अपना शहर चुनें

States

दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

गैस सिलेंडर हुए सस्ते
गैस सिलेंडर हुए सस्ते

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2018, 8:23 AM IST
  • Share this:
HIV इंफेक्शन के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए आज दुनिया भर में एड्स दिवस मनाया जा रहा है. जानिए कैसे हुई इसकी शुरुआत और इसके अलावा देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं जो शुक्रवार को चर्चा में रहीं और आज होने वाली वो घटनाएं जिन्हें आपको जानना चाहिए.

किसान मार्च बना बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन का प्लेटफॉर्म
मार्च में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी चीफ शरद पवार, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, लोकतांत्रिक जनता दल के शरद पवार समेत 21 विपक्षी दलों के नेता शामिल रहे. गौरतलब है कि किसान कर्ज माफी और न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की मांग को लेकर संसद के शीतकालीन सत्र से ठीक पहले दिल्ली की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर
पीएम मोदी का ‘जय’ क्या वाकई चीन पर जीत दिला सकेगा?


पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शुक्रवार को वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर त्रिपक्षीय बैठक की. रणनीतिक महत्व के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के अपनी शक्ति प्रदर्शित करने के मद्देनजर यह बैठक काफी मायने रखती है. पीएम मोदी ने कहा, ‘‘JAI" (जापान, अमेरिका, भारत) की बैठक लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पित है...‘JAI’ का अर्थ जीत शब्द से है.’’ जापानी प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पहली ‘जेएआई त्रिपक्षीय’ में भाग लेकर खुश हैं. ट्रंप ने बैठक में भारत के आर्थिक विकास की सराहना की. जानकार मानते हैं कि चीन के महाशक्ति बनकर उभरने से जिन देशों पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है वे अमेरिका, जापान और भारत ही हैं. ऐसे में चीन के खिलाफ जय में यह बैठक क्या योगदान दे पाएगी, भविष्य ही बताएगा.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

16 से 60 साल के रूसी पुरुषों को यूक्रेन में नहीं मिलेगी एंट्री!
यूक्रेनी राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको ने 16 से 60 साल तक की आयु वाले रूसी पुरूषों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. यूक्रेन ने यह कदम पिछले हफ्ते मास्को द्वारा उसके तीन जहाजों को जब्त करने के बाद उठाया है. जहाज जब्त किए जाने के बाद कीव ने सीमांत क्षेत्रों में मार्शल लॉ लागू कर दिया था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

चलती ट्रेन में कंफर्म हो जाएगा वेटिंग लिस्ट वालों का टिकट
भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. नए साल में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट खाली होने पर तुरंत टिकट मिल जाएगी. जनवरी से ट्रेन खुलने के बाद कैंसिल हुए टिकट की जानकारी टीटीई को चलती ट्रेन में मिल जाएगी. इसके लिए ट्रेनों में टीटीई को हैंड हेल्ड टर्मिनल दिए जाएंगे. और जो भी खाली सीट होगी फौरन वेटिंग टिकट वालों को दे दी जाएगी. इससे वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट के लिए दो स्टेशनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. दो चरणों में इस योजना को अंजाम दिया जाएगा. पहले चरण में करीब 500 टीटीई को टर्मिनल दिए जाएंगे. वहीं दूसरे चरण में 8 हजार हैंड हेल्ड टर्मिनल आवंटित किए जाएंगे.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

क्लासिक सर्कस बाय-बाय
कभी सर्कस की पहचान जानवर हुआ करते थे. सर्कस सुनते ही टेबल पर बैठा हाथी, गाड़ी चलाता कुत्ता और करतब दिखाता शेर हमारे दिमाग में घूम जाते हैं लेकिन अब ऐसे सर्कस अतीत की बात हो जाएंगे. जानवरों पर होने वाले अत्याचार को रोकने के लिए भारत सरकार पूरे देश में हर तरह के सर्कस में जानवरों पर बैन लगाने वाली है. देश में शेर, बाघ जैसे जानवरों पर प्रतिबंध पहले से ही है लेकिन सरकार अब इसे घोड़ों, दरियाई घोड़ों, हाथी और यहां तक कि कुत्ते पर भी लागू करने वाली है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

