लाइव टीवी

देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

News18Hindi
Updated: December 3, 2018, 3:12 PM IST

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2018, 3:12 PM IST
  • Share this:
चुनावी मौसम में लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट जारी है. इस बीच देश को अब तक की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन भी मिल चुकी है. इसके अलावा जानिए कैसे आज से 34 साल पहले भोपाल में लीक हुई गैस ने हज़ारों जिंदगियां लील ली थी. पढ़ें देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं जो रविवार को चर्चा में रहीं और आज होने वाली वो घटनाएं जिन्हें आपको जानना चाहिए -

भारत को मिली अपनी सबसे तेज़ ट्रेन
भारत की पहली इंजन रहित ट्रेन T-18 का ट्रायल चल रहा है. माना जा रहा है कि देश में बनी यह ट्रेन भारत में रेल क्रांति की शुरुआत करने वाली साबित होगी. रविवार के ट्रायल के दौरान यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड से दौड़ी और इस तरह यह देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन बन गई है. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 220 किमी प्रति घंटे तक की हो सकती है. जनवरी, 2019 से ही ट्रेन अपना वाणिज्यिक संचालन शुरू कर सकती है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें



लगातार 11वें दिन गिरे पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार 11वें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा. तेल कंपनियों ने दिल्ली और कोलकाता में पेट्रोल के भाव में 30 पैसे प्रति लीटर की कटौती की. वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 29 पैसे और चेन्नई में 32 पैसे प्रति लीटर कम हुए. दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम में 33 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 35 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव क्रमश: 72.23 रुपए, 74.25 रुपए, 77.80 रुपए और 74.94 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

तेलंगाना चुनाव: योगी ने ओवैसी के देश से भागने की बात कही, तो ओवैसी ने दी यह सलाह
योगी आदित्यनाथ ने एक चुनावी रैली में कहा था कि अगर तेलंगाना में बीजेपी की सरकार बनती है तो ओवैसी को तेलंगाना छोड़कर उसी तरह भागना पड़ेगा, जैसे हैदराबाद के निजाम भागे थे. इस पर ओवैसी ने योगी आदित्यनाथ से सवाल करते हुए पूछा कि ये मुल्क आपका है, मेरा नहीं है?

ओवैसी ने योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा कि आप तारीख तो जानते नहीं, हिस्ट्री में जीरो हैं आप. अगर पढ़ना नहीं आता तो पढ़ने वालों से पूछो. अगर पढ़ते तो मालूम होता कि निजाम हैदराबाद छोड़कर नहीं गए, उनको राजप्रमुख बनाया गया था. चीन से जंग हुई तो इसी निजाम ने अपना सोना बेच दिया था.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

सैलरी नहीं मिली तो ड्यूटी पर नहीं आए पायलट, जेट की 14 उड़ानें रद्द
जेट एयरवेज ने रविवार को विभिन्न गंतव्यों के लिए अपनी कम से कम 14 उड़ानें रद्द कर दी, क्योंकि उसके कुछ पायलट अपने बकाये का भुगतान नहीं होने के चलते काम पर नहीं आए. सूत्रों ने यह जानकारी दी. इससे पहले एक सूत्र ने बताया, ‘कुछ पायलटों के बीमार पड़ने की वजह बताते हुए छुट्टी लेने के कारण अब तक कम से कम 14 उड़ानें रद्द की गई हैं. वे लोग वेतन और बकाये का भुगतान नहीं होने और इस मुद्दे को प्रबंधन के समक्ष उठाने में नेशनल एविएटर्स गिल्ड (एनएजी) के उदासीन रवैये का विरोध कर रहे हैं.’

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार पर विराम
अमेरिका और चीन के बीच व्यापार पर कुछ वक्त के लिए ही सही युद्धविराम लग गया है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अर्जेंटीना में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से हुई लंबी चर्चा के बाद परस्पर व्यापार में अमेरिका की ओर से 90 दिन के लिए किसी भी तरह का नया शुल्क नहीं लगाने पर सहमति बनी है. दोनों पक्षों ने इस बैठक को सफल बताया है और वे इस अवधि में आपस में व्यापार से जुड़े मुद्दों को हल कर कोई नया समझौता करने का प्रयास करेंगे.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

कैंब्रिज डिक्शनरी ने नोमोफोबिया को घोषित किया वर्ड ऑफ द ईयर
लोगों की राय के आधार पर कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने नोमोफोबिया को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया है. नोमोफोबिया का अर्थ है- मोबाइल फोन का प्रयोग न कर पाने या बिना मोबाइल फोन के होने के डर. वर्ड ऑफ द ईयर चुनने के लिए कैंब्रिज डिक्शनरी ने अपने ब्लॉग रीडर्स और सोशल मीडिया फॉलोवर्स से शॉर्ट लिस्ट किए चार शब्दों पर अपनी राय देने को कहा था. इन चारों शब्दों का चुनाव उनकी प्रसिद्धि और प्रासंगिकता के आधार पर किया गया था.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

हॉकी विश्व कप: बेल्जियम से ड्रॉ खेलकर भी भारत टॉप पर
आखिरी मिनटों में गोल खाने के चलते भारत को हॉकी विश्व कप के पूल-सी के अपने दूसरे मैच में रविवार को वर्ल्ड नंबर-3 बेल्जियम से 2-2 से ड्रॉ खेलना पड़ा. बेल्जियम के लिए एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने आठवें और सायमन गौगनार्ड ने 56वें मिनट में गोल दागे. भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने 40वें और सिमरनजीत सिंह ने 47वें मिनट में गोल किए. भारत का दो मैचों में यह पहला ड्रॉ है. उसने अपने पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया था. भारत के दो मैचों से चार अंक हो गए हैं. वह अपने पूल में टॉप पर है. भारत को ग्रुप चरण में अपना अगला मुकाबला शनिवार को कनाडा से खेलना है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

2.0 ने की जबरदस्त कमाई, बाहुबली को पीछे छोड़ने में नाकाम
रजनीकांत (Rajinikanth) और अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म '2.0' ने दुनियाभर से अभी तक 190 करोड़ रुपए कमा चुकी है. इस फिल्म का बजट लगभग 500 करोड़ बताया गया है, लेकिन '2.0' ने रिलीज से पहले ही 370 करोड़ रुपए की कमाई कर ली थी. '2.0' ने सैटेलाइट राइट्स, डिजिटल राइट्स और डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स के जरिए इस आंकड़े को छुआ था. वैसे भी '2.0' की एडवांस बुकिंग में ही 10 लाख टिकटें बिकी थीं.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

World Disability Day: कैसे बना शब्द Handicap
हर साल 3 दिसंबर को वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे यानी अन्तर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस मनाया जाता है. इसे हर साल मनाने का लक्ष्य शारीरिक और मानसिक रूप से अक्षम व्यक्तियों के प्रति समाज के रवैये में बदलाव लाना है. साल 1976 में संयुक्त राष्ट्र आम सभा की तरफ साल 1981 को वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे के रूप में घोषित किया गया था. 1992 से इसे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने की शुरुआत हुई. साल 2007 तक इस दिन को "International Day of Disabled Persons" कहा जाता था.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं बरसी आज, मारे गए थे 23 हज़ार लोग
भोपाल गैस त्रासदी को 34 साल बीत गए हैं, लेकिन उस रात की खौफनाक यादें लोगों के ज़ेहन में आज भी ज़िंदा हैं. पढ़िए क्या-क्या घटा उस 2-3 दिसंबर की खौफनाक दरमियानी रात?

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2018, 7:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर