अपना शहर चुनें

States

रूसी राष्ट्रपति पुतिन का आलीशान सीक्रेट महल, जहां किसी का भी पहुंचना नामुमकिन है

लगभग 1.4 बिलियन डॉलर के इस महल के बारे में ही कहा जा रहा है कि ये पुतिन की ऐशगाह है
लगभग 1.4 बिलियन डॉलर के इस महल के बारे में ही कहा जा रहा है कि ये पुतिन की ऐशगाह है

रूस में समुद्र तट पर लगभग 1.4 बिलियन डॉलर का भव्य महल बना हुआ है, जिसके बारे में अटकलें लगती रहीं कि ये पुतिन (Putin palace in Russia) की ऐशगाह है. महल लगभग 170 एकड़ में फैला हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 1:02 PM IST
  • Share this:
रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के ब्लैक सी स्थित महल के बारे में खूब चर्चा है. पुतिन के विरोधी माने जाने वाले एलेक्सी नवलनी (Alexei navalny) ने दावा किया कि उनके पास 100 अरब रुपयों का महल है, जिसमें ऐशोआराम की सबसे कीमती चीजें जुटी हुई हैं. यहां तक कि पोल डांस के भी इंतजाम हैं. वैसे नवलनी जिस पैलेस का जिक्र कर रहे हैं, वो काफी समय से रहस्यों के साये में है.

ड्रोन ने चुपके से बनाई वीडियो
मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो दिखाया गया. ये वाकई में एक महल की तस्वीर है, जो रूस में ब्लैक सागर के पास बसी है. लगभग 1.4 बिलियन डॉलर के इस महल के बारे में ही कहा जा रहा है कि ये पुतिन की ऐशगाह है. वीडियो में लगभग 2 घंटे का ड्रोन फुटेज है. इसमें एक आलीशान मेंशन दिखता है. यहां दो हेलीपैड हैं, एक मूर्तियों से सजा हुआ विशाल गार्डन है और भी बहुत कुछ है. मंगलवार को यूट्यूब पर अपलोड हुए वीडियो ने तीन ही दिनों के भीतर 54 मिलियन व्यूज बटोरे.

russia vladimir putin palac
दक्षिणी रूस में समुद्र तट किनारे बना ये महल नो-फ्लाई जोन में आता है

पुतिन के प्रवक्ता ने किया इनकार


समुद्र किनारे लगभग 170 एकड़ में फैला ये वीडियो पुतिन विरोध नवलनी ने उपलब्ध कराया. वैसे नवलनी से पहले से भी इस विशाल महल के बारे में अटकलें लगती रहीं कि ये पुतिन की प्रॉपर्टी है. हालांकि नवलनी के वीडियो के बारे में कहने के बाद पहली बार पुतिन के प्रवक्ता ने सीएनएन से अपनी बातचीत में इस बात को झूठा कहा कि इस प्रॉपर्टी का पुतिन से कोई लेनादेना है. हालांकि ये नहीं कहा गया कि इतनी लंबी-चौड़ी प्रॉपर्टी आखिर किसकी है.

ये भी पढ़ें: क्या है दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारत में, जिसके लिए 30 हजार सैनिक तैनात हैं 

हवा, पानी या सड़क मार्ग से नहीं पहुंचा जा सकता
नवलनी के दावे का सच-झूठ चाहे जो भी हो, ये महल काफी आलीशान है. दक्षिणी रूस में समुद्र तट किनारे बना ये महल नो-फ्लाई जोन में आता है, यानी यहां पर कोई हवाई जहाज आदि उड़ान नहीं भर सकता. पैलेस इस तरह से बना है कि कोई इस तक रोड ट्रांसपोर्ट से भी नहीं पहुंच सकता. न ही समुद्र या फिर वायु यात्रा से जा सकता है. केवल और केवल वही इस पैलेस तक पहुंच सकता है, जिसकी वाकई में ये प्रॉपर्टी है.

russia vladimir putin palac
महल और आसपास की जमीन मिलाकर पूरे रूस की सबसे विशाल निजी संपत्ति है


खुफिया ढंग से निकाली वीडियो 
हालांकि नवलनी के ही एक एनजीओ एंटी-करप्शन फाउंडेशन (FBK) ने चुपके से इसकी तस्वीरें लेने में सफलता पाई. इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार इसके लिए एनजीओ के सदस्य पहले बोट के जरिए ब्लैक सी के तट पर पहुंचे और वहां से एक ड्रोन उड़ाया, जो प्रॉपर्टी का वीडियो बना सके.

ये भी पढ़ें: चीन में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील 'पोयांग' को लेकर क्यों मचा हल्ला?   

क्या है महल के भीतर-बाहर
FBK के मुताबिक लगभग 190,000 स्क्वायर फीट में फैला ये महल और आसपास की जमीन मिलाकर पूरे रूस की सबसे विशाल निजी संपत्ति है. यहां दो हेलीपैड हैं, एक अंडरग्राउंड हॉकी का मैदान है. एक चर्च है. कई विशाल बगीचे हैं, जिनमें से एक में केवल मूर्तियां सजी हुई हैं. इन सबके अलावा एक 260 फीट ब्रिज भी है, जिसे पार करने पर लगभग 27,000 स्क्वायर फीट में गेस्ट हाउस बना हुआ है.

ये भी पढ़ें: Explained: अंतरिक्ष का रेडिएशन कितना खतरनाक है, क्या बदलता है शरीर में? 

मुख्य भवन में 11 बेडरूम हैं, कई लिविंग और डाइनिंग एरिया हैं. एक प्राइवेट थिएटर भी है. साथ में लास-वेगास स्टाइल का एक कैसिनो भी है. सेहतपसंद मालिक के हिसाब से यहां कई एक अत्याधुनिक जिम हैं. एक काफी बड़ा कॉकटेल लाउंज हैं, जहां मेहमानों के साथ मेजबान भी पेय का आनंद ले सके.

russia vladimir putin palac
पुतिन पैलेस के बारे में अब तक कोई पुख्ता सच सामने नहीं आ सका


कौन है असली मालिक
कथित तौर पर पुतिन की इस संपत्ति के बारे में लंबे समय से बातचीत होती रही है लेकिन अब तक पता नहीं लग सका कि असल में इसका मालिक कौन है. साल 2010 में रूसी बिजनेसमैन Sergei Kolesnikov ने तत्कालीन राष्ट्रपति मेदवेदेव को एक पत्र लिखा था. पत्र में दावा किया गया था कि ये महल पुतिन का है, जिसे उनके किसी मित्र ने बनाया था. इसके बाद साल 2014 में रॉइटर्स ने एक जांच में इस बात से मिलते-जुलते सबूत पाए थे. हालांकि पुतिन पैलेस के बारे में तब भी कोई पुख्ता सच सामने नहीं आ सका.

वैसे फिलहाल पुतिन जहां रह रहे हैं, वो मॉस्को का केंद्र है. क्रेमलिन नामक इस जगह पर 15 से ज्यादा इमारतें एक साथ बनी हुई हैं. यहां 20 टावर हैं. ये सारी जगह बेहद कड़ी सुरक्षा के बावजूद भी 21 फीट मोटी दीवारों से घिरी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज