केवल इन दो क्रिकेटर्स ने IPL से अब तक कमाए 100 करोड़ से ज्यादा

विराट कोहली 2019 के सीजन के बाद 100 करोड़ सेलरी क्लब में पहुंचने वाले तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे

News18Hindi
Updated: December 20, 2018, 4:27 PM IST
News18Hindi
Updated: December 20, 2018, 4:27 PM IST
आईपीएल 2019 के लिए क्रिकेटरों की नीलामी खत्म हो चुकी है. आईपीएल वर्ष 2008 में शुरू हुआ था. तब से अब तक 11 लीग सीजन हो चुके हैं. इनमें केवल दो ही क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक सेलरी के तौर पर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाए हैं. हां, आने वाले 2019 सीजन के बाद विराट कोहली भी इसमें शामिल हो जाएंगे.
"इनसाइड स्पोर्ट्स" वेबसाइट के अनुसार ये दोनों क्रिकेटर्स आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. इसमें एक हैं चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी. दूसरे हैं मुंबई इंडियंस (MI)के रोहित शर्मा. ये दोनों ही अपनी टीमों को तीन तीन बार आईपीएल में विजेता बना चुके हैं. जबकि चेन्नई पर दो साल के लिए प्रतिबंध भी लगा था.

धोनी ने पिछले आईपीएल तक सेलरी के रूप में कुल 107.8 करोड़ रुपए कमाए हैं. इन साइड स्पोर्ट्स के मनीबॉल ने सेलरी के आधार पर आईपीएल क्रिकेटर्स को जो रैंकिंग दी है, उसमें वो पहले नंबर पर हैं. धोनी ने अपना करियर चेन्नई स्पोर्ट्स किंग के साथ जब 2008 में शुरू किया था, तो उनकी सेलरी 06 करोड़ रुपए थी.

पहली बार प्रयागराज कुंभ में शामिल होगा 'किन्नर अखाड़ा', क्यों मचाएगा ये हलचल?

दो साल के प्रतिबंध से वापस लौटने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले सीजन के लिए जब उन्हें बरकरार रखा, तो उन्हें सेलरी के तौर पर 15 करोड़ रुपए दिये. इस तरह धोनी की सेलरी में 150 फीसदी का इजाफा हो गया.



धोनी हैं नंबर वन 
धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल 2008 से अब तक लगातार खेलते रहे हैं. आईपीएल 2019 सीजन में भी वो सीएसके की अगुवाई करेंगे. अगर आने वाले सीजन में उनकी सेलरी को जोड़ लें तो वो आईपीएल से कुल 122.8 करोड़ रुपए सेलरी के तौर पर अर्जित करेंगे.
Loading...

महेंद्र सिंह धौनी आईपीएल सेलरी रैंकिंग में नंबर वन हैं


बीच में दो साल ऐसे भी रहे जब सीएसके पर प्रतिबंध के बाद भारतीय क्रिकेट के इस पूर्व कप्तान को राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स की ओर से खेलना पड़ा था.

जब नेहरू ने उठाया कड़ा कदम और 40 घंटे में गोवा हो गया भारत का

पिछले साल सीएसके को तीसरी बार जिताया
हालांकि वो धोनी के लिए बहुत बेहतर सीजन नहीं रहे. ना केवल पुणे फ्रेंचाइजी के मैनेजमेंट ने उनकी आलोचना की बल्कि उन्हें कप्तानी से भी हटा दिया था. लेकिन पिछले साल जब वो सीएसके साथ वापस लौटे तो उन्होंने अपनी टीम को शानदार तरीके से विजेता बनाया. उनकी टीम ने फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से शिकस्त दी.



दूसरे नंबर हैं मुंबई इंडियंस के कप्तान 
दूसरे क्रिकेटर रोहित शर्मा ने आईपीएल 2008 से लेकर आईपीएल 2018 तक सेलरी के तौर पर 101.6 करोड़ रुपए कमाए. इस सीजन की उनकी कमाई को जोड़ें तो उनकी सेलरी 116.60 करोड़ पर पहुंच जाएगी. वो आईपीएल सेलरी रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं. मुंबई इंडियंस ने उन्हें पिछले सीजन में 15 करोड़ की सेलरी पर रिटेन किया था.

किन देशों में लड़ाई को लीड करती हैं महिलाएं

रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015 और 2017 में आईपीएल खिताब हासिल किया था. उन्होंने अपना आईपीएल करियर डेक्कन चार्जर्स के साथ शुरू किया था. तब उन्हें तीन करोड़ में खरीदा गया था. तब से अब तक उनकी सेलरी में 400 फीसदी का इजाफा हो चुका है.



कोहली भी हो जाएंगे 100 करोड़ क्लब में शामिल  
100 करोड़ के क्लब में अब तक यही दो खिलाड़ी रहे हैं लेकिन आने वाले आईपीएल सीजन के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इसमें शामिल हो जाएंगे. तब उनकी कुल सेलरी आय 109.20 करोड़ हो जाएगी.

वो फिलहाल आईपीएल में सबसे ज्यादा 17 करोड़ की सेलरी पाने वाले क्रिकेटर हैं. वो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान हैं. हालांकि उनकी टीम ने आईपीएल में कोई बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. उनकी कप्तानी पर सवाल भी उठे हैं.

India,Australia,Virat Kohli,Ravi Shastri,Australia vs India 2018/19,Cricket, sledging, विराट कोहली, क्रिकेट, स्लेजिंग, ऑस्ट्रेलिया
आईपीएल के 2019 सीजन के बाद विराट कोहली भी 100 करोड़ सेलरी क्लब में शामिल हो जाएंगे


सबसे ज्यादा धन अर्जित करने वाले
आईपीएल में सबसे ज्यादा धन अर्जित करने वाले क्रिकेटर्स में भारतीय ही ज्यादा हैं. केवल 17 क्रिकेटर्स ही ऐसे रहे हैं, जिन्होंने वर्ष 2018 के आईपीएल सीजन तक 50 करोड़ से ज्यादा कमाई की है, इसमें 11 भारतीय, तीन वेस्टइंडीज, दो दक्षिण अफ्रीका और एक आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर हैं. सेलरी के तौर पर क्रिकेटरों को पिछले सीजन तक 4284 करोड़ रुपए वितरित किए जा चुके हैं. जिसमें भारतीय क्रिकेटर्स के खाते में 2354 करोड़ रुपए की रकम पहुंची तो विदेशी क्रिकेटर्स के पास 1930 करोड़ रुपए गए.

जानिए क्या होती है विधायक की पॉवर
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...