गैस सिलेंडर सस्ता हुआ
सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 6.52 रुपये सस्ता हुआ है, वहीं, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का बाजार मूल्य 133 रुपये कम हुआ है. देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कहा है कि दिल्ली में 14.2 किलो के सब्सिडीशुदा गैस सिलेंडर की कीमत 507.42 रुपये से घटकर 500.90 रुपये रह गई. नई कीमत शुक्रवार मध्यरात्रि से प्रभावी होंगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

दर्शकों को गुदगुदाने वाले राजपाल यादव 3 महीने काटेंगे जेल
2010 में बॉलीवुड अभिनेता राजपाल यादव ने 5 करोड़ का लोन लिया था, इस रकम को न चुका पाने के चलते कोर्ट ने उन्हें 3 महीने की जेल की सजा सुनाई है. इंदौर निवासी सुरेंदर सिंह से राजपाल यादव ने निजी आवश्यकता बताते हुए कुछ रकम उधार ली थी. कोर्ट में इसी साल समझौता हुआ कि राजपाल यादव 10 करोड़ 40 लाख की रकम वापस लौटाएंगे. इस रकम की वापसी के लिए यादव ने एक्सिस बैंक मुंबई का एक चेक सुरेंदर सिंह को दिया था, वो सितंबर 2015 में बैंक में जमा करने पर बाउंस हो गया था. इसके बाद भी जब यह रकम राजपाल यादव ने नहीं चुकाई तो कोर्ट में उन्हें जेल भेज दिया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

इंस्टा स्टोरी लगाने से पहले 10 बार नहीं सोचेंगे आप
Instagram ने एक और नया फीचर जारी कर दिया है. इसके जरिए यूजर्स अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज को कुछ चुनिंदा दोस्तों के साथ शेयर कर सकेंगे. यह फीचर IoS और एंड्रायड दोनों ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. इसे यूज करने के लिए आप प्रोफाइल के टॉप पर दिए क्लोज फ्रेंड्स ऑप्शन पर जाकर ऐसे फ्रेंड्स को सलेक्ट कर सकते हैं, जिनके साथ आप अपनी स्टोरी शेयर करना चाहते हैं. इससे यूजर्स को पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस मिलेगा और उनकी प्राइवेसी भी मेंटेन रहेगी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

आज ही अस्तित्व में आया था भारत का सबसे छोटा राज्य
नगालैंड 1 दिसंबर, 1963 को भारत का 16 वां राज्य बना था. इसकी सीमा पूर्व में बर्मा से, पश्चिम में असम से, उत्तर में अरुणाचल प्रदेश से और दक्षिण में मणिपुर से मिलती है. नगालैंड, भारत का सबसे छोटा राज्य है. 2001 का जनगणना के मुताबिक यहां की आबादी '19 लाख 80 हजार 602' बताई गई थी. जिसमें से 67.11 % आबादी साक्षर है, जो कि राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है. नागालैंड 16,579 वर्ग कि.मी. क्षेत्र में फैला है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

World AIDS Day आज, थीम है 'Know Your Status'
1 दिसंबर दुनिया भर में वर्ल्ड AIDS डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन का मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति और इस बीमारी से जुड़े लक्षणों के प्रति जागरुक करना है. इस दिन की शुरुआत James W. Bunn और Thomas Netter ने 1988 में की थी. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को HIV की जानकारी देना था. हर साल इस दिन को एक थीम दी जाती है. इस साल की थीम 'Know Your Status' है. 2017 में वर्ल्ड AIDS डे की थीम 'My Health, My Right' थी. इस साल की थीम का लक्ष्य दुनिया भर में लोगों को HIV टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित करना है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज