देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 8:15 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
तस्वीर: न्यूज18
News18Hindi
Updated: December 8, 2018, 8:15 AM IST
राजस्थान और तेलंगाना में शुक्रवार को वोटिंग के साथ ही पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए हैं. एग्जिट पोल ने चुनाव परिणामों के संभावित नतीजों की तरफ इशारा दिया है. एग्जिट पोल के नतीजे बंटे हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन ज्‍यादातर संभावनाएं कांग्रेस के पक्ष में दिख रही है. वहीं महाराष्ट्र सरकार भीमा-कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के खिलाफ पुणे की एक अदालत में दाखिल आरोपपत्र को आज सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेश कर सकती है. इनके साथ देश और दुनिया की वे कौन सी खबरें हैं जो शनिवार को सुर्खियां बनाएंगी, जानिए-

एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त
पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद एग्जिट पोल ने संभावित नतीजों की तरफ इशारा किया है. एग्जिट पोल में हिंदीभाषी राज्‍य मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में इस बार बार बदलाव के संकेत दिखे. एग्जिट पोल में राजस्‍थान में कांग्रेस तो एमपी और छत्‍तीसगढ़ में कांटे के मुकाबले की भविष्‍यवाणी की गई. बता दें कि इन तीनों राज्‍यों में बीजेपी सरकार में है और एमपी व छत्‍तीसगढ़ में तो पिछले 15 साल से उसकी सत्‍ता है. वहीं बात करें मिजोरम की तो यहां कांग्रेस व स्‍थानीय पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट के बीच बराबरी की टक्‍कर की बात कही गई. तेलंगाना में भी एग्जिट पोल की भविष्‍यवाणी स्‍पष्‍ट नहीं दिखी लेकिन सत्‍ताधारी तेलंगाना राष्‍ट्र समिति को एडवांटेज दिया गया.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

एग्जिट पोल से दुविधा में बीजेपी-कांग्रेस
शुक्रवार शाम आए अलग-अलग कंपनियों के एग्जिट पोल भी मतदाताओं के वोट की तरह अलग-अलग हैं. वे उलझा रहे हैं कि इस बार प्रदेश में बीजेपी की सत्ता बरकरार रहेगी या 15 साल बाद कांग्रेस सत्ता में लौट रही है. एग्जिट पोल ने न सिर्फ पार्टियों को बल्कि मतदाताओं को भी उलझा दिया है. जिसके बाद 11 दिसंबर का इंतजार बढ़ गया है, जब फाइनल नतीजे आएंगे.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें
Loading...

कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को मोदी सरकार में मिला बड़ा रोल
सरकार ने नए मुख्‍य आर्थिक सलाहकार के लिए डॉ. कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यन के नाम का ऐलान कर दिया है. अरविंद सुब्रमण्‍यन के पद से हटने के बाद से कई नामों पर चर्चा चल रही थी. कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यन आईएसबी में पढ़ाते रहे हैं, इसके साथ ही वह नए चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर आईआईटी और आईआईएम के एल्युमिनी हैं.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

वाड्रा के सहयोगियों के ठिकानों पर छापेमारी खत्म
कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े तीन लोगों के ठिकानों पर शुक्रवार को छानबीन की गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार यह कार्रवाई शनिवार तड़के खत्म हुई. प्रवर्तन निदेशालय ने रक्षा सौदों में कुछ संदिग्धों द्वारा कथित तौर पर कमीशन लिए जाने और विदेशों में अवैध संपत्ति रखने के मामले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये तलाशी ली. प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पहली बार वाड्रा के सहयोगियों का नाम रक्षा सौदों में कथित तौर पर कमीशन लेने से जोड़ा गया है.



पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

जेटली ने किया नोटबंदी का बचाव
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को 'जागरण फोरम' कार्यक्रम में कहा कि नोटबंदी को लेकर जितनी नासमझ बहसें हैं और अफवाहें हैं, किसी और कदम को लेकर उन्होंने कभी नहीं देखी. जेटली ने कहा कि साल 2008 से लेकर 2014 तक देश के बैंकों को लूटा जा रहा था, हमारी सरकार ने नोटबंदी के जरिए उनका गला दबाया.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

इमरान खान ने बीजेपी को बताया मुस्लिम विरोधी
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और उनके नेताओं पर निशाना साधा है. उन्होंने वॉशिंगटन पोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में बीजेपी को मुसलमान विरोधी और पाकिस्तान विरोधी कहा है. वॉशिंगटन पोस्ट से बातचीत करते हुए इमरान खान ने कहा, ''भारत की सत्ताधारी पार्टी का रवैया मुस्लिम और पाकिस्तान विरोधी है. भारत सरकार ने मेरी तरफ से की गई शांति की हर कोशिश को नाकाम कर दिया" इमरान खान के मुताबिक भारत की सरकार इसलिए ऐसा कर रही है क्योंकि वहां आने वालों महीनों में चुनाव होने वाले हैं.

इमरान खान, पाक पीएम


पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

आज बंद रहेगा एफिल टावर
पेरिस में लगातार हो रहे दंगे के चलते ऐतिहासिक एफिल टावर को शनिवार को बंद रखा जाएगा. इसके अलावा कई और म्यूजियम को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं. पेरिस से प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच लगातार झड़प की खबरें आ रही है. पुलिस का कहना है कि प्रदर्शनकारियों के लगातार विरोध के चलते वो एफिल टावर में टूरिस्ट को सुरक्षा नहीं दे सकते हैं. पुलिस ने पेरिस में सारे दुकानों को भी बंद करने के आदेश दिए हैं. देश भर में लोग राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. करीब दो सौ स्कूलों में भी पढ़ाई ठप्प है.

एफिल टावर की फाइल फोटो


पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

Ind vs Aus। पहले टेस्ट मैच का तीसरा दिन
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन शनिवार को भारत ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त बनाने की कोशिश में रहेगा. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्‍ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवाकर 191 रन बनाए हैं. भारत ने चेतेश्‍वर पुजारा के 123 रन के दम पर पहली पारी में 250 रन बनाए थे. फिलहाल खेल अभी बारिश से रुका हुआ है.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

हॉकी WC: कनाडा को हरा सीधे क्वार्टर फाइनल में जाने के लिए उतरेगा भारत
मेजबान भारत शनिवार को पूल-सी के आखिरी मैच में कनाडा को हराकर पुरुष हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने उतरेगा. यह मुकाबला शाम 7.00 बजे से होगा. इससे पहले पूल-सी के अन्य मैच में बेल्जियम का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा.

दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत पूल-सी में चार अंक लेकर शीर्ष पर है. वहीं, ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम के भी चार अंक हैं, लेकिन भारत का गोल एवरेज बेहतर है.

तस्वीर: हॉकी इंडिया


पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

कास्टिंग काउच से मुंह नहीं मोड़ सकते- करण जौहर
फिल्म निर्माता-निर्देशक करन जौहर ने 'जागरण फोरम' कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में ये माना कि कास्टिंग काउच फिल्म इंडस्ट्री की एक हकीकत है और इससे मुंह नहीं मोड़ा जा सकता. करण ने कहा कि ऐसे लोग हैं जो अपनी पोजीशन का गलत इस्तेमाल करते हैं. करण ने कहा, " मैं मानता हूं कि गानों में 'वूमेन ऑब्जेक्टीफिकेशन' नहीं किया जाना चाहिए,  मैं 'चिकनी चमेली' जैसे गानों के लिए शर्मिंदा हूं."

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर