देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2018, 9:43 AM IST
  • Share this:
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आ चुके हैं. मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन आधी से एक सीट ज्यादा के जादुई आंकड़े से थोड़ा पहले ही रुक गई है. जानिए कैसे होगा इन राज्यों में सरकारों का गठन और जानिए क्या हैं देश-दुनिया से जुड़ी आज की दूसरी बड़ी ख़बरें -

एमपी में खूब लड़े 'मामा'
चौथी बार मुख्यमंत्री पद के दावेदार शिवराज सिंह चौहान बाजी नहीं मार सके, न ही कांग्रेस को पूरी सफलता मिल सकी. मध्य प्रदेश में कोई भी पार्टी जीत का 116 सीटों का जादुई आंकड़ा नहीं छू सकी है.

यहां कांग्रेस को 114, बीजेपी को 109, बीएसपी को 2 और अन्य को 5 सीटें मिली हैं, जिनमें से एक सीट सपा की है. ऐसे में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश करने की बात कही है. उसे सपा और बसपा से समर्थन मिलने की आशा है. जिन प्रमुख कैंडिडेट की हार हुई है उनमें बीजेपी के अनूप मिश्रा और शरद जैन, वहीं कांग्रेस के अजय अर्जुन सिंह करुणा शुक्ला हैं.
मध्य प्रदेश चुनाव की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें



राजस्थान में कगार पर कांग्रेस
राजस्थान में कांग्रेस मात्र 1 सीट से बहुमत का जादुई आंकड़ा छूने से रह गई. यहां की 200 सीटों में कांग्रेस को 100, बीजेपी को 73 और बीएसपी को 7 सीटें मिली हैं. अन्य को यहां 19 सीटें मिली हैं. यहां भी समर्थन के जरिए कांग्रेस के सरकार बनाने की संभावना ज्यादा है. यहां से हारने वाले मुख्य कैंडिडेट में रामेश्वर डूडी कांग्रेस के, राव राजेंद्र सिंह भाजपा के, अशोक परनामी भाजपा के शामिल हैं.

राजस्थान चुनाव की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का क्लीन स्वीप
यहां कांग्रेस ने लगभग क्लीन स्वीप करते हुए 90 में 68 सीटें जीत लीं. बीजेपी को यहां 15 सीटें और जेसीसी को 7 सीटें मिलीं. यहां से हारने वाले मुख्य कैंडिडेट बीएसपी की रिचा जोगी रहीं.

छत्तीसगढ़ चुनाव की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

तेलंगाना में टीआरएस और मिजोरम में एमएमएफ के सामने किसी को मौका नहीं
तेलंगाना में टीआरएस ने 119 में से 88 सीटें जीत लीं. वहीं एमएनएफ ने 40 में से 26 सीटें जीतीं.

तेलंगाना में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही टीआरएस के सामने कोई चुनौती नहीं पेश कर सके. कांग्रेस को यहां 21 सीटें, वहीं बीजेपी को 1 सीट मिलीं. वहीं मिजोरम में कांग्रेस को मात्र 5 सीटें मिलीं. हालांकि बीजेपी यहां खाता खोलने में सफल रही और उसे 1 सीट मिली. के. चंद्रशेखर राव कल तेलंगाना में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. मिजोरम में मुख्यमंत्री रहे कांग्रेस के लल थनहवला अपनी दोनों सीटों से हार गए हैं.

दोनों राज्यों की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

जमाल खशोगी को टाइम मैगजीन ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ की सूची में किया शामिल

इस साल टाइम पत्रिका की ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ सूची में कई ऐसे पत्रकार हैं जिनकी या तो हत्या कर दी गई या फिर उन्हें अपने काम के लिए सजा और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है.

अक्टूबर में मारे गए पत्रकार जमाल खशोगी को टाइम पत्रिका ने इसी सूची में शामिल किया है.

वे इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में थे, जब उनकी हत्या की गई. खशोगी को उनके बेलाग बयानों और खबरों के लिए जाना जाता रहा.

टाइम पत्रिका 1927 से ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ टाइटल से सम्मानित करता आ रहा है. इस सप्ताह के अंत में चार अलग-अलग कवर वाली पत्रिका प्रकाशित की गई है.

पूरी ख़बर के लिए यहां क्लिक करें

RBI को मिले नए गवर्नर, शक्तिकांत दास संभालेंगे कमान
शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है.

ऐसा उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद हुआ है, जिन्होंने निजी वजहों से एकाएक इस्तीफा दे दिया.

शक्तिकांत दास फिलहाल वित्त आयोग के सदस्य हैं. वो पूर्व वित्त सचिव भी रह चुके हैं.

कहा जा रहा है कि दो साल पहले शक्तिकांत दास ने नोटबंदी के दौरान बेहद अहम भूमिका निभाई थी.

यहां पढ़ें कि किस नोट पर पहले से हैं शक्तिकांत दास के साइन?

SBI ग्राहक ध्यान दें! बैंक बंद कर रहा है ये सर्विस, आज से नहीं निकाल पाएंगे पैसा
देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपनी एक और सर्विस बंद करने जा रहा है.

अगर आपका अकाउंट एसबीआई में है तो आप पर भी इसका असर होगा.

12 दिसंबर से एसबीआई पुराना चेक स्वीकार नहीं करेगा.

इसके माने ये हैं कि आपकी चेक बुक बेकार हो जाएगी.

पढ़िए, क्यों ऐसा कर रहा है एसबीआई और अब ग्राहकों को क्या करना होगा?

Realme U1 Sale: जियो दे रहा है 5,750 रुपये का फायदा और 4.2 TB फ्री इंटरनेट डेटा
चीन की मोबाइल बनाने वाली कंपनी रियलमी (Realme) ने भारत में 28 दिसंबर को अपना पहला U सीरिज का स्मार्टफोन Realme U1 लॉन्च किया था.

इस फोन की आज दूसरी सेल दोपहर 12 से शुरू होगी, जिसे आप अमेज़न और कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट Realme.com से खरीद सकते हैं. इस फोन को खरीदने वाले ग्राहकों के लिए कैशबैक और नो कॉस्ट ईएमआई (No-cost EMI) ऑफर भी दिया जा रहा है.

भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध इस स्मार्टफोन की शुरुआती कीमत 11,999 रुपये है, जिसमें 3GB RAM और 32GB इंटरनल स्टोरेज है. इसके अलावा 4GB RAM और 64GB इंटरनल स्टोरेज वाले स्मार्टफोन की कीमत 14,999 रुपये है.

अगर आप अमेज़न से Realme U1 स्मार्टफोन खरीदते हैं और जियो सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसमें 5,750 रुपये का फायदा मिलेगा.

पढ़िए कैसे खरीद सकते हैं आप ये बढ़िया फोन?

कपिल की शादी में इस स्मार्ट कार्ड से होगी मेहमानों की एंट्री
कॉमेडियन कपिल शर्मा आज अपनी गर्लफ्रेंड गिन्नी चतरथ से शादी करने जा रहे हैं. इन दोनों के घरों पर शादी की रस्में कुछ दिनों पहले ही शुरू हो गई थीं. चूड़ा चढ़ाने की रस्म और जागरण की तस्वीरें सोशल मीडिया पर नजर आ चुकी हैं. अब इन दोनों की मेहंदी की तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं.

कपिल ने शादी से पहले दोस्तों के लिए एक पार्टी रखी थी. इस प्री वेडिंग पार्टी में कपिल शर्मा के दोस्त कृष्णा अभिषेक, सुदेश लहरी, सुमोना चक्रवर्ती और राजीव ठाकुर शामिल हुए थे.

पढ़िए कहां होगी कपिल की शादी और क्या होगा यहां खास?

ईशा अंबानी के संगीत पर पहली बार देखने को मिले ये 'सीन'
ईशा अंबानी की शादी से पहले हुई शानदार संगीत सेरेमनी में बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े कुछ ऐसे सीन देखने को मिले जो समझिए कि पहली बार या लंबे अरसे बाद फैन्स को देखने को मिले.

मशहूर इंडस्ट्रियलिस्ट मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी हर तरफ छाई हुई है.

इसमें बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की बड़ी हस्तियां यहां शामिल हुईं.

संगीत सेरेमनी के स्टेज पर ऐसी-ऐसी जोड़ियां परफॉर्मेंस करती दिखीं जिन्हें स्टेज पर इस तरह कम ही देखा गया है. या यूं कहें कि ईशा के संगीत पर पहली बार ऐसा नजारा देखने को मिला.

जानिए क्या होगा इस शादी में खास?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज