• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

अरविंद सुब्रह्मण्यम (फाइल फोटो)

अरविंद सुब्रह्मण्यम (फाइल फोटो)

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है.

  • Share this:
    नोटबंदी पर पिछले दो सालों में तमाम पॉजिटिव और निगेटिव आंकड़े और बयान आ चुके हैं. इस मामले में बोलने वालों में नया नाम जुड़ गया है पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम का. जानिए उन्होंने क्या कहा? इसके अलावा देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं जो गुरुवार को चर्चा में रहीं और वो घटनाएं जिन्हें आज आपको जानना चाहिए.

    इकॉनमी के लिए तगड़ा झटका थी नोटबंदी - पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार
    भारत सरकार के पूर्व मुख्य सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम ने नोटबंदी पर चुप्पी तोड़ते हुए इसे तगड़ा, क्रूर मौद्रिक झटका या मोनेटरी शॉक करार दिया है. पीएम मोदी ने 8 नवंबर, 2016 को 1000 और 500 के पुराने नोटों के चलन से बाहर होने की घोषणा कर दी थी. अरविंद सुब्रह्मण्यम की नई किताब "ऑफ काउंसल: द चैलेंजेज ऑफ द मोदी-जेटली इकॉनमी" में यह बात कही.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    इमरान खान ने हाफिज सईद और दाऊद को विरासत में मिला बताया
    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर भारत के साथ शांति बहाल करने की बात कही. खान से जब 26/11 मास्टरमाइंड हाफिज सईद और मुंबई हमले के जिम्मेदार दाऊद इब्राहिम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'जो मैंने कहा, मैं उसपर कायम रहूंगा कि पुरानी बातों के लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं. हमसे भी संसद में जवाब तलब होता है. उन्होंने एक बार फिर कहा , मैं उसपर कायम रहूंगा.'

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    दिल्ली में किसानों का ऐलान: राम मंदिर नहीं, कर्जमाफी चाहिए
    अपनी दो मांगों को लेकर देशभर के हजारों किसान दिल्ली के रामलीला मैदान में जुटे हैं, जहां से शुक्रवार को वे संसद तक मार्च करेंगे. किसान सरकार से पूर्ण कर्जमाफी और फसलों की लागत का डेढ़ गुना मुआवजा की मांग कर रहे हैं. मेधा पाटकर और दिग्गज पत्रकार पी. साईनाथ सहित सामाजिक कार्यकर्ताओं ने रैली को समर्थन दिया है

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    G-20: त्रिपक्षीय बैठक से लेकर जिनपिंग और एंजेला मर्केल से मुलाकात
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गए हैं. यहां मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के दूसरे नेताओं के साथ आगामी दशक की चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

    भारत प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. यह बैठक दो दिवसीय शिखर बैठक से इतर होगी. रवाना होते हुए विदेश मंत्रालय ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल से भी मुलाकात की बात कही थी.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    सुषमा स्वराज (फाइल फोटो)


    पत्नियों को छोड़ने वाले NRI से निबटेगी सरकार: सुषमा स्वराज
    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कहा कि अपनी पत्नी को छोड़ने वाले भगोड़े एनआरआई पति के मामलों से निबटने के लिए सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में एक विधेयक लाएगी. उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम संस्थानिक तंत्र की शुरूआत कर चुके हैं, जहां आपने देखा है कि ऐसे एनआरआई पतियों के 25 पासपोर्ट रद्द कर दिए गए हैं.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    ऋषि कपूर की इस रिक्वेस्ट को पाकिस्तान ने किया कबूल, बचाया जाएगा इतिहास
    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार अभिनेता के घर को संग्रहालय बनायेगी. पाकिस्तान पहुंचे भारतीय पत्रकारों के एक समूह को उन्होंने बताया, ‘‘ऋषि कपूर की ओर से अनुरोध आया था. उन्होंने गुजारिश की थी कि पेशावर में उनके खानदानी घर को संग्रहालय या कोई संस्थान बना दिया जाये. हमने उनका अनुरोध स्वीकार लिया है.’’

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    अगर आपके कम्प्यूटर पर वायरस का नोटिफिकेशन आया है तो आपके साथ हो सकती है ठगी
    सालों से भारत टेक्निकल सपोर्ट प्रोवाइड कराने वाला बड़ा हब रहा है. यहां दुनिया की कई बड़ी कंपनियों के टेक्निकल सपोर्ट स्टेशन भी स्थापित हैं. लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण मामले में यह बात सामने आई है कि यहां स्थापित सारे टेक्निकल सपोर्ट कानूनी तौर पर काम नहीं कर रहे हैं. इस हफ्ते की शुरुआत में पुलिस ने दिल्ली के कई इलाकों में छापे मारकर 16 फर्जी कॉल सेंटर पकड़े हैं और करीब तीन दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है. वे कस्टमर सर्विस के नाम पर लोगों को ठगने का धंधा कर रहे थे.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    कल से बंद हो सकती है SBI की इंटरनेट बैंकिंग
    ग्राहकों के पर्सनल लोन और पेंशन लोन पर खत्म की गई प्रोसेसिंग फीस का फायदा उठाने का आज आखिरी दिन है. अगले 3 दिन में SBI अपना मोबाइल वॉलेट भी बंद करने जा रहा है. अगर आपने SBI के इस मोबाइल वॉलेट में पैसे  जमा किए हैं तो जल्द निकाल लें. वहीं SBI पेंशनर्स को 30 नवंबर 2018 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा कर देना है. तभी वे आगे अपनी पेंशन ले सकेंगे.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    महिला क्रिकेट इतिहास पर 30 नवंबर को जारी होगी किताब
    भारत में महिला क्रिकेट के इतिहास पर आधारित किताब 'द फायर बर्न्स ब्लू : ए हिस्ट्री ऑफ वुमेन क्रिकेट इन इंडिया' 30 नवंबर को जारी की जाएगी. यह किताब वेस्टलैंड प्रकाशन से आएगी. इस किताब को खेल पत्रकारों करुण्य केशव और सिद्धांत पाठक ने मिलकर लिखा है. इस किताब में महिला क्रिकेट से जुड़ीं कई दिलचस्प जानकारियां होंगी जिसमें 70 के दशक में इस खेल से पहचान बनाने वाली डायना एडुल्जी और शांता रंगास्वामी से लेकर आज के दौर की क्रिकेटरों का जिक्र होगा.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    नवंबर के वो 15 दिन, जब हिल गया इस्लाम और फिर हुई 63 को फांसी
    39 साल पहले नवंबर के महीने में सऊदी अरब के इतिहास में एक ऐसी घटना हुई, जिसने 15 दिनों तक इस्लाम को हिलाकर रख दिया. ये वो घटना थी, जिसमें सलाफ़ी समूह ने इस्लाम की सबसे पवित्र जगह मक्का की मस्जिद को अपने क़ब्ज़े में ले लिया था. इस घटना में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी.

    यहां क्लिक करके पढ़ें ख़बर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज