देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 8:13 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज होगी टेस्ट सीरीज की शुरुआत
News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 8:13 AM IST
RBI ने जहां SLR में कटौती की है तो PAN कार्ड के नियमों में भी कुछ जरूरी बदलाव किए गये हैं. जानिए बदले नियमों से आप पर क्या पड़ेगा असर और देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं कौन सी रहीं जो बुधवार को चर्चा में थीं और आज होने वाली वो घटनाएं जिन्हें आपको जानना चाहिए -

अगस्ता वेस्टलैंड केसः कांग्रेस नेता बना मिशेल जेम्स का वकील, पार्टी से बाहर
अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला मामले में आरोपों का सामना कर रही कांग्रेस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एके जोसफ को पार्टी के लीगल से तत्काल प्रभाव से निकाल दिया है. एके जोसफ अगस्ता डील के कथित बिचौलिये क्रिश्चन मिशेल के वकील हैं. इस संबंध में यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता अमरीश रंजन पांडे ने कहा, "अल्जो के जोसफ इस मामले में व्यक्तिगत तौर पर कोर्ट में पेश हुए. इस संबंध में उन्होंने यूथ कांग्रेस से कोई चर्चा नहीं की. यूथ कांग्रेस उनके इस कदम पर आपत्ति दर्ज करता है."

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

मजबूत इसरो को सैटेलाइट लॉन्च के लिए क्यों लेनी पड़ी यूरोप की मदद?
भारत में इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) ने अब तक के सबसे भारी उपग्रह जीसैट-11 को अंतरिक्ष में भेज दिया गया है. दक्षिणी अमेरिका के फ्रेंच गुयाना स्पेस सेंटर से फ्रांस के एरियन-5 रॉकेट की मदद से इसे लॉन्च किया गया. अगर यह 5,845 किग्रा वजनी उपग्रह सही सलामत पृथ्वी की कक्षा में स्थापित हो जाता है तो यह देश के टेलिकॉम सेक्टर खासकर ग्रामीण भारत के लिए बहुत बड़ा वरदान साबित होगा. जानिए क्यों इसरो को इसके लॉन्च के लिए लेनी पड़ी यूरोपीय स्पेस एजेंसी की मदद -

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें
Loading...

रिजर्व बैंक. (FILE PHOTO: REUTERS)


RBI के SLR घटाने से क्या होगा, जानिए पॉलिसी की 7 बड़ी बातें
RBI ने लिक्विडिटी आउटफ्लो बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक ने SLR में 0.25 फीसदी की कटौती की है. मौजूदा एसएलआर 19.5 फीसदी है. पढ़ें, इससे आपकी जिंदगी पर क्या पड़ेगा असर -

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

PAN कार्ड में आज से बदला ये बड़ा नियम, शुरू हुई एक और नई सर्विस
अब कुछ समय के लिए लोग ई-पैन जेनरेट कर सकते हैं. फॉर्म में होगा अलग विकल्प- अब पैन कार्ड के लिए भरे जाने वाले फॉर्म में एक ऐसा भी विकल्प होगा, जिसमें कोई व्यक्ति माता-पिता के अलग होने की स्थिति में अपनी मां का नाम लिख सकता है. बता दें कि इससे पहले पैन कार्ड के लिए पिता का नाम देना जरूरी था और फॉर्म में केवल पिता के नाम का विकल्प होता था.

वित्तीय लेन-देन पर पैन जरूरी- अधिसूचना के मुताबिक, वित्त वर्ष में 2.5 लाख से ज्यादा वित्तीय लेन-देन करने वालों के लिए पैन जरूरी होगा. विभाग ने घरेलू कंपनियों को भी अनिवार्य तौर पर पैन रखने को कहा है, चाहे उनका सालाना टर्नओवर 5 लाख से कम क्यों न हो. विभाग का कहना है कि इससे टैक्स चोरी रोकने में काफी मदद मिलेगी.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

पाकिस्तान पर हुई सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी पहली फिल्म, जारी हुआ ट्रेलर
सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी उरी का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है. जिस तरह से फिल्म मेकर्स ने पूरे मिशन को पर्दे पर उतारा वो देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल और मोहित रैना फिल्म में लीड रोल निभा रहे हैं. उरी का ये ट्रेलर एक मजबूत और सब्जेक्ट पर पकड़ बनाने वाली फिल्म की झलक दे रही है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

Nokia 8.1


20 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Nokia 8.1, दो दिन चलेगी बैटरी
नोकिया के मोबाइल बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल (HMD Global) ने दुबई में एक इवेंट में अपना नया स्मार्टफोन Nokia 8.1 लॉन्च किया. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी दो दिन चलेगी. साथ ही इसमें 20 मेगापिक्‍सल का सेल्‍फी कैमरा है. नोकिया 8.1 में क्‍वालकॉम स्‍नैपड्रेगन 710 प्रोसेसर हैं. बता दें कि एचएमडी ग्लोबल (HMD Global) ने हाल ही में इस स्मार्टफोन को चीन में Nokia X7 के नाम से लॉन्च किया है. इस फोन की कीमत 18,000 रुपये से शुरू होकर 21,200 रुपये तक है. कंपनी ने चीन में इस स्मार्टफोन को दो वैरिएंट 4GB RAM/ 64GB स्टोरेज और 6GB RAM/ 64GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

India vs Australia: पहला टेस्ट आज, एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया को हराना रहा है 'नामुमकिन'
गुरुवार से टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर पर लोहा लेने के लिए उतरेगी. चार टेस्ट मैचों का पहला मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा. इस मैदान पर टीम इंडिया वो कारनामा करने की कोशिश करेगी जो कभी नहीं हुआ. भारत ने कभी ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर टेस्ट सीरीज में मात नहीं दी है लेकिन इस बार माना जा रहा है कि विराट सेना इतिहास रच सकती है.

एडिलेड ओवल में टीम इंडिया ने सिर्फ एक टेस्ट मैच जीता है. ये जीत साल 2003-04 में मिली थी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 44 टेस्ट खेले हैं और उसे महज 5 में जीत मिली है.

भारत ने पहले मैच में भी निराशाजनक प्रदर्शन से ही शुरुआत की है और इंटरवल तक 56 रन पर 4 विकेट खो दिए हैं.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

14 भाई-बहनों में सबसे छोटे थे डॉ. भीमराव, ऐसे मिला 'आंबेडकर' उपनाम
दिसंबर को संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस है. अपने समय से कई आगे की सोच रखने वाले आंबेडकर आज भी जीवंत हैं. प्रधानमंत्री हों अथवा विपक्ष के नेता, सभी अपने आपको आंबडेकर के करीब दिखाने की कोशिश में लगे रहते हैं. चुनाव हो या फिर आन्दोलन डॉ. आंबेडकर चर्चा में बने ही रहते हैं. पढ़िए कैसा था उनका व्यक्तिगत जीवन -

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

अयोध्या टाइमलाइन: जानें 15वीं सदी से चल रहे मंदिर-मस्जिद विवाद में कब क्या हुआ
आज बाबरी विध्वंस की बरसी है. ऐसे में किसी अफरातफरी को टालने के लिए यूपी में हाई अलर्ट जारी किया गया है. राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद विवाद आज का नहीं, बल्कि सदियों पुराना है. जानें, अयोध्या की इस विवादित भूमि पर कब-कब, क्या-क्या हुआ है -

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

चित्रा मुद्गल (फाइल फोटो)


हिन्दी में चित्रा मुद्गल और उर्दू में रहमान अब्बास समेत 24 लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार
साहित्य अकादमी ने अपने प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कारों की बुधवार को घोषणा की. अकादमी ने हिन्दी में चित्रा मुद्गल, अंग्रेजी में अनीस सलीम, उर्दू में रहमान अब्बास, संस्कृत में रमाकांत शुल्क और पंजाबी में मोहनजीत समेत कुल 24 भारतीय भाषाओं के लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार देने का ऐलान किया.

हिन्दी में लेखिका चित्रा मद्गल को उनके उपन्यास ‘पोस्ट बॉक्स नं. 203-नाला सोपारा’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा जाएगा, जबकि अंग्रेजी में अनीस सलीम को उनके उपन्यास ‘ द ब्लाइंड लेडीज़ डीसेंडेंट्स’ के लिए पुरस्कृत किया जाएगा.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें
Loading...

और भी देखें

Updated: December 10, 2018 06:11 PM ISTभारत लाया जाएगा विजय माल्या, लंदन की कोर्ट ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर