तलाक लेकर 24 हजार करोड़ की मालकिन बनी ये महिला, देश के रईस लोगों में हुई शुमार

तलाक प्रक्रिया के पूरा होने के साथ ही युआन लिपिंग चीन के रईस लोगों में शुमार होने लगी हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
तलाक प्रक्रिया के पूरा होने के साथ ही युआन लिपिंग चीन के रईस लोगों में शुमार होने लगी हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चीनी बिजनेसमैन डू विमिन (Du Weimin) और उनकी पत्नी के बीच चीन का सबसे महंगा तलाक हुआ है. तलाक के बाद हर्जाने के रूप में डू ने अपनी पत्नी को करीब 24 हजार करोड़ की संपत्ति दी है. उनकी पत्नी युआन लिपिंग (Yuan Liping) देश की अमीर महिलाओं में शुमार हो गई हैं.

  • Share this:
चीनी बिजनेसमैन डू विमिन और उनकी पत्नी युआन लिपिंग के बीच हुए तलाक को एशिया का सबसे महंगा तलाक केस माना जा रहा है. डू विमिन दवा कंपनी Shenzhen Kangtai Biological Products के चेयरमैन हैं. डू ने अपनी पत्नी को कंपनी के तकरीबन 16 करोड़ शेयर दिए हैं जिनकी मार्केट वैल्यू तकरीबन 24 हजार करोड़ रुपए है. इस तलाक प्रक्रिया के पूरा होने के साथ ही युआन लिपिंग चीन के रईस लोगों में शुमार होने लगी हैं.

कनाडाई नागरिक हैं युआन लिपिंग
49 वर्षीय युआन कनाडाई नागरिक हैं और चीन के Shenzhen में रहती हैं. वो साल 2011 से 2018 तक Shenzhen Kangtai Biological Products की डायरेक्टर रह चुकी हैं. इस वक्त वो Beijing Minhai Biotechnology Co में वाइस जेनरल मैनेजर की पोस्ट पर काम कर रही हैं. युआन ने बीजिंग युनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में बैचलर डिग्री हासिल की है.

तेजी से आया है कंपनी के शेयरों में उछाल
गौरतलब है कि Kangtai कंपनी के शेयर में बीते साल बहुत तेजी आई थी. इस साल भी फरवरी महीने के बाद से इसके शेयरों में लगातार उछाल आई है क्योंकि कंपनी ने घोषणा की थी कि वो कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की कोशिश कर रही है.



डू विमिन


डू विमिन की संपत्ति रह गई आधी
इस तलाक के बाद डू की संपत्ति घटकर आधी रह गई है. 56 वर्षीय डू का जन्म चीन के किसान परिवार में हुआ था. कॉलेज में केमिस्ट्री की पढ़ाई करने के बाद 1987 में उन्होंने एक दवा कंपनी के लिए काम करना शुरू किया था. सेल्स में दिलचस्पी होने की वजह से डू इसी कंपनी में 1995 में सेल्स मैनेजर बना दिए गए थे. बाद में अपनी मेहनत के दम पर डू सफलता की सीढ़िया चढ़ते गए. इस वक्त बायोटेक्नॉलजी के क्षेत्र में उनकी कंपनी जाना पहचाना नाम है.

पहले भी चीन में हुए हैं महंगे तलाक
हालांकि डू चीन में पहले रईस नहीं हैं जिन्होंने तलाक के लिए बहुत बड़ी रकम अदा की है. इससे पहले साल 2012 में वू युजान नाम की उद्योगपति ने अपनी पति को तलाक के बाद करीब 16 हजार करोड़ रुपए दिए थे. टेक बिलियनेयर झाऊ याहुई ने तलाक के बाद अपनी पत्नी को 1.1 बिलयन डॉलर की रकम दी थी.

साउथ कोरिया में भी ऐसा ही मामला
कई बार तलाक की प्रक्रिया न सिर्फ महंगी होती है बल्कि बेहद लंबी भी हो जाती है. कुछ ऐसा ही एक केस साउथ कोरिया के बिजनेस टाइकून ताई-वॉन के साथ हुआ है. उनकी पत्नी ने बीते दिसंबर महीने में एक केस दायर किया है जिसमें कंपनी के 42 फीसदी शेयर में हिस्सेदारी की मांग की है. अगर ऐसा हुआ तो वो कंपनी की दूसरी सबसे बड़ी शेयर होल्डर बन जाएंगी.

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस


दुनिया का सबसे महंगा तलाक
दुनिया में अब तक का सबसे महंगा तलाक अमेजन के मालिक जेफ बेजोस और उनकी एक्स वाइफ मैकेंजी बेजॉस के बीच हुआ था. इस तलाक में जेफ बेजॉस ने अपनी पत्नी को हर्जाने के तौर पर तकरीबन साढ़े तीन लाख करोड़ की संपत्ति दी थी. इस तलाक के बाद मैकेंजी दुनिया की टॉप 5 अमीर महिलाओं में लगातार बनी हुई हैं.

ये भी पढ़ें:
जानें क्यों शी जिनपिंग के छोटे भाई की पत्नी को कहते हैं चीन की मर्लिन मुनरो?


जानिए कौन है वो व्यक्ति जिसकी हत्या के बाद अमेरिका में शुरू हुई आगजनी और प्रदर्शन

अहिल्या बाई होल्कर: वो शासक जिन्हें संत के रूप में याद किया जाता है

वैश्विक सुपरपावर बनने की जंग में खुद टूट सकता है चीन?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज