• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • सुशांत सिंह राजपूत के ट्विटर प्रोफाइल पर है अनूठा वाक्य 'Photon in a double-slit', जानिए क्या है इसका मतलब

सुशांत सिंह राजपूत के ट्विटर प्रोफाइल पर है अनूठा वाक्य 'Photon in a double-slit', जानिए क्या है इसका मतलब

सुशांत की मौत से  पूरा देश हैरान है.

सुशांत की मौत से पूरा देश हैरान है.

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत से फिल्म इंडस्ट्री के साथ साथ पूरा देश स्तब्ध है. उनकी आत्महत्या के कारणों का खुलासा अब तक नहीं हुआ है. लेकिन सुशांत सिंह के Twitter प्रोफाइल के बायो (Bio) पर लिखा वाक्य 'फोटोन इन अ डबल स्लिट' (Photon in a double slit) उनके व्यक्तित्व का खास पहलू दर्शाता है.

  • Share this:
नई दिल्ली: फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की रविवार को हुई अचानक मौत ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया है. भारतीय दर्शक उन्हें कई फिल्मों से पहचानते थे जिनमें भारतीय मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के जीवन पर आधारित फिल्म सबसे ज्यादा चर्चित थी. सुशांत की फिल्मों के अलावा विज्ञान (Science) में भी खासी रुचि थी. पढ़ाई में प्रतिभाशाली होने पर भी उन्होंने फिल्मी दुनिया को अपने करियर के रूप में चुना, लेकिन उनका विज्ञान प्रेम उनके ट्विटर (Twitter) अकाउंट से झलकता है जिसकी प्रोफाइल पर उन्होंने लिखा था, ‘फोटोन इन अ डबल स्लिट (Photon in a double-slit).

विज्ञान से गहरा नाता था सुशांत का
 सुशांत पढ़ाई में एक प्रतिभाशाली छात्र रहे थे. उन्होंने इंजिनियरिंग की पढाई बीच में ही छोड़ कर एक्टिंग को अपने करियर के रूप में चुना था. उन्होंने फिजिक्स का नेशनल ओलंपियाड भी जीता था. मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ने के बाद भी उन्होंने विज्ञान से खुद को अलग नहीं किया था. इसका सबूत हैं वे बहुत सारे ट्वीट जो उन्होंने  किए जो विज्ञान से संबंधित थे. उनकी सोच में भी वैज्ञानिक अंदाज झलकता था. भौतिक विज्ञान का प्रभाव ही था कि उन्होंने अपने ट्विटवर पर विज्ञान के फलसफे का वाक्य लिखा. यह वाक्य है , ‘फोटोन इन अ डबल स्लिट (Photon in a double-slit) यह एक मशहूर प्रयोग से संबंधित है जिससे प्रकाश और अणुओं के दोहरे स्वभाव का पता चलता है.

Sushant Singh Rajput
सुशांत का ट्विटर प्रोफाइल में उनकी विज्ञान के प्रति झुकाव दर्शाता है.




 

क्या है इस वाक्य का मतलब
19वीं सदी के शुरुआत में एक वैज्ञानिक प्रयोग किया गया थी जो डबल स्लिट प्रयोग के नाम से मशहूर हुआ. इस प्रयोग से यह साबित हुआ पदार्थ और प्रकाश दोनों ही कणों और तरंगों दोनों का स्वभाव रखते हैं. इस विचार ने विज्ञान जगत में हलचल मचा दी थी और कई वैज्ञानिक धारणों को बदल कर रख दिया था. यह प्रयोग नवीनता का द्योतक माना गया था. फोटोन प्रकाश के कण वाले स्वरूप को कहते हैं.

तो क्या है इस वाक्य का सुशांत से संबंध
ट्विटर प्रोफाइल पर लोग वे वाक्य लिखा करते हैं जो उनके व्यक्तित्व, उनकी प्रमुख विचारधारा, या उनकी सोच को परिलक्षित करता है. सुशांत का यह ट्विटर प्रोफाइल भी उनकी सोच, दर्शन और विज्ञान के प्रति उनके झुकाव को दर्शाता है. जिस तरह डबल स्लिट प्रयोग ने फोटोन यानि प्राकाश के बहुआयामी व्यक्तित्व को उजागर किया, सुशांत भी अपनी बहुमुखी प्रतिभा और बहुआयामी व्यक्तित्व को इस वाक्य के जरिए दर्शाना चाहते थे. कम से कम इस उनके ट्विटर प्रोफाइल का यह वाक्य तो यही दर्शाता है.



सुशांत के ट्वीट्स में भी उनके शब्दों का चयन उनका वैज्ञानिक और दार्शनिक झुकाव दर्शाता है. व्यक्तिगत पसंद नापसंद और अपनी आने वाली फिल्मों के अलावा उन्होंने पिछले साल 15 अक्टूबर को जर्मन दार्शनिक नित्जे के जन्मदिन पर भी एक ट्वीट कर उन्हें याद किया था. इसी के साथ उसी दिन उन्होंने CERN प्रयोगशाला में अपनी विजिट का एक वीडियो भी ट्वीट किया था.

यह भी पढ़ें:

Egg-Sperm Interaction के मिले अजीब नतीजे, वैज्ञानिकों को इसमें दिखी उम्मीद

जानिए कौन है NASA के Human Spaceflight की पहली महिला निदेशक

पृथ्वी के भीतर छिपे रहस्य ने वैज्ञानिकों को किया हैरान, सालों से थे अनजान

कई धारणाएं बदल सकते हैं अंतरिक्ष में दूरी नापने के ये नए सटीक तरीके

कैसे तय होती है पर्वतों की ऊंचाइयां, नई वजह पता लगने पर शोधकर्ता हुए हैरान

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन