सुशील चंद्रा होंगे अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की नियुक्ति

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा.

Sushil Chandra Chief Election Commissioner: सुशील चंद्रा अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर का विधानसभा चुनाव कराएंगे.

  • Last Updated: April 15, 2021, 9:58 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त के तौर पर चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा की नियुक्ति कर दी है. उनकी नियुक्ति 13 अप्रैल से प्रभावी होगी. वे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा का स्थान लेंगे. नए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ऐसे वक्त में मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल रहे हैं, जबकि बंगाल में चार चरणों के चुनाव बाकी हैं और पिछले चरण में बंगाल में चुनावी हिंसा ने नए मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ-साथ चुनाव आयोग की भी चुनौतियां बढ़ा दी हैं.



बंगाल के अलावा तमिलनाडु केरल पुडुचेरी और असम में मतगणना की प्रक्रिया भी नए मुख्य चुनाव आयुक्त कार्यकाल में ही पूरा होगा. सुशील चंद्रा अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर का विधानसभा चुनाव कराएंगे. पिछले साल लोकसभा चुनाव से पहले 15 फरवरी 2019 को बतौर चुनाव आयुक्त के तौर पर सुशील चंद्रा ने चुनाव आयोग में कार्यभार संभाला था.



सुशील चंद्रा 1980 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी रह चुके है. 38 साल तक भारतीय राजस्व सेवा में योगदान देने के बाद सुशील चंद्रा की नियुक्ति चुनाव आयुक्त के पद पर हुई थी. चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्ति से पहले सुशील चंद्र सीबीडीटी के अध्यक्ष के पद पर थे.



भारतीय राजस्व सेवा में रहते हुए सुशील चंद्रा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं. 15 मई 1957 को जन्मे सुशील चंद्रा 65 वर्ष की उम्र तक मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर चुनाव आयोग में बने रहेंगे यानी अगले साल 14 मई तक वे इस पद पर बने रहेंगे.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज