होम /न्यूज /ज्ञान /

इजरायल की तीसरी आंख, जिससे दीवार के परे देख रहे हैं सैनिक

इजरायल की तीसरी आंख, जिससे दीवार के परे देख रहे हैं सैनिक

इजराइल (Israel) के लिए यह नया उपकरण कई संवेदनशील अभियानों में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. (तस्वीर: camero-tech.com)

इजराइल (Israel) के लिए यह नया उपकरण कई संवेदनशील अभियानों में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है. (तस्वीर: camero-tech.com)

इजराइल (Israel) की कैमेरो- टेक कंपनी ने जेवर 1000 (Xaver 1000) नाम का एक उन्नत उपकरण बनाया है. इस हाई परफॉर्मेंस उपकरण की खास बात यह है कि ये दीवार के आरपार ‘देख’ सकता है. यह उपकरण (Through Wall Imaging System) अहम और संवेदनशील इलाकों में सूचना एकत्रण, आतंकरोधी गतिविधियों, बंधकों को छुड़ानी की कार्रवाइयां, नशाविरोधी ऑपरेशन, आदि मे उपोयगी साबित होगा.

अधिक पढ़ें ...

    ये सच है कि अब दुनिया में युद्ध में उसी की जीत होगी जो तकनीक में आगे होगा. जिसके हथियार घातक होने के साथ ही उन्नत तकनीक से लैस होंगे. इजराइल (Israel) उन देशों में तेजी से आगे बढ़ रहा है जो युद्ध कौशल और तकनीक में भारी निवेश करते हैं. इजराइल की युद्ध उपकरण (War instruments) बनाने वाली कंपनियां समय समय पर नई तकनीक वाले उपकरण पेश कर चौंकाती भी रहती हैं. अब इसी कड़ी में इजराइल की कैमेरो- टेक कंपनी ने जेवर 1000 (Xaver 1000) नाम का तस्वीर लेने वाला एक उन्नत उच्च कार्यनिष्पादन वाला ऐसा उकरण बनाया है जो वास्तव में दीवारों के पार ‘देख’ सकता है.

    प्रोडक्ट लाइन में भी शामिल
    कैमेरो-टेक कंपनी ने प्रेस रीलीज में जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी ने इस अगली पीढ़ी के उपकरण को उसकी प्रोडक्ट लाइन में भी शामिल कर लिया है. यानि इसने सभी तरह के परीक्षण भी पास कर लिए हैं कैमेरो-टेक कंपनी मशहूर एसके ग्रुप की सदस्य है जो दुनिया में जेवर 1000 जैसे पल्स आधारित यूडब्ल्यूबी माइक्रो-पॉवर राडार  का विकास, उत्पादन और मार्केटिंग करती है.

    रक्षा क्षेत्र में बड़े विशेषज्ञ
    एसके समूह दुनिया के अग्रिमपंक्ति की वैश्विक रक्षा उपकरणों, विधि क्रियान्वयन समाधान, समुद्री संरचना, और संपत्ति विकास समाधानों के विशेषज्ञ है. यह समूह छोटे हथियार तंत्र, विद्युत प्रकाशकीय और लेजर समाधान, इमेजिंग सिस्टम, नौसेना समाधान और बहुत सारे हथियार और उपकरण विकसित करता है. इस समूह क इजराइस के सैन्य तकनीक में नवाचार और फील्ड के साबित समाधानों को विकसित करने में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड रहा है.

    जेवर परिवार के उत्पाद
    इमेजिंग तंत्रों में जेवर परिवार के उत्पाद पहले से ही बढ़िया माने जाते रहे हैं.  इसके पिछले उत्पादन पहले से ही सेना, कानून लागू करने वाली संस्थाएं, इंटेलिजेंस और शोध एवं मुक्ति अनुप्रयोगों के दुनिया में 50 अधिक देश ग्राहक हैं. जेवर परिवार के उपकरणों में सूचना एकत्र करने, आतंकरोधी गतिविधियों, बंधकों को छुड़ाने, नशा विरोधी ऑपरेशन, आपादा इलाकों और अन्य शहरी अभियानों के ले शानदार क्षमताएं हैं.

    Israel, war, War Technology, War Instruments, Imaging device, See Through equipment, Sense through the wall Technology,

    आज के युग में सैनिकों (Soilders) को नए तकनीक वाले उपकरणों की बहुत जरूरत होती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Marlin360/shutterstock)

    3 डी ‘सेंस थ्रू द वॉल’ तकनीक
    कंपनी का कहना है कि जेवर 1000 बहुत से संस्थानों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण साबित होगा. यह आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस आधारित लाइव टारगेट ट्रैकिंग सिस्टम से सुसज्जित है जिसमें इसका खुद का एक 3 डी ‘सेंस थ्रू द वॉल’ तकनीक शामिल है. इस तकनीक से दीवार के पार के मानवों और स्थिर वस्तुओं की उपस्थिति का पता लगाया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें:  वो कार जो सोलर पावर से चलेगी, इसी साल होगी सामने

    उच्च विभेदन तस्वीरें
    अगर दीवार के पार कोई लक्ष्य बैठा, खड़ा या लेटा हो तो इस तकनीक से जिंदा जीव के शरीर के अंगों की जानकारी के साथ उच्च विभेदन तस्वीरें मिल जाती है इतना ही नहीं इसके लिए उस जीव का लंबे समय तक स्थिर होना भी जरूरी नहीं है.  इतना ही नहीं इस उपकरण से पता चल जाताहै कि दीवार के पार कोई बच्चा या वस्यक है या कोई जानवर. इस तरह की जानकारी से कार्यस्थल पर सही समय पर सही निर्णय लेने की क्षमता बढ़ जाती है.

    Israel, war, War Technology, War Instruments, Imaging device, See Through equipment, Sense through the wall Technology,

    यह तकनीक सुरक्षा बलों (Security Force) को छिपे दुश्मनों की जगह की पहचान करने में बहुत काम आ सकती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: shutterstock)

    कई संवेदनशील स्थितियों में उपयोगी
    इन खूबियों के हिसाब से जेवर 1000 सेना, विधिक्रियान्वयन संस्थानों, शोध और बचाव दलों, इंटेलिजेंस यूनिट, आदि के लिए बहुत उपोयगी तंत्र है जो विविध परिस्थितियों में काम करती हैं जिनमें विपरीत शहरी हालात और प्राकृतिक आपदा वाले इलाके भी शामिल हैं. इसका संचालन एक व्यक्ति भी कर सकता है जिसके उसे केवल एक बटन को ही दबाना होगा.

    यह भी पढ़ें: सूर्य की रोशनी पर निर्भरता होगी खत्म, अब रात में खाना बना सकेंगे पौधे

    जेवर 1000 की उच्च स्तर की संवेदी क्षमता उसकी यूएसपी है जो विशेष सैन्य बलों में एक वास्तविक गेमचेंजर साबित हो सकता है और छिपे  हुए लोगों को स्थिति का पता लगाने में बहुत बेजोड़ उपकरण है. इस उपकरण में एक 10.1 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है. इस तकनीक की एक खास बात और यह है कि वह पूरी तरह से विकिरण मुक्त है और मानवों के विकरण उजागरता संबंधी सभी अंततरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरा है.

    Tags: Israel, Research, Science, War, World

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर