देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

News18Hindi
Updated: December 4, 2018, 8:37 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
राहुल गांधी और सोनिया गांधी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: December 4, 2018, 8:37 AM IST
बुलंदशहर में अचानक से कथित गोकशी की ख़बर के बाद हिंसा भड़क उठी जिसमें एक इंस्पेक्टर की गोली लगने से मौत हो गई. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने आगे भारत और पाकिस्तान के बीच अब कभी युद्ध न होने की बात कही है. वहीं हफ्तों से हो रही हिंसा के बावजूद फ्रांस में सरकार ने इमरजेंसी घोषित करने से मना कर दिया है. पढ़ें देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं कौन सी रहीं जो सोमवार को चर्चा में थीं और आज होने वाली वो घटनाएं जिन्हें आपको जानना चाहिए -

यूपी में फिर से सांप्रदायिक हिंसा, इंस्पेक्टर सहित दो की गोली लगने से मौत
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में सोमवार को गोकशी के शक में लोगों ने जमकर हंगामा किया. यहां गुस्साए लोगों ने पुलिस पर पथराव और फायरिंग की. इसमें एक इंस्पेक्टर और एक युवक की मौत हो गई. उपद्रवियों ने कई वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी भी की.

इसके बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीद हुए पुलिस अफसर सुबोध कुमार सिंह के परिजनों को 50 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

एएन झा बने वित्त सचिव, संभालेंगे हसमुख अधिया की जगह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने हसमुख अधिया के रिटायर होने के बाद एएन झा को नया वित्त सचिव बनाए जाने को मंजूरी दी. हसमुख अधिया 1981 बैच के आईएएस अधिकारी हैं जो 30 नवंबर को अपने पद से रिटायर हुए थे. 59 वर्षीय अजय नारायण झा मणिपुर-त्रिपुरा काडर के आईएएस अधिकारी हैं. झा ने सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की शिक्षा ली है और कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय से इकॉनमिक पॉलिसी मैनेजमेंट में मास्टर्स किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय से झा ने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एम फिल भी किया है.
Loading...

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया और राहुल गांधी की याचिका पर SC में आज अंतिम सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के नेशनल हेराल्ड से संबंधित इनकम टैक्स मामले में मंगलवार को अंतिम सुनवाई करेगा. इस मामले पर पिछली सुनवाई 13 नवंबर को हुई थी, तब कोर्ट ने कांग्रेस के दोनों नेताओं को झटका देते हुए आयकर विभाग की ओर से उन्हें जारी नोटिस पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. हालांकि कोर्ट ने दोनों की याचिका को सुनने के लिए स्वीकार कर लिया था.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)


इमरान खान बोले- भारत और पाकिस्तान के बीच अब कभी नहीं होगी जंग
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाने के लिए बेहद गंभीर है. खान ने इस्लामाबाद में समाचार चैनलों के पत्रकारों के एक समूह को दिये साक्षात्कार में कहा कि जब तक कि कोई बातचीत शुरू नहीं होती, तब तक कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के विभिन्न विकल्पों पर चर्चा नहीं की जा सकती है.

जब उनसे कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के फॉर्मूला के बारे में पूछा गया तब खान ने कहा कि इसके दो या तीन समाधान हैं, जिसपर चर्चा की गई हैं. हालांकि, उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी साझा करने से इनकार करते हुये कहा, ‘इसपर बात करना अभी काफी जल्दीबाजी होगी.’ भारत के साथ किसी युद्ध की संभावना को खारिज करते हुये उन्होंने कहा कि परमाणु हथियार संपन्न दो देश युद्ध नहीं कर सकते क्योंकि इसका परिणाम हमेशा खतरनाक होता है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

OPEC से बाहर होगा कतर, अब नेचुरल गैस के उत्पादन पर देगा जोर
तेल संपन्न कतर जनवरी 2019 में OPEC (ऑर्गेनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज) से बाहर हो जाएगा. इस बात की जानकारी कतर के ऊर्जा मंत्री साद-अल-काबी ने दी. कतर अब नेचुरल गैस के उत्पादन पर ज़्यादा ज़ोर देगा. फिलहाल कतर में सालाना नैचुरल गैस का उत्पादन 77 मिलियन टन होता है जिसे आने वाले दिनों में बढ़ा कर अब 110 मिलियन किया जाएगा. आपको बता दें कि क़तर लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) का सबसे पड़ा सप्लायर है. दुनियाभर के करीब 30 फीसदी LNG का उत्पादन यही होता है. अल-काबी के मुताबिक रणनीति के तहत अब नैचुरल गैस का ज्यादा उत्पादन किया जाएगा.

कतर ने गैस उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने और सऊदी अरब के साथ जारी तनाव के बीच उसके दबदबे को कम करने के लिए प्रमुख कच्चा तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक से बाहर निकलने का निर्णय लिया है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

ढाक के तीन पात
ट्रंप ने पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को पत्र लिखकर तालिबान से लड़ाई में मदद की मांग की है. इस बात का खुलासा पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को किया. पाकिस्तान ने बेहतरी के लिए किसी भी तरह से मदद करने की बात कही है. अमेरिका और तालिबान के बीच चल रही बातचीत खत्म होने के बाद यह कदम अमेरिका ने उठाया है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

क्यों जल रहा है पेरिस? फ्रांस सरकार की आपातकाल लगाने की कोई योजना नहीं
तीन हफ्तों से चल रहे जबरदस्त विरोध प्रदर्शन पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के फ्रांस में बने गृहयुद्ध के हालात के बीच फ्रांसीसी सरकार ने आपातकाल लगाने की संभावनाओं से इनकार कर दिया है. गृह उपमंत्री लॉरेंट नुनेज ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. प्रदर्शन पर लगाम के लिए कई पुलिस संगठनों द्वारा अधिकारों में बढ़ोतरी की मांग के बाद नुनेज ने कहा कि आपातकाल लगाना कई उपायों में से एक है लेकिन फिलहाल इस पर कोई विचार नहीं चल रहा है. अभी तक इन प्रदर्शनों में 3 लोगों की मौत हुई है, 400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 100 लोग घायल हुए हैं. पेरिस में पीली जैकेट पहनकर हज़ारों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास


दिल्ली के होटल ताज में होगा प्रियंका-निक का रिसेप्शन, PM मोदी हो सकते हैं शामिल
जोधपुर में शादी के बंधन में बंधन के बाद सोमवार को बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और हॉलीवुड स्टार निक जोनास दिल्ली पहुंचे. दिल्ली में मंगलवार को दोनों की शादी का रिसेप्शन रखा गया है. इस रिसेप्शन में बॉलीवुड समेत कई जानी मानी हस्तियों के शामिल होने की संभावना है. इनमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

4 दिसंबर को भारत में लॉन्च होगा Oppo R17 Pro
फोन 8GB रैम और 128GB इंटरनल मेमोरी है. साथ ही, फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 12+20 मेगापिक्सल का डुअल कैमरा और तीसरा रियर कैमरा सेंसर डेप्थ के लिए दिया गया. इसके अलावा फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. फोन में पावर देने के लिए 3,700 mAh की बैटरी दी गई है जो सुपर VOOC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है.
भारत में इस स्मार्टफोन को 40,000 रुपये में लॉन्च किया जा सकता है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

आज है Indian Navy Day, जानिए 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है
Navy Day साल 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न में मनाया जाता है. ऑपरेशन ट्राइडेंट की याद में इस दिन को मनाया जाता है. इस ऑपरेशन में भारत की जीत के चलते हर साल नौसेना दिवस मनाया जाता है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->