देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 8:31 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 7, 2018, 8:31 AM IST
  • Share this:
राजस्थान और तेलंगाना में आज नई सरकार चुनने के लिए वोटिंग जारी है. आज भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के एडिलेड टेस्ट का दूसरा दिन होगा, जिसमें भारत की ऑस्ट्रेलिया को तेजी से आउट करने की कोशिश होगी. वहीं आज ही रिलीज हो रही है, सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान की पहली फिल्म केदारनाथ आज रिलीज हो रही है. जानिए क्या हैं देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं जो गुरुवार को चर्चा में थीं या आज होने वाली हैं -

राजस्थान और तेलंगाना में आज होगा मतदान
विधानसभा चुनाव 2018 के आखिरी चरण में शुक्रवार को राजस्थान और तेलंगाना में मतदान किए जाएंगे. राजस्थान में 199 सीटों के लिए मतदान होगा, जबकि तेलंगाना में 119 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. राजस्थान में कुल 4 करोड़ 77 लाख 89 हजार 815 हजार मतदाता हैं वहीं तेलंगाना में कुल 2. 80 करोड़ मतदाता हैं जो इन विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

ट्रेड वॉर की शिकार हुई मोबाइल कंपनी हुवावे! नियम तोड़ने पर CFO अरेस्ट
चीन की मोबाइल बनाने वाली ग्लोबल टेलिकम्युनिकेशंस कंपनी हुवावे (Huawei) की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) को कनाडा में गिरफ्तार कर लिया गया है. मेंज वानझू नाम की इस अधिकारी को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाएगा. बीबीसी के मुताबिक CFO कंपनी के फाउंडर की बेटी है. गिरफ्तारी को लेकर ज़्यादा जानकारी नहीं मिली है. लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी पर आरोप है कि वो अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा था. कनाडा में मौजूद चीन के उच्चायोग ने CFO की गिरफ्तारी का विरोध किया है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें
Loading...

भूल जाइए कार्ड, अब मोबाइल दिखाकर ATM से निकाल सकेंगे पैसे
अब जल्द ही आप बिना डेबिट कार्ड के भी ATM से पैसे निकाल सकेंगे. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कोई ऐप डाउनलोड भी नहीं करना पड़ेगा. ये काम होगा यूनिफायड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के इस्‍तेमाल जरिए. इसके जरिए आप QR कोड स्कैन करके एटीएम से कैश निकाल सकेंगे. इसमें आपके मोबाइल का कैमरा और UPI एनेबल्‍ड ऐप मददगार साबित होगा.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

बैंक में अब Aadhaar जरूरी नहीं! ग्राहकों को देने होंगे 5 डॉक्यूमेंट
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ग्राहकों के लिए बैंक अकाउंट से आधार लिंक करना गैरजरूरी बना दिया गया था. ऐसे में अब बैंक ग्राहकों से केवाईसी (नो योर कस्टमर) के अन्य डॉक्यूमेंट मांग सकता है. ऐसे में ग्राहकों के बैंक में 5 दस्तावेज वैलिड होंगे.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

गूगल ने मात्र 500 रुपये में लॉन्च किया 4G फोन, जबरदस्त हैं फीचर्स
फीचर फोन के बढ़ते डिमांड को देखते हुए टेक जायंट गूगल ने भी अपना 4G फीचर फोन WizPhone WP006 लॉन्च किया है जो KaiOS पर चलता है. इस फोन की कीमत महज 500 रुपये है. इसके साथ इसमें गूगल असिस्टेंट के लिए डेडीकेटेड बटन भी दिया गया है. WizPhone WP006 में 2.4 इंच का QWVGA डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 240x320 है. कैमरे की बात करें तो इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और फ्रंट में VGA कैमरा दिया गया है. फिलहाल इस फोन को इंडोनेशिया में लॉन्च किया गया है और वहां पर इसकी कीमत IDR 99,000 (लगभग 500 रुपये) है.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

कुछ दिनों में बदल जाएगा आपका Whatsapp, आने वाला है ये कमाल का फीचर
स्टीकर फीचर के बाद अब वाट्सएप अपने एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए डार्क मोड फीचर लाने की तैयारी कर रही है. ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस फीचर को दिसंबर के अंत तक या फिर जनवरी की शुरुआत में रोलआउट कर देगी. रात को व्हाट्सएप पर किसी से चैटिंग करते हैं तो इसकी रोशनी ज्यादा होती है, जिससे आपकी आंखों पर इसका बुरा असर होता है. लेकिन वॉट्सऐप पर डार्क मोड फीचर आने के बाद आपको इससे छुटकारा मिल जाएगा.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

भारत में 2022 तक आ सकता है 5G: TRAI सेक्रेटरी
ऐसा माना जा रहा है कि 2019 में कई कंपनियां 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी. देश के दूरसंचार क्षेत्र में 2022 तक 5जी सर्विस की शुरुआत हो जायेगी और इसके साथ ही अगले पांच साल में डिजिटल प्लेटफार्म पर पहुंच काफी तेज हो सकेगी. यह बात भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के सचिव एस.के. गुप्ता ने कही.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

अब China में तहलका मचाएंगे रजनीकांत, 56,000 स्क्रीन्स पर रिलीज होगी '2.0'
साउथ सुपरस्टार रजनीकांत और बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म '2.0' ने अपने रिलीज से पहले जहां एक तरफ कमाई के चौंकाने वाले आंकड़े छुए वहीं बॉक्स ऑफिस पर आने के बाद भी ये फिल्म लगातार रिकॉर्डतोड़ कमाई कर रही है. खबरों के मुताबिक अब ये फिल्म चीन में भी तहलका मचाने के लिए तैयार है. ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श ने ट्विटर अकाउंट पर एक नोट शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी. लायका प्रोडक्शन्स ने खबर की पुष्टि करते हुए ट्विटर पर लिखा है कि, ‘एचवाई मीडिया के सहयोग से ये फिल्म 56, 000 स्क्रीन्स पर चीन में रिलीज होगी, जिनमें 47, 000 से भी ज्यादा स्क्रीन्स पर ये फिल्म 3डी में दिखाई जाएगी.’

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

आज रिलीज होगी सारा अली खान की डेब्यू फिल्म ‘केदारनाथ’
बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान आज डेब्यू कर रही हैं. सारा की पहली फिल्म 'केदारनाथ' 7 दिसंबर को रिलीज होने वाली है, जिसमें वह सुशांत सिंह राजपूत के साथ नजर आएंगी. वहीं उनकी दूसरी फिल्म 'सिंबा' है. ये फिल्म 28 दिसंबर को रिलीज होगी और इसमें सारा रणवीर सिंह के साथ नजर आएंगी.

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार पुजारा ने लगाया शतक, तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड
एडिलेड टेस्ट का पहला दिन मेजबान ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों की जमकर खबर ली और टीम इंडिया पहले दिन 9 विकेट पर सिर्फ 250 रन ही बना पाई. एडिलेड की जिस पिच पर विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय और के एल राहुल ने सरेंडर कर दिया, उसी पिच पर पुजारा ने अपना पराक्रम दिखाते हुए शानदार शतक जड़ दिया. चेतेश्वर पुजारा ने 231 गेंदों में अपने करियर का 16वां शतक जड़ा. इस शतक के साथ ही उन्होंने सौरव गांगुली की बराबरी कर ली. उनके नाम भी टेस्ट में 16 शतक थे. चेतेश्वर पुजारा का ये शतक बेहद ही खास है, आइए जानते हैं क्यों -

यहां क्लिक करके पूरी ख़बर पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2018, 7:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...