होम /न्यूज /ज्ञान /

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में बढ़ रही ज्योतिषियों की पूछ परख

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में बढ़ रही ज्योतिषियों की पूछ परख

रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) दोनों देशों के ज्योतिषियों की तलाश ज्यादा बढ़ी है.  (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) दोनों देशों के ज्योतिषियों की तलाश ज्यादा बढ़ी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) दोनों में ही युद्ध के हालात के कारण ज्योतिषियों (Astrologers) और भविष्यवक्ताओं की मांग तेजी से बढ़ी है. युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन में तो असुरक्षा का माहौल है ही, रूस में भी पश्चिमी देशों की ओर से लगे प्रतिबंधों ने रूसी नागरिकों में कुछ असुरक्षा और चिंता का माहौल बना दिया है जिससे यहां भी लोग ज्योतिषियों के पास अपना भविष्य जानने के लिए जाने लगे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    रूस यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के शुरू होने के बाद से ही कई तरह की आशंकाएं लोगों के मन में पैदा हुई थीं. जो अब तक कायम हैं. यूक्रेन और यहां तक कि रूस में भी लोग इन सवालों को लेकर थोड़े चिंतित हैं कि क्या परमाणु युद्ध (Nuclear War) होगा. क्या रूस यह युद्ध जीत लेगा क्या हम और हमारा परिवार इस युद्ध में जीवित और सुरक्षित बच पाएगा. और जैसे जैसे युद्ध लंबा खिंचता जा रहा है, ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी आशंकाओं को दूर करने के लिए ज्योतिषियों (Astrologers) की शरण में जा रहे हैं. और ऐसा यूक्रेन और रूस दोनों में ही देखा जा रहा है.

    रूस में कमी नहीं
    रूस में ज्योतिष और भविष्य बताने वाले  साइकिक या बाबाओं की मानने वालों की पहसे से ही कमी नहीं हैं. ऐसे में असुरक्षा के माहौल में इनकी पूछ परख  बढ़ जाती है. हाल के समय में ऐसा ही हो रहा है. एएफपी के मुताबिक सेंटपीटरबर्ग के एलीना कोरोलयोवा बतायती है कि उनके पास आने वालों की संख्या बढ़ रही है, लोग जानना चाहते हैं कि दुनिया से कटने के बाद रूस का क्या होगा.

    बढ़ी है ज्योतिषियों की मांग
    ज्योतिषी, साइकिक और आध्यात्मिक बाबाओं जैसे लोगों की सेवाओं की मांग हाल के समय में ज्यादा बढ़ी है. यूक्रेन से युद्ध के बाद जहां रूस पर लगने वाली पाबंदियों की वजह से ऐसा होता माना जा रहा है. अब ज्यादा से ज्यादा रूसी लोग अपने भविष्य के बारे में जानने को उत्सुक हैं और ज्योतिषियों आदि के चक्कर लगा रहे हैं.

    क्या रूस की होगी जीत
    कोरोलयोवा ने भाषाशास्त्र का प्रशिक्षण लिया है और वे लोगों के ही द्वारा प्रसिद्ध हुई हैं. उनका पूर्वानुमान है कि रूस ना केवल बचा रहेग, बल्कि एक विजेता के रूप में भी उभरेगा. उनका कहना है की वैश्विक संकट सितंबर में तेज होगा लेकिन रूस स्थिर और संपन्न राष्ट्र के रूप में उभरेगा.

    Russia Ukraine War, Russia, Ukraine, Astrology, Astrologers, Nuclear War, War Apprehensions,

    युद्ध के माहौल में आशंकाएं बढ़ जाती हैं जिससे लोग ज्योतिषियों (Astrologers) को पास जाने लगते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    दोगुनी हो गई थी मांग
    कोरोलयोवा की एक परामर्श की फीस 5 हजार रुबल यानी 90 डॉलर है. उन्होंने बताया कि जब से 24 फरवरी को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में सैनिक भेजे हैं उनके पास ग्राहकों के आवेदन ज्यादा आने लगे हैं. रूस के प्रमुख सर्च इंजन यानडेक्स में भी हमले के पहले हफ्ते में ज्योतिषी की तलाश, 19 फरवरी की 42,900 से 5 मार्च तक 95,000 यानि लगभग दोगुनी हो गई थी.

    यह भी पढ़ें: आखिर यूरोपीय संघ का सदस्य क्यों बनना चाहता है यूक्रेन?

    एक और ज्योतिषी की अनुमान
    एक और बड़े रूसी ज्योतिषी कोन्सटैन्टिन डैरैगन, जिन्होंने कोरोना वायरस के आने की भविष्यवाणी की थी, का भी कहना है कि रूस यूक्रेन और पश्चिमी देशों के खिलाफ जंग जीत लेगा. उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर लिखा है कि इस संघर्ष के बाद रूस दुनिया का केंद्र बन जाएगा. मूलतः यूक्रेन के पूर्वी इलाके डोनबास के रहने वाले डैरेगन पहले एरोनॉटिकल इंजीनियर थे. उन्होंने कई मंत्रियों, बैंकरों, और यूक्रेन की खुफिया विभाग के सदस्यों तक को परामर्श दिया है.

    Russia Ukraine War, Russia, Ukraine, Astrology, Astrologers, Nuclear War, War Apprehensions,

    रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) दोनों के ही ज्योतिषी अपने देश की जीत का दावा कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock/ Pixabay)

    क्या मनोचिकित्सा की तरह है ये
    एक स्वतंत्र रिसर्च सेंटर के समाजशास्त्री एलेक्सी लेविनसन बताते हैं कि बहुत से भ्रमित रूसियों के लिए तारों को पढ़ने का प्रयास एक वास्तविकता का आभास देने का तरीका है. जब ब्रह्माण्ड नष्ट होता दिख रहा हो तब कुछ लोग अपने नेता में भरोसा करने की जगह तारों से मार्गनिर्देशन की उम्मीद कर रहे हैं. आज ज्योतिष विज्ञान एक साइकोथेरेपी या नए धर्म की तरह हो गया है.

    यह भी पढ़ें: इजरायल की तीसरी आंख, जिससे दीवार के परे देख रहे हैं सैनिक

    यूक्रेन में हाल कुछ अलग है. यहां के एक ज्योतिषी व्लाद रॉस , जो यूक्रेनी मीडिया में भी खासे लोकप्रिय हैं, कहते हैं कि पुतिन गंभीर रूप से बीमार हैं और मार्च 2023 से ज्यादा जिंदा नहीं रहेंगे. एक अन्य यूक्रेनी ज्योतिषी एंजेला पर्ल ने मई में जारी अपने वीडियो में कहा है कि शनि रूस का निशान है और यूरेनस यूक्रेन का. इसलिए हमारी (यूक्रेन की) जीत तय है. ज्योतिषियों के पास जाने वालों में यूक्रेनी भी पीछे नहीं हैं.

    Tags: Astrology, Research, Russia, Russia ukraine war, World

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर