अमेरिका में हुए कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज, ट्रम्प को बताया जा रहा है जिम्मेदार

अमेरिका में हुए कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज, ट्रम्प को बताया जा रहा है जिम्मेदार
अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप बहुत ही तेजी से फैल रहा है. वहां संक्रमित लोगों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा हो गई है.

कोरोना वायरस का प्रकोप अब अमेरिका में बहुत ही तेजी से फैल रहा है. वहां संक्रमित लोगों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा हो गई है. इस मामले में चीन पीछे रह गया है. Corona virus, Corona, Corona Lock down, Corona virus in US, Covid-19, USA, America, Internationl

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 12:28 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली: चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Corona Virus) दुनिया भर में फैल चुका है. इसने पहले इटली फिर स्पेन में कहर ढाया और अब अमेरिका (USA) में. इसके मामले चीन (China) से भी ज्यादा हो चुके हैं और अमेरिका अब कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित लोगों वाला देश बन गया है.

नाकाम रह गया अमेरिका
अमेरिका में यह माना जाने लगा है कि कोरोना वायरस से सफलतापूर्वक निपटने में अमेरिका नाकाम हो रहा है. अमेरिका के द वर्ज (The Verge) में प्रकाशित खबर के मुताबिक कई लोग इसे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की बड़ी नाकामी मान रहे हैं.  यह भी कहा जा रहा है कि जिस तरह से अमेरिका के सरकारी तंत्र को राष्ट्रपति ट्रम्प कमजोर कर रहे थे, वही इस नाकामी की सबसे बड़ी वजह है.

पहले ही चेता दिया था WHO ने



विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि अमेरिका यूरोप को पछाड़ कर कोविड-19 महामारी का केंद्र बन सकता है. यह पहले से तय तो नहीं था फिर भी टेक्सास की एक ग्रोसरी चेन इस आपदा के संकेतों को पहचान कर अमरीकी सरकारी तंत्र से बेहतर काम कर गई.



Corona virus cases in US are growing faster
अमेरिका में कोरोना वयारस के संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं.


क्या कह रहे हैं आंकड़े
बताया जा रहा है कि 26 मार्च तक अमेरिका में 1000 से ज्यादा लोग इस बीमारी के कारण दम तोड़ चुके हैं और वायरस पूरे देश में तेजी से फैलता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक 26 मार्च तक अमेरिका में  इस बीमारी से 884 लोगों के मरने और 63,570 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है, लेकिन अमेरिका मीडिया इन खबरों से भर गया है कि अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या चीन के संक्रमित लोगों की संख्या के पार हो गई है. अभी तक विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबकि 26 मार्च तक चीन में संक्रमित लोगों की संख्या 81,961 है, जबकि मरने वालों की संख्या 3293 ही है.

मदद की गुहार लगा रहे हैं लोग
अमेरिका के राज्यों में संक्रमित लोगों और मरने की संख्या बढ़ती ही जा रही है. लोग हर तरफ मदद की गुहार लगा रहे हैं. न्यूयार्क में हालात बहुत बिगड़ रहे हैं जहां अस्पतालों में भीड़ क्षमता से ज्यादा होने जा रही है.

Donald Trump is being felt responsible for increased cases of Corona Virus in US
अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए डोनाल्ड ट्रम्प को भी जिम्मेदार माना जा रहा है.


ट्रम्प का चल रहा है अपना ही राग
वहीं राष्ट्रपति ट्रम्प ने उम्मीद जताई है कि ईस्टर से पहले देश काम पर लौट आएगा.  मिसिसिपी के गवर्नर ने  सोशल पाबंदियां हटा दी है और टेक्सास के लेफ्टिनेंट गवर्नर ने सलाह दी है देश की अर्थव्यवस्था फिर से शुरू हो इसके लिए हमारे ग्रैंड पेरेंट्स (बुजुर्गों) को को मर जाना चाहिए. साफ है अमेरिका इस महामारी से निपटने के लिए सही तरह समन्वय बिठाने में पूरी तरह से नाकाम रहा है.

आने वाली पीढ़ियां यह सोचेंगी अमेरिका के बारे में
द वर्ज के लेख में कहा गया है कि यह जानने की जररूत नहीं है कि इस मामले में अमरीकी नाकामी देखना कितना बुरा होगा. आने वाली पीढ़ी अपने इतिहास में जान जाएगी कि हमने क्या किया है. वह आगे इसे एक चेतावनी के तौर पर लेगी और समझ जाएगी कि इस तरह की आपदा पर क्या नहीं करना चाहिए.

ट्रंप ने तो यह कहा था चुनाव के समय
राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक बार कहा था कि अगर वे चुने जाते हैं तो हम इतना कुछ जीत लेंगे कि हम जीतने से भी तंग आ जाएंगे. अब जब अमेरिका संक्रमण के मामले में दुनिया की अगुआई कर रहा है, तो हम जीतने से तंग नहीं आए हैं बल्कि संक्रमण से तंग आ रहे हैं.

most deaths have occurred in Italy due to Corona Virus i
कोरोना वायरस से अब तक इटली में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं.


इस समय दुनिया भर में नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या साढ़े चार लाख से भी ज्यादा हो गई है और अब तक यह आंकड़ा पांच लाख को पार कर गया होगा. वहीं 26 मार्च तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या दुनिया में 21000 से ज्यादा हो चुकी है.

बाकी दुनिया की बात की जाए तो अमेरिका और चीन के अलावा यूरोप में इटली और स्पेन ऐसे देश हैं जहां इस बीमारी की कहर बहुत ज्यादा है. इटली  में 74,386 संक्रमण के साथ 7505 मौत हो चुकी हैं तो वहीं स्पेन में 47,610 संक्रमण के साथ मौत का आंकड़ा 3,434 तक पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें:

कोरोना: महिला ने लगाई छींक तो दुकानदार ने फेंक डाले 26 लाख रुपये के समान

दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 5 लाख पहुंची, 22 हजार की मौत

अलर्ट! चीन में ठीक हुए लोगों में से 10% को फिर से हो गया कोरोना संक्रमण

कोरोना: US में हालात बेकाबू, सामने आए 13355 नए केस, अब तक 1027 की मौत

क्या चीन के 'डर' से WHO ने छुपाए कोरोना के केस, अब दुनिया झेल रही नतीजा!
First published: March 27, 2020, 11:20 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading