लाइव टीवी

कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी समेत ये दिग्‍गज नेता भी सोशल मीडिया पर नहीं हैं एक्टिव

News18Hindi
Updated: March 3, 2020, 1:29 PM IST
कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी समेत ये दिग्‍गज नेता भी सोशल मीडिया पर नहीं हैं एक्टिव
सोनिया गांधी ने बुलाई विपक्ष की बैठक.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार रात ट्विट कर सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट छोड़ने की इच्‍छा जाहिर की. इसके बाद ट्विटर पर हैशटैग 'नो सर' ट्रेंड करने लगा. आइए जानते हैं कि भारतीय राजनीति के कौन-कौन दिग्‍गज नेता हैं, जो सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखते हैं...

  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार से सभी सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म से अलविदा कहने की इच्‍छा जताई है. अब तक वह अपनी बातों को लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया (Social Media) का कुशलता से इस्‍तेमाल करते रहे हैं. उन्‍होंने सोमवार रात अचानक सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म ट्विटर का इस्‍तेमाल कर इससे दूरी बनाने का ऐलान कर दिया. उन्‍होंने ट्वीट किया, 'मैं इस रविवार से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब पर अपने सभी अकाउंट छोड़ने पर विचार कर रहा हूं. इस बारे में जानकारी दूंगा.' पीएम मोदी के इस ट्वीट के बाद हैशटैग 'नो सर' (#Nosir) ट्रेंड करने लगा. इसके साथ ही पीएम मोदी के सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म छोड़ने के कारणों को लेकर अटकलें भी शुरू हो गईं. हालांकि, कई दिग्‍गज नेता ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने अब तक सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट ओपन ही नहीं किया है.

पीएम मोदी के ट्वीट के बाद ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा हैशटैग 'नो सर'
हैशटैग 'नो सर' पर लोग पीएम मोदी से सोशल मीडिया नहीं छोड़ने की अपील करने लगे. अब तक मोदी के ट्वीट पर 72 हजार से ज्‍यादा लोग कमेंट कर चुके हैं. वहीं, रीट्वीट करने वालों की संख्या 30 हजार से ज्‍रूादा हो गई है. पीएम मोदी के ट्वीट (Tweet) को लाइक करने वालों की तादाद 16 लाख से ऊपर निकल चुकी है. कई लोग कह रहे हैं कि अगर पीएम इस प्लेटफॉर्म को छोड़ेंगे तो वे भी इसे अलविदा कह देंगे. बता दें कि पीएम मोदी के ट्विटर पर 5,33,70,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. वह खुद भी 2,373 लोगों को फॉलो करते हैं. वहीं, फेसबुक (Facebook) पर उनके 4.45 करोड़, इंस्ट्राग्राम (Instagram) पर 3.52 करोड़ और यूट्यूब (Youtube) पर 45 लाख फॉलोअर्स हैं.

बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह और सपा के पूर्व अध्‍यक्ष मुलायम सिंह यादव ने अब तक सोशल मीडिया पर अकाउंट ही नहीं खोला है.




आडवाणी और मुलायम ने अब तक नहीं बनाया सोशल मीडिया अकाउंट


बीजेपी के दिग्‍गज नेता लालकृष्‍ण आडवाणी (LK Advani) सोशल मीडिया से दूरी बनाकर रखते हैं. सोशल मीडिया के जबरदस्‍त असर वाले इस दौर में उन्‍होंने ट्विटर, फेसबुक, इंस्‍टाग्राम या किसी दूसरे प्‍लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट शुरू नहीं किया है. हालांकि, उनके प्रशंसकों ने अलग-अलग सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर उनके नाम से पेज बना रखे हैं. उनके प्रशंसक समय-समय पर उन पेज पर लालकृष्‍ण आडवाणी के बारे में मैसेज पोस्‍ट करते रहते हैं. उत्‍तर प्रदेश (UP) के कद्दावर नेता और सपा के पूर्व अध्‍यक्ष मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का भी सोशल मीडिया से कोई नाता नहीं है. हालांकि, उनके बेटे और यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं.

कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी सोशल मीडिया से रहती हैं दूर
कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी भी सोशल मीडिया से दूर ही रहती हैं. हालांकि, सोनिया गांधी के प्रशंसकों ने सोनिया गांधी फैनक्‍लब नाम से माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर पर एक अकाउंट बनाया हुआ है. उनके नाम से @Soniagandhi अकाउंट बना है, जो वैरिफाइड नहीं है. ये फेक अकाउंट है, जिसका एक भी फालोअर नहीं है. वहीं, उनके बेटे और कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पीएम मोदी के सोशल मीडिया से दूरी बनाने के ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए लिखा, 'नफरत को छोडि़ए, सोशल मीडिया नहीं.'

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी. चिदंबरम ने तिहाड़ जेल में रहते हुए सोशल मीडिया के जरिये केंद्र सरकार सरकार पर जमकर निशाना साधा. वहीं, बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव फिलहाल जेल में हैं. फिर भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं.


सोशल मीडिया पर नहीं हैं पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा
पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह भी सोशल मीडिया पर नहीं हैं. उनके प्रशंसकों ने उनके नाम से फेसबुक और ट्विटर पर कई अकाउंट बना रखे हैं. फेसबुक पर डॉ. मनमोहन सिंह के नाम से @dr.manmohansingh अकाउंट बना है, जो वैरिफज्ञइड नहीं है. ये अकाउंट 23 जून 2008 को बनाया गया था. इसको बनाने वाले के बारे में कोई जानकारी उपलब्‍ध नहीं है. हालांकि, इस पेज को मैनेज करने वालों की संख्‍या तीन बताई जा रही है. इस पेज को बनाए जाने के बाद एक बार भी इसके नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Deve gowda) भी सोशल मीडिया से नदारद हैं.

ये नेता जेल में रहते हुए भी करते रहे सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल
भारतीय राजनीति के दो दिग्‍गज नेता ऐसे भी हैं, जो जेल में रहते हुए भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहे. इनमें कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व गृह व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) और राजद अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad yadav) शामिल हैं. पी. चिदंबरम एयरसेल मैक्सिस मामले में पद के दुरुपयोग और अनियमितता के आरोप में 100 से ज्‍यादा दिन तक तिहाड़ जेल में बंद रहे. वह जेल में रहते हुए भी समस-समय पर बीजेपी के नेतृत्‍व वाली मौजूदा केंद्र सरकार पर निशाना साधते रहते थे. जब सवाल उठे कि वह जेल में रहते हुए सोशल मीडिया पर एक्टिव कैसे रह सकते हैं तो पता चला कि वह मिलने आने वालों से अपनी बात कह देते थे और उसे उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर दिया जाता था. वहीं, बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए टीम लगा रखी है. वह जेल में रहते हुए भी सोशल मीडिया के जरिये मोदी सरकार पर निशाना साधते रहते हैं.

ये भी पढ़ें:

इस कारोबार में नाकामी के बाद जमशेदजी टाटा ने कॉटन मिल शुरू कर खड़ा कर दिया बिजनेस एम्‍पायर

एक रामायण जो 'ऊं' से नहीं 'बिस्मिल्‍लाह' से होती है शुरू, जानें कहां है और किसने लिखा सोने से जड़ा ये महाकाव्‍य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 3, 2020, 1:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading