जानिए कौन हैं वो तीन व्यक्ति जो 5-5 करोड़ डॉलर देकर करेंगे ISS की यात्रा

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की यह यात्रा पहली निजी क्षेत्र की ओर से आयोजित अंतरिक्ष यात्रा होगी. (तस्वीर: @Space_Station )

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की यह यात्रा पहली निजी क्षेत्र की ओर से आयोजित अंतरिक्ष यात्रा होगी. (तस्वीर: @Space_Station )

अमेरिका (USA) की धरती से पहली बार तीन निजी अंतरिक्ष यात्री ISS की आठ दिन की यात्रा पर जाएंगे. यह उड़ान नासा (NASA) के करार के तहत निजी कंपनी एक्सीअम (Axiom) स्पेसएक्स के रॉकेट से यह यात्रा कराएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 2:22 PM IST
  • Share this:
अमेरिका (USA) में आम नागरिकों की अंतरिक्ष उड़ान (Space Flight) के बारे में बहुत सी बातें होती रही हैं. यह केवल समय की बात मानी जा रही थी कि यह कब हो पाएगा. अब इस तरह की पहली उड़ान के यात्री तय हो चुके हैं. तीन व्यक्ति 5-5 करोड़ डॉलर का ‘टिकट’ लेकर 8 दिन की इंटनरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की यात्रा करेंगे. यह यात्रा नासा खुद नहीं बल्कि हॉस्टोन की एक स्पेसफ्लाइट कंपनी एक्सीअम (Axiom) स्पेसएक्स (SpaceX) के रॉकेट के जरिए आयोजित करेगी.

अमेरिकी अरबपति

इन यात्रा में क्रू के अन्य सदस्यों के अलावा एक इजराइली फाइटर पायलट, एक अमेरिकी तकनीकी आंत्रप्रेन्योर और एक कनाडा निवेशक निजी यात्री के तौर पर शामिल होंगे. लैरी कोनर अमेरिका के रियल स्टेट इन्वेस्टर और तकनीकी आंत्रपेन्योर हैं. वे 3 अरब की संपत्ति वाली ओहियो की एक रियल स्टेट कंपनी कोनर ग्रुप के प्रमुख हैं. 70 साल के कोलर अंतरिक्ष में जाने वाले दूसरे सबसे उम्र दराज व्यक्ति होंगे.

फाइनेंस कंपनी के मालिक
मार्क पैथी 50 साल के हैं और मावरिक कॉर्प के सीईओ और चेयरमैन हैं. मावरिक कॉर्प कनाडा की एक निजी निवेश और वित्तीय कंपनी है. पैथी मांट्रियल की म्यूजिक कंपनी स्टिंजरी ग्रुप के बोर्ड के चेयरमैन भी हैं. पैथी पैथी फैमिली फाउंडेशन और अन्य माध्यमों से समाजसेवा भी करते हैं. वो अंतरिक्ष में जाने वाले 11वें कनाडाई नागरिक होंगे.

एक इजरायली पूर्व फाइटर पायलट भी

ऐतान स्टीबी अंतरिक्ष यात्रा करने वाले दूसरे इजराइली होंगे. वाइटल कैपिटल फंड के संस्थापक और फाइटर पायलट रह चुके स्टीबी बेगुरियोन यूनिवर्सिटी की सेंटर ऑफ अफ्रीकन स्टडीज के संस्थापक और वर्तमान में उसके बोर्ड के सदस्य हैं. इसके अलावा वो शिक्षा, कला और संस्कृति के क्षेत्र में काम कर रहे बहुत से गैर सरकारी संगठन के बोर्ड का हिस्सा हैं.



ISS, NASA, Larry Connor, Mark Pathy, Eytan Stibbe, Axiom, Axiom Mission 1, AX1, SpaceX , Space Travellers,
तीन अंतरिक्ष यात्रियों (Space travellers) में से एक यात्री अमेरिकी, एक कनाडाई और एक इजराइली नागरिक होगा. (तस्वीर: Twitter @Axiom_Space)


कोलंपिया स्पेस शटल से संबंध

अंतरिक्ष में यात्रा करने वाले पहले इजराइली इलान रोमन थे जो साल 2003 में स्पेस शटल कोलंबिया में थे जो पृथ्वी से लौटते समय वायुमंडल में वापस प्रवेश करने के दौरान नष्ट हो गया था. इसमें रोमन की सभी क्रू मेंबर्स के साथ मौत हो गई थी. रोमन स्टीबी के नजदीकी दोस्त भी थे.

क्या शुक्रग्रह के फॉस्फीन पाए जाने वाले शोध में हो गई थी चूक?

कौन होगा मिशन कमांडर

इस अभियान में मिशन कमांडर की भूमिका में माइकल लोपेज-अलजीरिया होंगे जो स्पेनी अंतरिक्ष यात्री रह चुके हैं. लोपेज-अलजीरिया चार यात्राओं के जरिए अंतरिक्ष में 257 दिन गुजार चुके हैं. उन्होंने 10 स्पेसवॉक्स की हैं. वो दो दशकों से ज्यादा समय तक नासा के एस्ट्रोनॉट कॉर्प्स के सदस्य रह चुके हैं. वो साल 2017 में एक्सीअम से जुड़े और अब कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट के वाइस प्रेसिडेंट हैं.

Space, ISS, NASA, Larry Connor, Mark Pathy, Eytan Stibbe, Axiom, Axiom Mission 1, AX1, SpaceX , Space Travellers
यह यात्रा स्पेसएक्स (SapceX) के ड्रैगन क्रू के जरिए पूरी होगी. (तस्वीर: Pixabay)


पूरी तरह से निजी व्यवसायिक यात्रा

एक्सीअम मिशन 1 (AX1) उड़ान नासा से एक व्यवसायिक करार के तहत आयोजित की जा रही है. इससे पहले ही निजी नागरिक अंतरिक्ष में यात्रा कर चुके हैं. लेकिन निजी व्यवसायिक अंतरिक्ष यान से यह दुनिया की पहली यात्रा होगी. इसमें ने केवल स्पेसएक्स का रॉकेट का उपयोग होगा बल्कि स्पेसएक्स ड्रैगन 2 का भी उपयोग होगा.

जानिए चंद्रमा पर आर्टिमिस अभियान के लिए ‘लैंडिंग स्पॉट’ कैसे खोजेगा नासा

गौरतलब है यह पहली बार नहीं है कि कोई निजी नागरिक अंतरिक्ष की यात्रा करेगा. इससे पहले साल 2001 से रूस आईएसएस के लिए यात्राओं को बेचता रहा है. ऐसे यात्री रूसी सुयोज यान के जरिए रूसी कॉस्मोनॉट और अमेरिकी एस्ट्रोनॉट के साथ आईएसएस की यात्रा करते रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज