Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    रूस भी बनाएगा अंतरिक्ष में फिल्म, हीरोइन के लिए चाहिए ये योग्यताएं

    नासा (NASA) के बाद अब रूस (Russia) ने भी अंतरिक्ष में फिल्म (Movie) बनाने की घोषणा कर दी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)
    नासा (NASA) के बाद अब रूस (Russia) ने भी अंतरिक्ष में फिल्म (Movie) बनाने की घोषणा कर दी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

    टॉम क्रूज (Tom Cruise) अंतरिक्ष (Space) में फिल्म की शूटिंग (film shooting) करेंगे, लेकिन अब रूस ने भी अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग की घोषणा करते हुए अपनी फिल्म की हीरोइन के योग्यताओं की सूची भी जारी कर दी है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 8, 2020, 8:44 PM IST
    • Share this:
    अगर आपको लगता है कि केवल अमेरिका (USA) या नासा (NASA) ही अंतरिक्ष (Space) का व्यवसायिक उपयोग (Commercial Use) कर रहे हैं तो आपको एक बार फिर से सोचना चाहिए. अमेरिका और नासा अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग के लिये निजी क्षेत्र को मौका दे रहे हैं. और टॉम क्रूज (Tom Cruise) को अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग की इजाजत भी मिल गई है. लेकिन रूस  (Russia) भी अंतरिक्ष में फिल्म की शूटिंग करने की तैयारी में हैं.

    टॉम क्रूज को प्रतिद्वंदिता
    तो टॉम क्रूस को रूस से प्रतिद्वंदिता मिलने जा रही है. रूस के सबसे बड़े चैनल चैनल वन ने घोषणा की है कि वह अपनी पहली अंतरिक्ष में शूट की गई फिल्म बनाने जा रहा है. चैनल ने इस पर काम भी करना शुरू कर दिया है. इस फिल्म के लिए अपनी जरूरत के लिए पैमाने भी तय कर दिए हैं.

    अंतरिक्ष में जा कर करनी होगी शूटिंग
    लेकिन बड़ी बात यह नहीं है कि रूस के इस चैनल ने फिल्म बनाने का ऐलान किया है, खास बात है कि चैनल ने उन मानदडों को भी जारी कर दिया है जो उसे अपनी फिल्म की हीरोइन में चाहिए. अगर यह कोई और फिल्म की बात होती है तो आम ही बात थी, लेकिन इस फिल्म की हीरोइन को तो अंतरिक्ष में जाकर शूटिंग करनी होगी ऐसे में इसकी योग्यता कुछ खास ही होगी.



    Space, Russia, tom cruise, Film shooting, Heroine
    इस फिल्म की शूटिंग ISS में होगी. (तस्वीर : @Space_Station)


    तय की गई हैं हीरोइन की योग्यताएं
    चैनल और इस फिल्म के लिए उससे जुड़े प्रोडक्शन हाउस इस हीरोइन के बारे में विस्तार से योग्यताएं तय करने में लगे हैं जो फिल्म के रोल के लिए उपयुक्त हों. रूसी वेबसाइट जिस पर इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन करना है, ने आवश्यक योग्यताओं के बारे में जानकारी दी गई है. इस फिल्म का लक्ष्य रूस में अंतरिक्ष गतिविधियों के साथ कॉस्मोनॉट के प्रोफेशन को लोकप्रिय बनाना है. कॉज्मोनोट अंतरिक्ष यात्रियों का रूसी नाम है.

    पृथ्वी मिले ये संकेत वैज्ञानिकों को क्यों लग रहे हैं मंगल पर जीवन की संभावनाएं

    ये योग्यताएं हैं
    इस वेबसाइट के अनुसार फिल्म की हीरोइन की उम्र 25 से 45 साल की हो सकती है. उसकी ऊंचाई 150 से 180 सेमी के बीच होनी चाहिए और शरीर का वजन 50 से 75 किलोग्राम के बीच होना चाहिए. इसके अलावा हीरोइन का सीना 112 सेमी होना जरूरी है. इस रोल की उम्मीदवार का कोई अपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए. जबकि इस रोल के लिए केवल रूसी नागरिक ही आवेदन कर सकती हैं.

    tom cruise, Film shooting, Heroine, ISS, Space
    टॉम क्रूज (Tom Cruise) भी अंतरिक्ष (Space) में अपनी फिल्म की शूटिंग करेंगे.


    कब होगी शूटिंग
    इस फिल्म का नाम फिलहाल ‘चैलेंज’ रखा गया है. इस फिल्म का निर्माण रोसकोसमोस, चैनल वन औ येलो, ब्लैक एंड व्हाइट स्टूडियो मिल कर रहे हैं. इस फिल्म की शूटिंग इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में अक्टूबर 2021 में की जाएगी. मेडिकल टेस्ट के बाद चुनी गईं दो महिलाओं को तीन महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें एक हीरोइन और दूसरी उसकी साथी की भूमिका निभाएगी.

    वैज्ञानिकों ने खोज लिया अजीब से FRB का मूल स्रोत

    टॉम क्रूस कर रहे हैं नासा के साथ काम
    इसी साल मई के महीने में  नासा ने इस बात की पुष्टि की थी कि टॉम क्रूज अंतरिक्ष में एक फिल्म की शूटिंग करेंगे.  नासा इस फिल्म के लिए टॉम क्रूज के अलावा स्पेसएक्स के साथ काम करेगा. जो पहली फिल्म होगी जो पृथ्वी के  बाहर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बनेगी. इसका निर्देशन डोग लीमैन करेंगे. इस फिल्म के बारे में अभी तक विस्तार से नहीं बताया गया है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज