एलियंस से संपर्क साधने में लगे थे स्टीफन हॉकिंग!

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 11:25 AM IST
एलियंस से संपर्क साधने में लगे थे स्टीफन हॉकिंग!
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 11:25 AM IST
दुनिया के जाने माने भौतिक और अंतरिक्ष विज्ञानी स्टीफन हाकिंग को आशंका थी कि वर्ष 2100 के खत्म होते होते धरती पर मानव प्रजाति के सामने दुश्वारियां आने लगेंगी. जीवन मुश्किल हो जाएगा. लिहाजा हमें दूसरे ग्रहों पर मानव कॉलोनियां बनाने के काम में जुट जाना चाहिए. वो पिछले कुछ सालों से एलियंस के साथ संपर्क साधने के एक प्रोजेक्ट पर काम में जुटे हुए थे.
वो पिछले कुछ साल से लगातार अपने भाषणों में ये हिदायत देते रहे थे. वो बार बार कहते थे कि सैकड़ों सालों में मनुष्य और धरती पर रहने वाली दूसरे जीव-जंतुओं की प्रजातियां तभी बची रह सकती हैं जबकि हम अन्य अनुकूल ग्रहों पर डेरा बसाएं. जब उन्होंने पहली बार ये बात कही तो उनका मजाक भी उड़ा लेकिन फिर धीरे धीरे दुनिया उनकी बातों से सहमत होने लगी. धरती पर हो रहे बदलाव ये संकेत देने लगे हैं कि अब आने वाले बरसों के साथ इंसान का जीवन यहां मुश्किल में पड़ने वाला है.

सच हो रहा है उनका कहा
स्टीफन ने कई साल पहले जो वजहें गिनाईं थीं, वो अब सच हो रही हैं. माना जा रहा है कि अगले 50 सालों बाद धरती का तापमान इतना बढ़ जाएगा कि यहां रहना मुश्किल होता जाएगा. वर्ष 2100 तक आते-आते कृषि को बचाकर रख पाना मुश्किल हो जाएगा. धरती से पानी का लोप होने लगेगा. ऐसी स्थिति में हमें वैकल्पिक साधनों की ओर देखना होगा.

क्या होने लगेगा
स्टीफन हाकिंग कहते थे कि भविष्य में मौसम की तब्दीलियों के साथ नाभिकीय युद्ध या उल्का पिंडों की बौछार भी पृथ्वी के जीवन पर प्रतिकूल असर डाल सकती है. ऐसे में मानवीय जिंदगी को बरकरार रखने के लिए वैकल्पिक रास्तों पर चलना ही समय का तकाजा है.

Stephen Hawking
स्टीफन हॉकिंग (फाइल फोटो)


वो एलियंस से संपर्क साध रहे थे
वो पिछले कुछ सालों से ऐसे प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहे थे, जिससे धरती का संपर्क आकाशगंगा या सौरमंडल के अन्य ग्रहों पर रहने वालों से हो सके. इसके लिए कुछ संकेतनुमा फ्रीक्वेंसी उपकरणों के माध्यम से अंतरिक्ष में फेंकी जा रहीं थीं. हालांकि इसके आलोचक भी हैं, जो इसे खतरनाक बताते हैं. आगाह करते हैं कि ऐसा करने से हम एलियंस को आमंत्रित कर खुद आफत बुलाएंगे. इस प्रोजेक्ट के तहत अमेरिका सहित कई जगहों पर बड़ी बड़ी टेलीस्कोप लगाई गईं थीं और उनसे सिगनल भेजे जाते थे. 100 मिलियन डॉलर के इस प्रोजेक्ट में लगे वैज्ञानिकों ने दावा भी किया था कि उन्होंने बाहरी दुनिया से आ रहे कुछ संकेतों को पकड़ा भी है.

Stephen Hawking
स्टीफन हॉकिंग (फाइल फोटो)(साभारः विकीकॉमंस)


फिजिक्स का अच्छा समय आने वाला है
स्टीफन ने ऑक्सफोर्ड यूनियन डिबेटिंग सोसाइटी में भाषण में कहा था कि इंसान यूनिवर्स के सबसे छोटे हिस्सों में से एक है लेकिन फिर भी उसने इसके बारे में अपनी एक समझ विकसित कर ली है. उनकी राय में रिसर्च और थ्योरिटिकल फिजिक्स के लिहाज से अच्छा वक्त आने वाला है.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Knowledge News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर