देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
(फाइल फोटो)

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2018, 8:18 AM IST
  • Share this:
अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्स को गिरफ्तार करके भारत ले आया गया है. वहीं भारत के अब तक के सबसे वजनी सैटेलाइट के साथ ही भविष्य में और तेज इंटरनेट की संभावना पक्की हो गई है. इसके अलावा और कौन सी भारत की बड़ी ख़बरें हैं जो मंगलवार को चर्चा में रहीं और कौन सी ख़बरें आज बनाएंगी सुर्खियां, जानिए -

लॉन्च हुआ देश का सबसे वजनी सैटलाइट GSAT-11, इंटरनेट स्पीड में लाएगा क्रांति
देश के सबसे वज़नी सैटलाइट यानी GSAT-11 को लॉन्च कर दिया गया है. 5,854 किलोग्राम के इस सैटलाइट को बुधवार सुबह यूरोपियन स्पेस एजेंसी फ्रेंच गुएना से लॉन्च किया. यह एक कम्युनिकेशन सैटलाइट है, जो देश में इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने में मदद करेगा.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें
AgustaWestland का बिचौलिया मिशेल गिरफ्तार, आज CBI करेगी पूछताछ


AgustaWestland हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्स (57) को सऊदी अरब से प्रत्यर्पित करके मंगलवार देर रात भारत लाया गया है. यह सौदा 12 वीवीआईपी लक्जरी विमानों की खरीद से जुड़ा है. ये विमान राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों के प्रयोग के लिए खरीदे जाने थे. यह सौदा मनमोहन सिंह सरकार के सत्ता में रहते हुआ था लेकिन 2014 में गड़बड़ियों के आरोप के बीच इसे रद्द कर दिया गया था.

इसमें मिशेल के सह आरोपियों में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं.

हां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

जितनी अदालतें चाहिए ले लो पर नेताओं के क्रिमिनल ट्रायल जल्दी खत्म करो: सुप्रीम कोर्ट
नेताओं के क्रिमिनल ट्रायल को खत्म करने और सालों से उनके खिलाफ लंबित पड़े 4,122 मामलों को जल्द से निपटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने उच्च न्यायालयों को आदेश जारी किया है. नेताओं के खिलाफ कभी न खत्म होने वाले क्रिमिनल ट्रायल को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने इन केसों को कोर्ट के विभिन्न सत्रों और मजिस्ट्रेट को आवंटित करने का आदेश दिया है, ताकि उनका निपटारा जल्द से जल्द किया जा सके.

केस से जुड़े वकीलों ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और जस्टिस एस. के. कौल व के. एम. जोसेफ की एक खंडपीठ को बताया, "4,122 मामलों में से 1,991 केसों में आरोप तय किए जाने हैं. वहीं 180 विधायकों के खिलाफ 430 मामलों में ऐसे हैं, जिनमें मौत की सजा या फिर आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

ग्लेशियर


ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने के लिए वर्ल्ड बैंक ने दोगुनी की फंडिंग, खर्च होंगे 200 अरब डॉलर
जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए वर्ल्ड बैंक ने अपने फंड को दोगुना कर दिया है. वर्ल्ड बैंक अब साल 2021 से लेकर 2025 के बीच जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए दो सौ अरब डॉलर खर्च करेगा. इस बात का ऐलान जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) की समिट में किया गया.

एक बयान जारी करते हुए वर्ल्ड बैंक ने कहा है कि करीब सौ अरब डॉलर सीधे बैंक से फंड किए जाएंगे. जबकि बाकी बचे फंड दो वर्ल्ड बैंक एजेंसी से जुटाए जाएंगे. पोलैंड में करीब 200 देश इस समिट में भाग ले रहे हैं और हर किसी ने यहां जलवायु परिवर्तन से लड़ने पर ज़ोर दिया.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

सन फार्मा के मालिक को एक ई-मेल ने दिया बड़ा झटका! 15 मिनट में डूबे 10 हजार करोड़
एक व्हिसिलब्लोअर के सेबी को भेजे ईमेल में सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के फाउंडर-मैनेजिंग डायरेक्टर दिलीप सांघवी पर और उनके रिश्तेदार सुधीर वालिया पर धर्मेश दोशी के साथ वित्तीय अनियमितता में लिप्त होने का आरोप लगाया गया है. जिसके बाद कंपनी के शेयरों में जबरदस्त गिरावट आई.

इस मामले पर सन फार्मा के मालिक दिलीप सांघवी ने कहा कि हम विश्वसनीयता और कॉरपोरेट गवर्नेंस को फिर से स्थापित करने के लिए काम करेंगे. इसके लिए पहले के कुछ फैसलों की समीक्षा की जाएगी और उन्हें वापस भी लिया जा सकता है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

सरकार अब कागज की नोट के तर्ज पर डिजिटल नोट जारी कर सकती है
आर्थिक मामलों के सचिव की अगुवाई में बनी कमेटी ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में इसकी सिफारिश की है. यह डिजिटल करेंसी बिल्कुल कागज के नोट की तरह काम करेगी. लेकिन इन पर ब्याज भी मिलेगा. कमेटी के मुताबिक इसके तहत दो तरह के डिजिटल नोट जारी किए जा सकते हैं. एक डिजिटल नोट, जिस पर कोई ब्याज न मिले और उसकी कीमत हमेशा उतनी ही रहे. दूसरा डिजिटल नोट जिस पर ब्याज मिले.

ब्याज वाले डिजिटल नोट का इस्तेमाल सरकार बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेट के विकल्प के तौर पर किया जा सकता है. इससे मॉनिटरी पॉलिसी से लेकर कालाधन को ट्रैक करने में भी मदद मिलेगी. हालांकि कमेटी का कहना है कि डिजिटल नोट को जारी करने लिए क्वाइन एक्ट और आरबीआई एक्ट में जरूरी बदलाव करने होंगे.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

Quora के 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी, ऐसे सुरक्षित रखें अपना अकाउंट
सवालों के जवाब देने वाली पॉपुलर वेबसाइट Quora पर एक बड़ा साइबर अटैक हुआ है और करीब 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चुरा लिया है. Quora के को-फाउंडर और CEO एडम डि एंजेलो (Adam D’Angelo) ने पोस्ट लिखकर जानकारी दी है कि उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी है.

कंपनी ने कहा है कि यूजर्स फिलहाल सुरक्षित रहने के लिए अपना पासवर्ड चेंज कर लें. साथ ही यदि यूजर्स अपना अकाउंट डिलीट करना चाहें तो वे अपने अकाउंट में प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर 'डिलीट अकाउंट' का विकल्प चुन सकते हैं.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

गौतम गंभीर (फाइल फोटो)


क्रिकेट से रिटायर हुए गौतम गंभीर, ऐलान करते वक्त हुए भावुक
रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए गंभीर ने ट्विटर और फेसबुक पर एक भावुक वीडियो शेयर किया. उन्होंने लिखा, "सबसे मुश्किल फैसले भारी दिल से लिये जाते हैं. आज भारी मन से मैं वह ऐलान कर रहा हूं जिससे मैं पूरी जिंदगी डरता रहा."

भारत को 2011 का वर्ल्‍ड कप जिताने में गंभीर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. हालांकि वह लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. गंभीर ने शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल जिताया है, वह दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं. गंभीर के नाम आज भी हैं, ये रिकॉर्ड्स -

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

Forbes: यू-ट्यूब से कमाई करने में टॉप पर 7 साल का रेयान, कमाए 154 करोड़ रुपये
फोर्ब्‍स मैगज़ीन ने यू-ट्यूब से कमाई करने वालों की अपनी सालाना लिस्‍ट जारी की है. The Highest-Paid YouTube Stars 2018 नाम की इस लिस्‍ट में 7 साल का टॉय रिव्यूअर रेयान को पहला स्थान मिला है. रेयान ने यू-ट्यूब से इस साल 2.2 करोड़ डॉलर यानी 154 करोड़ रुपये की कमाई की. इसके यूट्यूब चैनल का नाम Ryan ToysReview है और इसके सब्सक्राइबर की संख्या 1.73 करोड़ है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

जे जयललिता (फाइल फोटो)


आज ही दुनिया छोड़कर चली गई थीं 'अम्मा'
अदाकार से राजनेता बनी तमिलनाडु की भूतपूर्व मुख्यमंत्री जयललिता का आज ही देहांत हुआ था. वे अपने जीवन में कई कारणों से सुर्खियों में रही थीं. वे अपनी फैशनेबल लाइफस्टाइल के चलते भी मशहूर थीं. पहली बार 1996 में जब जयललिता को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया, तब उनके पास से महंगी साड़ियां, गहने, जूतियां और मंहगी घड़ियां मिली थीं.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

बुज़ुर्ग जोड़े का ये वायरल वीडियो कपल्स को दे रहा रिलेशनसिप गोल्स -

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज