होम /न्यूज /नॉलेज /दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

मध्य प्रदेश और मिजोरम में बुधवार को चुनाव शांतिपूर्व संपन्न हुए.

मध्य प्रदेश और मिजोरम में बुधवार को चुनाव शांतिपूर्व संपन्न हुए.

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है.

    देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं जो बुधवार को चर्चा में रहीं और वो घटनाएं जिन्हें आज आपको जानना चाहिए.

    आज ISRO लॉन्च करेगा PSLV-C 43, अपने साथ ले जाएगा 30 सैटेलाइट्स
    भारत गुरुवार को श्रीहरिकोटा से अपने PSLV-C 43 रॉकेट का प्रक्षेपण करेगा. यह रॉकेट 30 सेटेलाइट को अपने साथ अंतरिक्ष में लेकर जाएगा. ये उपग्रह आठ विभिन्न देशों के हैं. इनमें से 23 सेटेलाइट अमेरिका के हैं.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    मध्य प्रदेश में हुआ जमकर मतदान, मिजोरम में पिछली बार से कम पड़े वोट
    मध्य प्रदेश में कल 230 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में करीब 75 फीसदी मतदान हुआ. 2013 में  यहां 72.7 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं मिज़ोरम में 40 सीटों के लिए हुए मतदान में पिछली बार के 83.4 फीसदी के मुकाबले इस बार घटकर 77 फीसदी वोट ही पड़े.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    संसद मार्च के लिये देशभर से दिल्ली पहुंचे किसान
    किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने और कृषि उत्पाद लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलाने की मांग को लेकर लगभग 200 किसान संगठनों के आह्वान पर गुरुवार से आयोजित आंदोलन के लिये किसान दिल्ली पहुंचे हैं. अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति द्वारा 29 और 30 नवंबर को बुलाए गए संसद मार्च को वाम दलों सहित 21 राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल है.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    शिलान्यास पर पाकिस्तान की मीठी-मीठी, भारत ने कहा बातचीत की शुरुआत नहीं
    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला रखी. इस कार्यक्रम में पाकिस्तान सेना के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा भी शामिल हुए. कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अगर फ्रांस और जर्मनी अपने अतीत को भूलकर शांति से रह सकते हैं तो भारत और पाकिस्तान शांति से क्यों नहीं रह सकते. लेकिन भारत ने कहा है कि पाकिस्तान इसे बातचीत की शुरुआत न समझे.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    कश्मीरी पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या करने वाले आतंकी की मौत
    जम्‍मू-कश्‍मीर के वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्या में शामिल लश्‍कर आतंकी नावेद जट्ट के मारे जाने की सूचना है. हमले में शामिल लश्कर आतंकी नावेद जट्ट फरवरी में श्री महाराजा हरिसिंह अस्पताल से फरार हो गया था. 'राइजिंग कश्मीर' के एडिटर इन चीफ शुजात बुखारी की 14 जून को श्रीनगर के प्रेस एन्क्लेव इलाके में बाइक सवार तीन लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. इस हमले में बुखारी के दो पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर भी मारे गए थे.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    हॉकी वर्ल्डकप में भारत का धमाकेदार आगाज, साउथ अफ्रीका को रौंदा
    भुवनेश्वर में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप में अपने पहले ही मैच में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को चारों खाने चित करते हुए 5-0 से हरा दिया. टीम इंडिया ने जबर्दस्त आक्रामक खेल दिखाया और साथ ही उसका डिफेंस भी कमाल का रहा.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    Honor 8C भारत में 29 नवंबर को होगा लॉन्च
    बढ़ते स्मार्टफोन क्रेज को ध्यान में रखते हुए हैंडसेट निर्माता कंपनी ऑनर (Honor) भारत में आज दोपहर 12 बजे अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन ऑनर 8 सी  (Honor 8C) लॉन्च कर रही है. इस स्मार्टफोन में डुअल कैमरा होगा. इस स्मार्टफोन को पावर देने के लिए, इसमें 4000 mAh की बैटरी होगी. 


    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    500 करोड़ से भी ज्यादा खर्च से बनी रजनीकांत की फिल्म 2.0 आज होगी रिलीज
    रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैक्सन अभिनीत फिल्म 2.0 आज रिलीज होगी. यह रोबोट सीरीज की दूसरी फिल्म है. इस मौके पर पढ़िए क्यों हमेशा काम करता है रजनीकांत का जादू -

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    आंखें देख पता चल जाएगा बच्चे के साथ कुछ गलत तो नहीं हुआ
    अगर आपके बच्चे की आंखें बहुत लाल हो गई हैं, उनसे खून आया है या खून का थक्का जमा है तो सावधान हो जाने की जरूरत है. तुरंत किसी डॉक्टर से उसका चेकअप करवाएं. उसका शोषण (मारपीट आदि) भी किया गया हो सकता है. चाइल्ड अब्यूज: इंडिया 2007 की एक रिपोर्ट के मुताबिक हर दो में से तीन बच्चे मारपीट का शिकार होते हैं. इनमें से 80 फीसदी का शोषण उनके मां-बाप ही करते हैं.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    आज हुआ था जेआरडी टाटा का देहांत
    29 नवंबर, 1993 को जेआरडी टाटा का देहांत हुआ था. वे फ्रांसीसी मां और पारसी पिता के पुत्र थे. उन्होंने साल 1948 में एयर इंडिया की स्थापना की. इसके अलावा वे भारत के पहले लाइसेंसी पायलट भी थे.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    Tags: Best android phones, Election in India, Health Explainer, Health News, ISRO, ISRO satellite launch, Madhya Pradesh Assembly Election 2018, Mizoram, Mizoram Assembly Election 2018, Mobile Phone, Pakistan, Smartphone review

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें