होम /न्यूज /नॉलेज /आज की दस बड़ी खबरें जो आपको जाननी चाहिए

आज की दस बड़ी खबरें जो आपको जाननी चाहिए

पीएम मोदी के साथ नवाज़ शरीफ (फाइल फोटो)

पीएम मोदी के साथ नवाज़ शरीफ (फाइल फोटो)

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है.

    देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं जो मंगलवार को चर्चा में रहीं और वो घटनाएं जिन्हें आज आपको जानना चाहिए.

    मध्यप्रदेश और मिजोरम में मतदान आज
    मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं. नक्सल प्रभावित बालाघाट की 3 सीटों के लिए सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक और बाकी प्रदेश में 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होना है. मध्य प्रदेश में पांच करोड़ से ज़्यादा मतदाता 2899 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. इनमें 2644 पुरुष, 250 महिला और 5 उम्मीदवार थर्ड जेंडर से हैं. सबसे अधिक उम्मीदवार 34 मेहगांव (भिंड) तथा सबसे कम 4 गुन्नौर (पन्ना) में हैं.

    वहीं 40 सीटों वाली मिजोरम विधानसभा के लिए 209 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला भी आज ही होगा. बीजेपी ने यहां की 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं हालांकि बीजेपी कभी मिजोरम में चुनाव नहीं जीत सकी है.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    ________________________________________

    सार्क सम्मेलन के लिए पाकिस्तान का न्योता
    पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ऐलान किया है कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सार्क सम्मेलन का न्योता भेजेगा. वहीं, केंद्र सरकार के करीबी सूत्रों की मानें तो अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव की वजह से प्रधानमंत्री शायद ही सार्क में हिस्सा ले पाएं. 19वां सार्क शिखर सम्मेलन 2016 में पाकिस्तान में होना था, लेकिन भारत समेत बांग्लादेश, भूटान और अफगानिस्तान ने इस समिट में हिस्सा नहीं लिया था. भारत ने उरी हमले के चलते इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया था.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    __________________________________________

    पाक सरकार को 100 दिन पूरे
    पाकिस्तान की नई सरकार के 100 दिन पूरे हो गए हैं. पाकिस्तानी अख़बार डॉन ने नया पाकिस्तान ट्रैकर शुरू किया है, जिसके ज़रिए वह प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के सुधारों का हिसाब रख रही है. अख़बार के मुताबिक अभी तक सरकार केवल एक काम पूरा कर सकी है.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    _________________________________________

    RBI गवर्नर ने कहा- कुछ ही समय था नोटबंदी का प्रभाव

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल ने मंगलवार को नरेद्र मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले का बचाव किया है. संसदीय समिति के समक्ष पटेल ने कहा, "नोटबंदी का प्रभाव क्षणिक था." कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट पर उन्होंने कहा, "कम कीमतें अर्थव्यवस्था के लिए बेहतर हैं." अन्य सभी सवालों पर आरबीआई गवर्नर दस दिनों के भीतर लिखित में उत्तर देंगे.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    __________________________________________

    2008 की मंदी के बाद भारत में बढ़ी सैलरी - ILO
    2008 की आर्थिक मंदी के बाद दक्षिण एशियाई देशों के बीच भारत में सबसे ज्यादा तेजी से सैलरी बढ़ी है. इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन (ILO) की ताजा रिपोर्ट में यह सामने आई है. भारत के अलावा चीन, थाईलैंड और वियतनाम भी सबसे ज्यादा तनख्वाहें बांटने वाले देशों में शामिल हैं. ILO की रिपोर्ट 136 देशों में सैलरी को लेकर स्‍टडी के बाद जारी की गई है.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    __________________________________________

    राजस्‍थान में BJP ‘गोरखधंधा’ बंद करेगी
    भारतीय जनता पार्टी अगर राजस्थान में फिर सत्ता में आई तो अनैतिक/बुरे व गलत कार्यों के लिए ‘गोरखधंधा’ शब्द के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाएगी. इतना ही नहीं इस शब्द के इस्तेमाल को दंडनीय अपराध भी बनाया जाएगा. पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में मंगलवार को यह घोषणा की.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    __________________________________________

    मिताली राज का रमेश पोवार पर आरोप
    वर्ल्ड टी20 के फाइनल में मिताली राज को प्लेइंग इलेवन में मौका न देने के मामले ने गंभीर रूप ले लिया है. मिताली का दावा है कि टीम कोच रमेश पोवार ने उनका अपमान किया और उन्हें बाहर करने का समर्थन करने वाली एडुल्जी ने पद का फायदा उठाया. मिताली राज ने बीसीसीआई को लिखा, 'मेरा हरमनप्रीत कौर के साथ कोई विवाद नहीं है, लेकिन वो कोच रमेश पोवार के फैसले के साथ थीं... मैं देश के लिए वर्ल्ड कप जीतना चाहती थी और इसका मुझे बेहद दुख है कि हमने एक सुनहरा मौका गंवा दिया.'

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    ____________________________________________

    ‘मर्द तांगे वाला’ गाने वाले मोहम्मद अजीज का निधन
    सुपरहिट गायक मोहम्‍मद अजीज का हार्ट अटैक से निधन हो गया. वे कोलकाता से स्टेज शो करके लौट रहे थे. मोहम्मद अजीज ने अस्सी और नब्बे के दशक में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गानों को आवाज दी है.

    अजीज 1982 में मुंबई आए तो उन्हें पहला ब्रेक सपन जगमोहन ने दिया था. 2 जुलाई 1954 को कलकत्ता में जन्मे अजीज आज भी अपने 150 साल पुराने घर में रहते थे. अजीज ने हिंदी के अलावा उड़िया और बांग्ला भाषा में भी कई हिट गीत गाए हैं. उनका गाया सुपरहिट गीत ‘मय से ना मीना से’ दुनियाभर में पॉपुलर हुआ था. इसके अलावा ‘मैं हूँ मर्द तांगे वाला’, 'माई नेम इज लखन', 'लाल दुपट्टा मलमल का', 'आप के आ जाने से', 'मैं तेरी मोहब्बत में' और 'दिल ले गई तेरी बिंदिया' उनके अन्य लोकप्रिय गाने हैं.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    __________________________________________

    कपिल शर्मा और गिन्नी चतरथ 12 दिसंबर को करेंगे शादी
    कॉमेडियन कपिल शर्मा ने अपनी शादी का कार्ड सोशल मीडिया पर शेयर किया है. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कपिल ने लिखा, 'आप सभी की शुभकामनाओं का आकांक्षी'. हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में शादी की तारीख का ऐलान करते हुए कपिल ने बताया था कि गिन्नी चतरथ के गृहनगर जालंधर में वह 12 दिसंबर को शादी करेंगे.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    _____________________________________________

    Hockey World Cup 2018 का भव्य आगाज
    भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में मंगलवार को हॉकी वर्ल्ड कप शुरू हुआ. इसमें माधुरी दीक्षित की स्पेशल परफॉर्मेंस और संगीतकार ए आर रहमान ने अपने सुरों से लोगों का दिल जीता. 28 नवंबर शाम 7 बजे भारत का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा.

    इसी साल की शुरुआत में ओडिशा ने अगले पांच साल तक पुरुष और महिला हॉकी टीम को स्पॉनसर करने का फैसला किया था. इसके साथ ही ओडिशा किसी खेल को स्पॉनसर करने वाला पहला राज्य बन गया था.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    Tags: Amitabh bachchan, BJP, Hockey, Hockey World Cup 2018, Imran khan, Kapil sharma, Mithali raj, Mizoram, Pakistan, Rajasthan elections, Rajasthan Polls, RBI Governor, Urjit patel

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें