लाइव टीवी

क्यों इमरान खान से नाराज हुए प्रिंस सलमान और वापस मंगाया शाही विमान

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 3:06 PM IST
क्यों इमरान खान से नाराज हुए प्रिंस सलमान और वापस मंगाया शाही विमान
सऊदी अरब के प्रिंस सलमान का शाही विमान, जो उन्होंने इमरान को दिया और फिर वापस बुला लिया

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान सऊदी के प्रिंस के विमान से अमेरिका गए थे. इसपर प्रिंस और इमरान की यारी-दोस्ती की खूब चर्चा हुई. वापसी में विमान बिगड़ गया और इमरान को कमर्शियल विमान से लौटना पड़ा. हालांकि अब खबर आ रही है कि विमान बिगड़ा नहीं था, बल्कि प्रिंस ने इमरान से नाराज होकर खैरात में दिया अपना विमान वापस मंगवा लिया था. 

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 3:06 PM IST
  • Share this:
पाकिस्तान की एक मैगजीन 'फ्राइडे टाइम्स' (Friday Times) ने अपनी एक रिपोर्ट से इमरान समर्थकों का दिल तोड़ दिया. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान वापसी के दौरान विमान बिगड़ा नहीं था, बल्कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने उसे वापस बुला लिया था. इसकी वजह इमरान का संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिया गया भाषण बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस भाषण से प्रिंस सलमान नाराज हो गए थे. इस भाषण में इमरान ने एक तरह से ईरान से दोस्ती की पहल की.

पाकिस्तान सरकार के प्रवक्ता ने इस खबर से पूरी तरह से इन्कार किया है. बहरहाल, अंदरखाने की हकीकत जो भी हो, ये जानना यकीनन दिलचस्प है कि इतने बवाल में फंसे शाही विमान की क्या खासियत है.

खास मेहमान को दी खास सहूलियत
संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 74th annual session में शामिल होने पहुंचे पाकिस्तान के पीएम की माली हालत इतनी खराब है कि उन्हें अमेरिका आने के लिए सऊदी प्रिंस से उनका खास विमान उधार लेना पड़ा. दरअसल यूएस में कश्मीर मसले को पूरी दुनिया के सामने लाने के मकसद से घर से निकले इमरान ने बीच में दो दिन के सऊदी में हॉल्ट लिया. इमरान ने इस बीच प्रिंस सलमान से मुलाकात की और अपने यूएस जाने का उद्देश्य बताते हुए उनसे भी कश्मीर मामले में सहयोग मांगा. इमरान की अमेरिका रवानगी के वक्त प्रिंस ने उन्हें अपना special guest बताते हुए जाने के लिए अपना खास विमान दिया.

विमान की सीढ़ियों पर सोने का पानी चढ़ा हुआ है


ये भी पढ़ें - 40 साल पहले भारत से कहीं ज्यादा गरीब था चीन, फिर कैसे बदल गई तस्वीर

इस अमेरिकी विमान का नंबर है Boeing 747, जो कि चार इंजनों वाला जेट है. सऊदी के शाही परिवार के काम आने वाले इस विमान की सीढ़ियों पर सोने का पानी चढ़ा हुआ है. दूसरे विमानों से अलग इसमें डबल डेक है, जिसमें ऊपर वाले डेक की सीटें आम बिजनेस क्लास से कहीं ज्यादा आरामदेह हैं. इन्हें अपने मुताबिक एडजस्ट भी किया जा सकता है. सीटें हटाकर लोअर डेक को कार्गो में बदला जा सकता है.
Loading...

तकरीबन 183,500 किलोग्राम वजनी और 76.25 मीटर लंबे इस विमान की स्पीड हाई सबसोनिक स्पीड के तहत आती है यानी ये एक घंटे में लगभग हजार किलोमीटर या उससे भी ज्यादा दूरी तय कर पाता है. अगर ये विमान आम या कमर्शियल इस्तेमाल के लिए हो तो इसमें तीन क्लासों में लगभग 416 यात्री सफर कर सकते हैं, वहीं दो क्लासों में 524 लोग बैठ सकते हैं.

ये दुनिया के सबसे महंगे विमानों में एक 
बोइंग 747-400 दुनिया के चुनिंदा सबसे महंगे विमानों में से है, जिसकी कीमत है $153 million. Alux.com की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बोइंग की कीमत भी इससे कम, लगभग $100 million है.

शाही परिवार ने अपनी जरूरतों के मुताबिक इसमें कई मॉडिफिकेशन भी करवाए


सऊदी प्रिंस का ये निजी विमान सबसे सफल मॉडलों में से एक माना जाता है. प्रिंस सलमान के शाही परिवार ने अपनी जरूरतों के मुताबिक इसमें कई मॉडिफिकेशन भी करवाए हैं यानी ये कस्टम-मेड है.

शानोशौकत और आराम का सबकुछ है इस विमान में 
इसमें पूरी तरह से सजा-संवरा बाथरूम, प्राइवेट लिविंग रूम और एक कॉमन लिविंग रूम भी है. शाही यात्रियों के लिए एक मास्टर सुइट है, जिसमें बैठकर बाहर का नजारा देखा जा सकता है. मेहमानों के लिए भी इसमें अलग से कमरा है, जिसमें बाथरूम जुड़ा हुआ है.

प्रिंस सलमान के विमान का शाही शयन कक्ष


साथ ही काम करने के लिए एक बड़ा ही पॉश दफ्तर है. इससे जुड़ा हुआ मीटिंग रूम है, जिसमें 14 मेहमान मीटिंग कर सकते हैं. इन तमाम सुविधाओं के लिए ऐसा अंदाजा लगाया जाता रहा है कि सऊदी के शाही परिवार ने लगभग $220 million डॉलर खर्च किए होंगे.

हालांकि भारत के प्रधानमंत्री के पास भी कोई अपना विशेष विमान नहीं है. यात्राओं के लिए वे एयर इंडिया की फ्लाइट इस्तेमाल करते हैं. इसे एयर इंडिया वन या AIC001 के नाम से जाना जाता है. इस VIP फ्लाइट को इंडियन एयर फोर्स संचालित करता है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पीएम के पास भी निजी विमान नहीं. यात्राओं के लिए वे पाकिस्तान एयर फोर्स के विमानों पर निर्भर हैं.

ये भी पढ़ें :

पानी का पता न चले इसलिए मंगल पर एलियन्स का दावा क्या साज़िश है?
क्या होती है हार्ड लैंडिंग, जिसका शिकार हुआ लैंडर विक्रम 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...