लाइव टीवी

एक आलीशान नॉन स्‍टॉप फ्लाइट, 19 घंटे में 16 हजार KM की यात्रा, ऐसे बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 4:49 PM IST
एक आलीशान नॉन स्‍टॉप फ्लाइट, 19 घंटे में 16 हजार KM की यात्रा, ऐसे बना वर्ल्‍ड रिकॉर्ड
सिगांपुर एयरलाइंस की फ्लाइट क्वांटस क्यूएफ 7879 ड्रीमलाइनर ने सबसे लंबी नॉनस्टाप उड़ान का रिकॉर्ड बनाया है.

दुनिया में सबसे लंबी नॉनस्टॉप यात्रा करने का रिकॉर्ड सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines) के पास है. विमान ने 16200 किलोमीटर की दूरी 19: 16 घंटे में पूरा किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 4:49 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क से सिडनी तक की नॉनस्टॉप यात्रा का वर्ल्ड रिकॉर्ड सिंगापुर एयरलाइन के एक विमान ने बनाया. विमान ने अमेरिका में न्यूयॉर्क के जॉन एफ केनेडी एयरपोर्ट से शुक्रवार रात उड़ान भर कर लगातार 16,200 किलोमीटर की दूरी तय करके शनिवार शाम आस्ट्रेलिया में सिडनी के किंग्सफोर्ड स्मिथ एयरपोर्ट पर लैंड किया. दुनिया के इस सबसे लंबी नॉनस्टॉप यात्रा को 49 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के साथ विमान ने 19 घंटे 16 मिनट में पूरा किया.

गौरतलब है कि दुनिया में सबसे लंबी नॉनस्टॉप यात्रा करने का रिकॉर्ड सिंगापुर एयरलाइन के पास ही है. बताया जा रहा है कि इस लंबी यात्रा के लिए एयरलांइस के विमान बोइंग 7879 ड्रीमलाइनर को खास तौर पर डिजाइन किया गया था. विमान में ईंधन की जगह को काफी बड़ा बनाया गया था. इसके लिए यात्रियों और लगेज की जगह को सीमित किया गया. साथ ही ईंधन खपत को कम करने के लिए विमान के इंजन में भी विशेष इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया गया.

ईंधन खपत को कम करने के लिए विमान के इंजन में भी विशेष इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया गया.


वैश्विक विमानन के क्षेत्र में इतिहास

क्वांटस क्यूएफ 7879 ड्रीमलाइनर के इस उड़ान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जोएसे ने इसे वैश्विक विमानन के क्षेत्र में ऐतिहासिक बताया है. दरअसल, यह एक परीक्षण उड़ान था, जिसमें 49 यात्रियों के साथ-साथ क्वांटस के एग्जिक्यूटिव, रिसर्चर, पत्रकार और क्रू के सदस्य शामिल थे. इसके अलावा यात्रा के दौरान लोगों में पड़ने वाले शारीरिक और मानसिक प्रभावों पर भी नजर रखा गया.

विमान के सिड़नी में लैंड करने के बाद एलन जॉयस ने कहा कि नागरिक विमानन के क्षेत्र में यह उड़ान मील का पत्थर है. जिसके बाद दुनिया के एक छोर से दूसरे छोर तक नियमित सेवा प्रारम्भ की जा सकेगी. आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार क्वांटस द्वारा इस उड़ान की तीन साल से तैयारी की जा रही थी.

नियमित उड़ान सेवा में तीन घंटे की बचत
Loading...

बता दें कि न्यूयॉर्क से सिडनी के लिए एक नियमित उड़ान सेवा क्वांटस द्वारा प्रदान की जा रही है. यह विमान अमेरिका के लास एंजेल्स होते हुए उड़ान भरती है. एलन ने जानकारी दी कि नॉनस्टॉप फ्लाइट से तीन घंटे पहले इस फ्लाइट ने यात्रा शुरू की थी जो नॉनस्टॉप उड़ान से मात्र कुछ मिनटों पहले ही लैंड किया था.

वहीं इस नॉनस्टॉप फ्लाइट के कैप्टन सीन गोल्डिंग और तीन दूसरे सहायक पायलटों का कहना है कि न्यूयॉर्क से सिड़नी तक की यह नॉनस्टॉप फ्लाइट में किसी को कोई परेशानी नहीं हुई और पूरा सफर बहुत आराम दायक रहा. विमान के अलग-अलग हवाई सीमा से गुजरने के दौरान एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों द्वारा काफी उत्सुकता दिखाई गई.

न्यूयॉर्क से सिड़नी तक की यह नॉनस्टॉप फ्लाइट में किसी को कोई परेशानी नहीं हुई.


यात्रियों को चिकित्सीय निगरानी में रखा गया
यात्रा के दौरान विमान को चार पायलटों ने बारी-बारी से उड़ाया. ये सभी पायलट काफी अनुभवी हैं और सभी को 67000 घंटे से भी ज्यादा उड़ान का अनुभव है. फ्लाइट के दौरान डॉक्टरों द्वारा पायलटों और यात्रियों पर चिकित्सीय निगरानी रखी गई. विशेज्ञयों की देख-रेख में सभी यात्रियों को विशेष कसरत भी कराई गई.

फ्लाइट को अरेंज करने वाले एयरलाइंस के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस विशेष परीक्षण फ्लाइट की तैयारी काफी पहले से की जा रही थी. इस दौरान उड़ान के मार्ग के लेकर उपयुक्त रणनीति बनाई गई थी. साथ ही साथ मौसम की दशाओं पर भी वैज्ञानिक जानकारी जुटाई गई. इस फ्लाइट का उद्देश्य यात्रियों को सस्ता, समय बचाने वाला और सुरक्षित यात्रा उपलब्ध कराना है. इस फ्लाइट के दौरान यात्रियों के खानपान पर भी विशेष ध्यान दिया गया और अल्कोहल से परहेज किया गया.

ये भी पढ़ें: 

प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, इम्यूनिटी रहेगी ठीक

जानिए कौन है वो मौलाना जिसने इमरान खान की नाक में दम कर रखा है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 4:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...