Home /News /knowledge /

रूस का वो कारोबारी, जिसके ऐशोआराम ने फैलाया दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण

रूस का वो कारोबारी, जिसके ऐशोआराम ने फैलाया दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण

रूस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच के पास दुनिया के सारे बड़े देशों में इमारतें और गोल्फ क्लब हैं

रूस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच के पास दुनिया के सारे बड़े देशों में इमारतें और गोल्फ क्लब हैं

ग्लोबल वॉर्मिंग (global warming) के कारण बेहद ठंडे इलाके भी गर्मी से उबल रहे हैं. इस दौरान रूस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच (Russian billionaireRoman Abramovich) का नाम बार-बार आ रहा है, जिनका कार्बन फुटप्रिंट (Carbon footprint) सबसे ज्यादा है.

अधिक पढ़ें ...
    दुनिया समेत भारत भी इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. ग्लोबल वार्मिंग के खतरों पर जारी क्लाइमेट ट्रेंड्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही कदम न उठाए गए तो प्रदूषण के कारण बढ़ती गर्मी से दुनिया में तबाही मच जाएगी. इस चेतावनी के साथ ही बहुत से देश अलर्ट हो चुके हैं और लगातार प्रदूषण कम करने के उपायों पर बात कर रहे हैं. हालांकि किसी देश के प्रदूषण में वहां के खरबपतियों का बड़ा हिस्सा है. वे अपनी सुख-सुविधा वाली जीवनशैली के चलते दुनिया में प्रदूषण के ग्राफ में काफी ऊपर हैं. इनमें सबसे ऊपर रूस के कारोबारी रोमन अब्रामोविच का नाम है.

    क्या है कार्बन फुटप्रिंट
    कौन-कौन से बिजनेसमैन दुनिया में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है, ये समझने से पहले एक बार कार्बन फुटप्रिंट को समझते हैं. कोई व्यक्ति, संस्था या कोई चीज पर्यावरण के लिए खतरनाक जितनी ग्रीनहाउस गैस का उत्सर्जन करती है, उसे कार्बन फुटप्रिंट कहते हैं. ग्रीनहाउस गैसों के कारण ग्लोबल वॉर्मिंग और क्लाइमेट चेंज के खतरे बढ़ते हैं.

    प्रदूषण में आपका कितना योगदान 
    आपका कार्बन फुटप्रिंट ये बताता है कि पर्यावरण पर आपकी जीवनशैली कैसे और कितना असर डालती है. इसे ऐसे समझें कि अगर आप अपने निजी वाहन से दफ्तर जाते हैं तो आपका कार्बन फुटप्रिंट उस व्यक्ति की तुलना में अधिक होगा, जो सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल करता है.

    carbon footprint
    कार्बन फुटप्रिंट को नापने की इकाई है CO2e - सांकेतिक फोटो


    कैसे नापा जाता है कार्बन फुटप्रिंट?
    आप क्या खाते हैं? इससे लेकर आप रोजमर्रा की जिंदगी में किन चीजों का इस्तेमाल करते हैं, इन सब बातों से कार्बन फुटप्रिंट नापा जा सकता है. कार्बन फुटप्रिंट को नापने की इकाई है CO2e यानी आपका कार्बन उत्सर्जन कितनी कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर है.

    जितनी ज्यादा सुविधा, उतना ज्यादा प्रदूषण
    यही कार्बन फुटप्रिंट कारोबारियों की जीवनशैली समझने के लिए भी निकाला गया. इसके नतीजे डराते हैं. दुनिया के अधिकतर सभी रईस कारोबारियों की जीवनशैली काफी सुख-सुविधाओं से भरी हुई है. उनके पास जितनी सुविधाएं होती हैं, कार्बन फुटप्रिंट भी उतना बड़ा होता है.

    ये भी पढ़ें: इन देशों के पास है दुनिया का सबसे फिसड्डी पासपोर्ट, पाकिस्तान भी लिस्ट में

    कौन सा बड़ा बिजनेसमैन कितना प्रदूषण फैला रहा है, इसके लिए कई बार स्टडी की गई. हालांकि इसके नतीजे उतने पक्के नहीं रहे क्योंकि बहुत से रईस कारोबारियों की निजी जिंदगी और सुख-सुविधाओं की जानकारी पब्लिक डोमेन में नहीं है. इसके बाद भी कुछ बातें एकदम साफ तौर से निकलकर आईं.

    russian billionaire roman abramovich yacht
    रोमन अब्रामोविच का याच दुनियाभर में मशहूर है- सांकेतिक फोटो (flickr)


    रूस के कारोबारी सबसे ऊपर
    दुनिया में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलानेवालों में एक नाम Roman Abramovich का है. रूस का ये खरबपति इजरायल में रहने और कारोबार करने लगा. इसके पास 19 खरब डॉलर का बिजनेस माना जाता है. लंदन का बेहद आलीशान चेल्सी फुटबॉल क्लब भी इसी कारोबारी की निजी संपत्ति है. Roman Abramovich ने अपनी दौलत तेल और गैस के कारोबार से कमाई. ये सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले व्यावसायों में से एक है. और Roman Abramovich को दुनिया में अबतक का सबसे बड़ा प्रदूषण फैलाने वाला कारोबारी माना जाता है.

    ये भी पढ़ें: Explained: क्या होती है जिनोम सिक्वेंसिंग लैब, क्या है इसका कोरोना से रिश्ता?

    खूब शानदार जिंदगी जीता है ये शख्स 
    दिलचस्प बात ये है कि इस कारोबारी ने केवल अपने बिजनेस से ही प्रदूषण नहीं किया, बल्कि व्यक्ति के तौर पर भी इसका कार्बन फुटप्रिंट सबसे ज्यादा माना जा रहा है. द प्रिंट में इस बारे में रिपोर्ट आ चुकी है. Roman Abramovich की लाइफस्टाइल काफी ऐशोआराम से भरी हुई है. दुनिया से सारे बड़े देशों में उनकी इमारतें और गोल्फ क्लब हैं.

    global warming
    साइबेरिया से लेकर कनाडा में कुछ दिनों के भीतर भीषण गर्मी पड़ी, जिसमें सैकड़ों जानें गईं- सांकेतिक फोटो (pixabay)


    कार्बन उत्सर्जन कितना 
    उनके पास एक बड़ा निजी जहाज भी है. Eclipse नाम से ये जहाज 162.5 मीटर लंबा-चौड़ा है. रोमन के पास बोइंग भी है, जिसमें 30 लोगों के बैठकर खाने के लिए एक खास कमरा बना हुआ है. इसके अलावा उनके पास एक जेट और दो हेलीकॉप्टर भी हैं, जिनका वे लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं. साल 2018 में इस कारोबारी ने अकेले अपने निजी जिंदगी में ऐशोआराम के साथ लगभग 33,859 मैट्रिक टन कार्बन उत्सर्जित किया.

    बिल गेट्स भी इस सूची में आते हैं
    साल 2018 में उनका कार्बन फुटप्रिंट 7,493 मेट्रिक टन था. ये कार्बन उत्सर्जन गेट्स के अपने जेट से लगातार देश-विदेश की यात्रा के कारण हुआ. बता दें कि बिल गेट्स के पास 4 प्राइवेट जेट के अलावा एक सीप्लेन है. साथ ही हेलीकॉप्टर का एक अच्छा-खासा संग्रह भी है.undefined

    Tags: Climate Change, Global warming, Heat Wave, Russia, Science

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर