ऐसे करें अपने घर का बिजली बिल आधा

ऐसे करें अपने घर का बिजली बिल आधा
अगर आप पूरे अनुशासन के साथ यह सब करते हैं तो दो महीने में आप पाएंगे कि आपका बिजली बिल लगभग आधा हो गया है.

अगर आप पूरे अनुशासन के साथ यह सब करते हैं तो दो महीने में आप पाएंगे कि आपका बिजली बिल लगभग आधा हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2018, 10:49 AM IST
  • Share this:
हर महीने बिजली का बिल हमारी जेब पर बहुत भारी पड़ता है. खासकर गर्मियों में तो ऐसी और कूलर के चलते बिल बढ़कर ही आता है. कैसा लगेगा आपको अगर आपका ये बिजली बिल आधा हो जाए?

बहुत ज़्यादा बिजली इस्तेमाल करना न ही आपकी जेब के लिए अच्छा है और न ही पर्यावरण के लिए. बिजली की खपत कम करके आप उस बचे हुए पैसे में और भी काम कर सकते हैं. अगर आप कुछ नए तरीके अपनाएं तो आपका बिल 2000 से 1000 -1200 रूपए हो जाएगा.

पहले आपको यह समझने की ज़रूरत है कि बिजली बचाने के तरीके बहुत हैं लेकिन यह आपको पहले तय करना है कि किस तरह से कहां आप बिजली की खपत को काम कर सकते हैं.



बिजली बचाने का मतलब अनावश्यक बिजली के उपयोग को टालना है, जैसे उपयोग में नहीं होने पर इलेक्ट्रॉनिक्स को अनप्लग करना.आपके वर्तमान बिजली उपयोग को सीमित करना. कुछ छोटे छोटे तरीके जिनसे आप बिजली बचा सकती हैं वे हैं -



1. बिजली युनिट गिनना शुरु करें

आप ज़्यादातर केवल अपना बिजली बिल देखते हैं और बस भर देते हैं. अपने बिजली को एक एक ज़रूरी कागज़ की तरह पढ़ें और समझें. कि आपकी बिजली कि यूनिट किन दिनों में काम या किन दिनों में ज़्यादा है. उसी हिसाब से यह आंकलन करें कि जिन दिनों में यूनिट काम है उन दिनों में आप ऐसा क्या कर रहे थे जिससे आप बिजली में बचत कर पाएं.

2. अदृश्य  बिजली से बचें

अदृश्य बिजली यानी जो खर्च तो होती है लेकिन दिखाई नहीं देती. जैसे कि आप टीवी चलता छोड़ गए या म्यूजिक सिस्टम प्लग में लगा है और ऑफ नहीं है. यहाँ काम बिजली खर्च होती है लेकिन जब आप इन उपकरणों को बहुत देर तक चलते रहने देते हैं तो इकट्ठे होलार या बिल का एक बड़ा हिस्सा बनती हैं.

यह भी पढ़ें -  वह तकनीक जो जल्द आपके जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा होगी!

3.घर के खराब स्विच ठीक करवाएं

घर में स्विच या वायरिंग ख़राब होने से बहुत बार आप ऑफ करते हैं लेकिन लाइट फिर भी जलती रहती है. इन कारणों से भी आपकी बिजली अनावश्यक रूप से जलती है और आपको ख़ामख़ा ज़्यादा पैसा भरना पड़ता है. अगर आप एक बार में थोड़े पैसे खर्च करके चीज़ें ठीक करवा लेंगे तो बाद में बड़ी बचत करवा पाएंगे.



4. वाशिंग मशीन में कपड़े सुखाएं नहीं

अगर बाहर मौसम ठीक है तो आप कपड़ों को धोकर वाशिंग मशीन से बाहर निकाल लीजिये. मशीन जितनी बिजली कपडे धोने में लगाती है उसी कहीं ज़्यादा सुखाने में खर्च करती है. अगर आप ज़रा सी म्हणत करें और कपड़ों को निचोड़ कर सूखा दें तो आके हाथों की कसरत भी होजाएगी और आप बचत भी कर लेंगे.

5. फ्रिज साफ रखें

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अगर आप आने फ्रिज को गन्दा रखते हैं तब भी आपकी फ्रिज आपका बिल बढ़ाती है. फ्रिज जितनी गन्दी होगी कूलिंग उतनी ही धीमी होगी इसलिए बेहतर है कि आप फ्रिज साफ़ रखें और साथ ही बचत भी कर लें. यकीन मानिये फ्रिज साफ़ करके आपको कीटाणुओं से भी मुक्ति मिल जाएगी.

6. गर्मी में मोटे परदे लगाएं

गर्मी में आपके घर में जितनी ज़्यादा गर्मी होगी आपका कूलर या ऐसी उतना ही ज़्यादा समय कमरा ठंडा करने में लेगा. ज़्यादा समय का मतलब ज़्यादा देर तक आपको कूलर चलना पड़ेगा जिससे आपका बिल बढ़ता ही चला जाएगा. मोटे पर्दे आपके कमरे में आने वाली रौशनी को कम करेंगे और आपका कमरा जल्दी ठंडा होगा.

7. पंखे धीमे चलाएं

पंखा तेज़ चलाने से दो नुक्सान होते हैं. वह आपको पूरी तरह हवा भी नहीं देता और बिजली की खपत भी बढ़ाता है. पंखे की मोटर जितना तेज़ घूमेगी वह उतने ही ज़्यादा किलोवाट ऊर्जा खर्च करेगी. कम ऊर्जा से आपकी बिजली की खापैट कम होगी.

यह भी पढ़ें - 5G के ये फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे सुपरस्मार्ट

8. एल ईडी लाइटों का इस्तेमाल करें

अगर आप घर में बल्ब या तुबेलिघ्त का इस्तेमाल करते हैं तो सबको बदल कर एल ई डी लाइट लगवा लीजिये. एक बार आपकी जेब पर यह खर्च आपको भारी लगेगा लेकिन अगले कई सालों तक आप निश्चिन्त होकर बिजली बचा सकेंगे. अगर आप ब्रांडेड कंपनी की एल ई डी लाइट लेते हैं तोह आपको तीन से पांच साल तक की वारंटी भी मिल जाएगी जिससे आप ख़राब होने पर तुरंत बदलवा सकते हैं.

9. आयरन ऑन न छोड़ें

अगर आप घर पे खुद से कपड़े प्रेस करते हैं तो प्रेस को ऑन करके छोड़ें नहीं. गर्म हो जाने पर बंद कर दें और ज़रूरत पड़ने पर दोबारा ऑन कर लें. अगर आप थोड़ी देर पहले कपड़ों पर हल्का पानी छिड़क देंगे तो आपके कपड़ों से सलवटें आसानी से और जल्दी निकल जाएंगी. आपका काम आसान हो जाएगा और आप बिजली भी बचाएंगे.



10. 5 स्टार वाले एप्पलाएंस ही खरीदें

जब भी आप ऐसी, गीज़र, वाशिंग मशीन, फ्रिज या इन्वर्टर खरीदें तो फाइव स्टार वाला ही लें. इन एप्लायंसेज के स्टार तय करते हैं कि यह कितनी बिजली खर्च करता है. जितने ज़्यादा स्टार होंगे, एप्लायंसेज उतने ही मेहेंगे होंगे लेकिन वह पूरी बचत आप आगे कर लेंगे.

11. एसी में टाइमर का इस्तेमाल

ऐसी में टाइमर का इस्तेमाल करना सीखें. रात में सो जाने के बाद आपका कमरा दो घंटे में इतना ठंडा हो जाता है कि आपको उसके बाद ऐसी के ज़रूरत नहीं होती. लेकिन चूँकि आप सो रहे होते हैं इसलिए, आप ऐसी बफ्ड नहीं करते और वह पूरी रात चलता रहता है. अगर आप ऐसी को दो या तीन घंटे के टाइमर पर लगाकर चलाएं तोह आप बिजली बिल में बड़ी बचत कर पाएंगे.

12. फ्रिज में गर्म चीज़ें न रखें

आप अपनी फ्रिज का इस्तेमाल ठीक से करें. दूध तुरंत उबाल कर या सब्ज़ी तुरंत बनाकर फ्रिज में न छोड़ें. गर्म सब्ज़ी को ठंडा करने के लिए फ्रिज को ज़्यादा ऊर्जा खर्च करनी होगी और उसकी काम करने की क्षमता भी कम होगी. रूम टेम्परेचर पर चीज़ों को लाकर ही उसे फ्रिज में रखें.
आज ही शुरू करें

ये सभी तरीके आपके बिजली बिल को अपने आप कम नहीं कर देंगे. आपको इन सभी को एक साथ इस्तेमाल करना होगा और लगातार करना होगा. अगर आप पूरे अनुशासन के साथ यह सब करते हैं तो दो महीने में आप पाएंगे कि आपका बिजली बिल लगभग आधा हो गया है.

अगर आप अपना बिल कम कर पाते हैं तो न्यूज़ 18 हिंदी नॉलेज के फेसबुक मैसेंजर में हमें अपने बिल के तस्वीर ज़रूर भेजें और बताएं कि आपका बिल कितना कम हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading