लाइव टीवी

कोरोना: किसी टैक्सी में बैठने से पहले ये पांच बातें जरूर ध्यान रखें

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 4:20 PM IST
कोरोना: किसी टैक्सी में बैठने से पहले ये पांच बातें जरूर ध्यान रखें
कैब राइड के दौरान कुछ सावधानियां रखनी बेहद जरूरी हैं.

कोरोना काल (Corona Crisis) के बाद आम लोगों की जिंदगी पहले जैसी नहीं रहने वाली है. अब हर कदम पर सतर्कता की जरूरत पड़ेगी. कम से कम जब तक कोरोना की कोई दवा या वैक्सीन न मिल जाए. आइए जानते हैं कि कैब राइड के दौरान आपको किन बातों का खयाल रखना बेहद जरूरी है.

  • Share this:
कोरोना वायरस को लेकर अब तक कई रिसर्च आ चुकी हैं कि ये महामारी जिंदगी जीने के तौर तरीकों को बदल कर रख देगी. अगर इसकी कोई वैक्सीन या दवा न उपलब्ध हुई तो ये बदलाव स्थाई तौर पर आ सकता है. लोगों को कोरोना काल के बाद पहले वाली जिंदगी के तौर-तरीके छोड़ने पड़ेंगे और सतर्कता ही बचाव का मुख्य माध्यम साबित होगी.

ऐसी ही एक सलाह कैब यात्रा को लेकर भी है. पिछले एक दशक के दौरान कैब हमारे मेट्रोपॉलिटन शहरों की जिंदगी का मुख्य हिस्सा बन गई है. बस अपने मोबाइल पर डाउनलोडेड ऐप से कोई कैब बुक कीजिए और कुछ ही मिनटों के भीतर गंतव्य तक पहुंच जाइए. कैब के बढ़ते प्रचलन के कारण लोगों ने कार खरीदना कम कर दिया था. लेकिन कोरोना के बाद अब ये कैब राइड्स पहले की तरह नहीं होंगी. आपको हर यात्रा के पहले कुछ खास बातों का खयाल रखना होगा. आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सी खास बाते हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आप सेफ कैब राइड ले सकते हैं.

गृह मंत्रालय ने भारत के कुछ चुनिंदा इलाकों में कैब सर्विस की शुरुआत की हरी झंडी दी है. लेकिन इस दौरान कुछ बातों का खयाल रखने की सख्त हिदायत भी दी गई है. बड़ी कैब कंपनी ओला ने यात्रियों और ड्राइवर्स के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी की हैं. गौरतलब है कि भले ही कैब राइड्स पहले जैसी बेफिक्र न रहें लेकिन अब भी इन्हें दूसरे सार्वजनिक परिवहनों से बेहतर माध्यम माना जा रहा है.



प्रतीकात्मक तस्वीर




1-मास्क पहनना बेहद जरूरी
कैब राइड लेने से पहले मास्क की अनिवार्यता दोनों के लिए ही है. यानी ड्राइवर और पैसेंजर. हालांकि मास्क की जरूरत तो घर से बाहर निकलते ही शुरू होती है. कोरोना वायरस से लड़ाई में मास्क सबसे कारगर हथियार है. इसलिए जब भी घर के बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें. कैब राइड के वक्त तो इसका खयाल जरूर रखें. साथ ही पैसेंजर को इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि ड्राइवर ने मास्क पहना है या नहीं. अगर ड्राइवर ने मास्क न पहना हो तो राइड कैंसिल कर सकते हैं. कोई रिस्क लेने की जरूरत नहीं. आपके पास दूसरी कैब बुक करने का ऑप्शन है.

2-कैब का एसी बंद होना चाहिए और खिड़कियां खुली
कैब राइड के वक्त दूसरी ध्यान रखने वाली बात है एयर कंडीशन का बंद होना. अगर ड्राइवर ने पहले से एसी खोलकर रखी हुई है तो आप उसे बंद करवा दें और सभी खिड़कियां खुलवा दें.

3-एक बार में बैठ सकते हैं कितने पैसेंजर
सामान्य तौर कैब राइड के लिए एक यात्री होना सबसे मुफीद माना जा रहा है. यानी ड्राइवर के अलावा सिर्फ एक पैसेंजर कार में मौजूद हो. लेकिन अधिकतम संख्या 2 हो सकती है. अगर दो पैसेंजर कार में बैठे हैं तो दोनों को खिड़कियों के पास बैठना चाहिए. यानी दोनों में डिस्टेंस बना रहे.

प्रतीकात्मक तस्वीर


4-कैशलेस पेमेंट
कई रिसर्च में ये खुलासा हो चुका है कि कैश के लेन-देन से भी कोरोना वायरस फैल सकता है. इसलिए कैब का बिल पेमेंट ऑनलाइन ही करें. और सिर्फ कैब का बिल पेमेंट ही क्यों, अब सभी तरह के बिल पेमेंट ऑनलाइन ही करने चाहिए. जहां ऑनलाइन पेमेंट की बिल्कुल व्यवस्था न हो वहीं पर कैश लेन-देन का इस्तेमाल करें.

5-लोड और लगेज
सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने के लिए यात्रियों को सलाह दी गई है कि वो अपना सामान खुद ही कैब में रखें और उतारें. यानी ड्राइवर को उसकी सीट पर बैठा रहने दें. अक्सर ऐसा होता है कि ज्यादा सामान लिए यात्री ड्राइवर की मदद लेते हैं. लेकिन अब ये प्रैक्टिस खतरनाक साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें 
Fact Check:  होम्योपैथी की दवा 'कैमफोरा 1 एम' से कोरोना का इलाज या बचाव मुमकिन है?
क्यों पीठ दिखाकर वेलकम किया गया इस यूरोपियन मुल्क की PM का
कोरोना वायरस से कैसे लड़ेगा आपका शरीर, Genes करते हैं इसका फैसला
हवा में कैसे फैलता है कोरोना वायरस, Fluid Dynamics से इसे समझिए
दुनिया के 10 सबसे बड़े दावेदार, जो मार्केट में ला सकते हैं कोरोना वैक्सीन
First published: May 19, 2020, 4:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading