दुनिया का सबसे खतरनाक मसाज जो चाकू से किया जाता है

दुनिया का सबसे खतरनाक मसाज जो चाकू से किया जाता है
बड़े-बड़े चाकुओं से बॉडी मसाज करने वालों का दावा है कि इससे इमोशनल हीलिंग भी की जाती है.

मीट काटने वाले दो बड़े चाकुओं (Meat Cleavers) से बॉडी मसाज करने की ये पद्धति 2000 साल से भी ज्‍यादा पुरानी है. चीन में बॉडी मसाज (Body Massage) इसे बौद्ध भिक्षुओं ने फैलाया. इसके बाद ये जापान पहुंचा. वहीं, ताइवान में कुछ साल से नाइफ मसाज (Knife Massage) फिर चलन में आ गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जब भी लोगों को तनाव महसूस होता है तो बॉडी मसाज (Body Massage) कराने के लिए किसी स्‍पा चले जाते हैं. अब तक आपने ऑयल, क्रीम, फ्रूट्स और वेजिटेबल्‍स से मसाज के बारे में सुना होगा. ताइवान (Taiwan) में इन सबके साथ ही एक ऐसा मसाज भी किया जाता है, जिसे दुनिया का सबसे खतरनाक तरीका माना जाता है. इस मसाज के लिए ताइवान में 2000 साल से ज्‍यादा पुराने तरीके का इस्‍तेमाल किया जाता है. दरअसल, यहां मसाज थेरैरिपस्‍ट मीट चॉप करने वाले दो बड़े चाकुओं (Meat Cleavers) का इस्‍तेमाल करती हैं. राजधानी ताइपे (Taipei) में इस तरीके से मसाज करने वाले कई पार्लर हैं. इसमें थेरैपिस्‍ट दो चाकुओं को केमिकल से साफ करने के बाद पूरे शरीर पर हल्‍का वार करती हैं. हालांकि, चाकू का वार करने से पहले शरीर को कपड़े से ढक दिया जाता है.

थेरैपिस्‍ट दो बड़ेेचाकुओं से ऐसे करती हैं लोगों की मसाज
ताइपे के एक पार्लर में मसाज कराने पहुंचे एक व्‍यक्ति ने बताया कि मैं टेबल पर चेहरा नीचे किए हुए चाकुओं से मसाज का इंतजार कर रहा था. हालांकि, इस इंतजार में डर भी शामिल था. मेरी थेरैपिस्‍ट एल्‍सा ने पहले अपने हाथों से मेरे शरीर को दबाया ताकि मेरा अतिरिक्‍त तनाव कम हो सके. इसके बाद उसने स्‍टील के दो ठंडे चाकुओं को मेरे शरीर पर घुमाना शुरू किया. पहले मेरी पीठ और हाथ पर चाकुओं से हल्‍का-हल्‍का प्रहार किया. इसके बाद मेरे सिर की बारी आई. इस समय मेरे पूरे शरीर में सिहरन होने लगी. हालांकि, अगर चाकुओं के टकराने की आवाज नहीं आती तो मुझे ये पता भी नहीं चलता कि मसाज किस चीज से की जा रही है. इसके बाद एल्‍सा ने मुझसे तीसरी बार कहा कि मैं शरीर को ढीला छोड़ दूं. मैंने उसके निर्देश का पालन किया और अपनी आंखें बंद कर लीं. उसने कहा कि वह चाकू से मेरी 'की' या 'जीवन शक्ति' को दुरुस्‍त कर रही है.

नाइफ मसाज के दौरान शरीर के प्रेशर प्‍वाइंट्स पर दबाव डाला जाता है. ये बिलकुल चीन में इलाज के लिए इस्‍तेमाल होने वाली एक्‍वापंक्‍चर पद्धति जैसा है.




'नाइफ मसाज से की जा सकती है इमोशनल हीलिंग भी'


उस व्‍यक्ति ने बताया कि चाकुओं की मसाज के बाद मुझे गहरी नींद आ गई. हैरानी की बात है कि दर्जनों लोग 70 मिनट तक पूरे शरीर पर चाकुओं के प्रहार होने से तंग आ जाते हैं. मसाज की इस पद्धति के बारे में जानकारी देने वाले दाओलायओ का मानना है कि इस खतरनाक मसाज के जरिये फिजिकल और इमोशनल हीलिंग (Emotional Healing) की जा सकती है. उनके मुताबिक, चीन (China) में मसाज का तरीका 2000 साल से चिकित्‍सा पद्धति का अहम हिस्‍सा है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इसे चीन के बौद्ध भिक्षुओं (Monk) ने प्रचारित किया था. वहीं, करीब 1,000 साल पहले तांग वंश ने इसे जापान (Japan) में फैलाया. चीन में हुए 1940 के गृहयुद्ध के बाद से ताइवान में भी मसाज का ये तरीका प्रचलित है. जापान और चीन में जहां आज के दौर में चाकुओं से मसाज करने वाले पार्लर ढूंढना मुश्किल है. वहीं, हाल के वर्षों में तादइवान में इसका चलन दोबारा शुरू हो गया है. लोग भागमभाग भरे जीवन में पैदा होने वााले तनाव से निजात पाने के लिए चाकुओं से मसाज कराते हैं.

नाइफ मसाज को चीन के बौद्ध भिक्षुओं ने प्रचारित किया था. करीब 1,000 साल पहले तांग वंश ने इसे जापान में फैलाया.


ताइवान में 36 प्रशिक्षण केंद्रों में दिया जाता है प्रशिक्षण
ताइपे में दाओलायओ आई-जिंग एजुकेशन सेंटर करीब चार दशक से नाइफ मसाज का प्रशिक्षण दे रहा है. इनके पूरे ताइवान में 36 प्रशिक्षण केंद्र हैं. इनमें से 15 तो पिछले पांच साल में ही शुरू किए गए हैं. अब सेंटर्स पर जापान, हांगकांग (Hong Kong), फ्रांस (France) और कनाडा (Canada) समेत दुनियाभर से आने वाले मसाज थेरैपिस्‍ट को प्रशिक्षण दिया जाता है. आजकल लोग नाइफ मसाज (Knife Massage) का इस्‍तेमाल बीमारियों को दूर करने, अच्‍छी नींद और तनाव से निजात पाने के लिए कर रहे हैं. मसाज के दौरान शरीर के प्रेशर प्‍वाइंट्स पर दबाव डाला जाता है. ये बिलकुल चीन में इलाज के लिए इस्‍तेमाल होने वाली एक्‍वापंक्‍चर पद्धति जैसा है. वहीं, प्रशिक्षण लेने आने वाले लोगों का मानना है कि स्‍टील के इन बड़े चाकुओं में कोई अनदेखी ताकत है, जो लोगों को तनाव ही नहीं बीमारियों से भी छुटकारा दिला देती है.

ये भी देखें:

जानें दो लोगों को अंतरिक्ष भेजने वाली 'स्‍पेस एक्‍स' के एलन मस्‍क कैसे बने दुनिया के बड़े कारोबारी

इस मोर्चे पर कंधे से कंधा मिलाकर दुश्‍मन का मुकाबला करते हैं भारत और पाकिस्‍तान के सैनिक

कोरोना मरीजों के लिए इन दो दवाओं का कॉम्बिनेशन हो सकता है जानलेवा

जानें अमेरिका में जॉर्ज फ्लायड की मौत के विरोध में जला दिए गए 'गांधी महल' की पूरी कहानी

इस महिला ने सियासत की बिसात पर मुगलों को मोहरों की तरह किया था इस्‍तेमाल
First published: June 3, 2020, 12:23 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading