देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

News18Hindi
Updated: December 9, 2018, 8:05 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
अमित शाह (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: December 9, 2018, 8:05 AM IST
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद आए एग्जिट पोल्स ने राजनीतिक दलों में हलचल बढ़ा दी है. इन विधानसभा चुनावों को 2019 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा, इसलिए चुनाव परिणाम आने से पहले ही राजनीतिक दलों ने संभावित परिणामों के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इसके साथ ही सरकार पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा सकती है, जिससे फिर तेल के दाम बढ़ सकते हैं. इनके साथ देश और दुनिया की वे कौन सी खबरें हैं जो रविवार को सुर्खियां बनाएंगी, जानिए-

केंद्रीय मंत्री आठवले से मारपीट
केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले के साथ एक युवक ने मारपीट की जिसके बाद आठवले के समर्थकों ने युवक की जमकर पिटाई कर दी. घटना मुंबई के अंबरनाथ नगरपालिका क्षेत्र की है. रामदास आठवले एक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे. रामदास आठवले के समर्थकों की पिटाई से आरोपी युवक बुरी तरह घायल हो गया है, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. युवक की पहचान प्रवीण गोसावी के रूप में की गई है.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

160 दिन में मारे गए 136 आतंकी
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में बीते 160 दिनों के दौरान 136 आतंकी मारे गए हैं. घाटी में आतंकियों के खिलाफ चल रहे ऑपरेशन से जुड़े वरिष्ठ सूत्रों ने News18 को बताया कि 25 जून से 5 दिसंबर के बीच सुरक्षा बलों ने 136 आतंकियों को ढेर किया है.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें
Loading...

अमित शाह बोले- हमारा देश धर्मशाला नहीं
जागरण फोरम के दूसरे दिन शनिवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने एनआरसी के मुद्दे पर कहा कि हम इस देश को धर्मशाला नहीं बनने देंगे कि कोई भी आकर यहां बस जाए. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस देश के संसाधनों पर सिर्फ उसका अधिकार है जो या तो यहां पैदा हुआ हो या फिर यहां की संस्कृति से इत्तेफाक रखता हो. शाह ने दावा किया कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे और तेलंगाना-मिजोरम में भी हमारी स्थिति मजबूत होगी.

अमित शाह (फाइल फोटो)


पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

 

आज दिल्ली में विराट हिंदू धर्मसभा करेगा विश्व हिंदू परिषद्
संसद के शीतकालीन सत्र के शुरू होने के पहले विश्व हिंदू परिषद, अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए विधेयक पेश करने की मांग को लेकर रविवार को विशाल रैली आयोजित करेगी. विहिप के महासचिव सुरेंद्र जैन ने कहा कि अगर किसी स्थिति में संसद के शीतकालीन सत्र में विधेयक नहीं लाया गया तो अगली ‘धर्म संसद’ में आगे के कदम पर फैसला होगा.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

चांद की सतह पर पहुंचेगा चीनी रोवर
चीन ने चंद्रमा की दूसरी ओर की सतह यानी उसके विमुख फलक पर लैंड कराने के लिए शनिवार सुबह एक रोवर को प्रक्षेपित किया. वैश्विक स्तर पर इस तरह के पहले प्रक्षेपण से अंतरिक्ष महाशक्ति बनने की चीन की महत्वाकांक्षाओं को और बल मिलेगा. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी शिचांग के प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च 3बी रॉकेट के जरिए ‘चांग‘ई-4’ का प्रक्षेपण किया गया.

सांकेतिक तस्वीर


पूरी खबर के लिए यहां क्लिक करें

Whatsapp पर इन 2 बैंकों ने शुरू की बैंकिंग सेवाएं, दूर होंगी डेबिट/क्रेडिट कार्ड की दिक्‍कतें
कोटक महिंद्रा बैंक और सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक ने कहा है कि उनके ग्राहक सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले सकते हैं. ये दोनों बैंक व्‍हाट्सएप पर अपने ग्राहकों की क्‍वेरी सॉल्‍व कर रहे हैं. ये क्‍वेरी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से संबंधित हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक ने ग्राहकों को सूचना भेजकर कहा है कि बैंक खाते, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी उनकी समस्‍याओं का हल व्हाट्सएप के जरिए किया जाएगा. वहीं सारस्‍वत को-ऑपरेटिव बैंक ने कहा कि इस एप पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्‍ध कराने वाला वह पहला को-ऑपरेटिव बैंक है.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिंक करें

वेनेसा पॉन्स बनीं मिस वर्ल्‍ड 2018
चीन के सान्या शहर में मिस वर्ल्ड 2018 के फाइनल में वेनेसा पॉन्स डी लियोन विश्व सुंदरी का खिताब जीतने में कामयाब हो गई हैं. देश दुनिया के 118 प्रतियोगियों में से मैक्सिकन ब्यूटी वेनेसा पोंस डी लियोन को यह कामयाबी हासिल हुई. 2017 की विश्वसुंदरी मानुषी छिल्लर ने उन्हें ताज पहनाया.



पूरी खबर के लिए यहां क्लिंक करें

Hockey World Cup 2018: कनाडा को 5-1 से रौंदकर टीम इंडिया क्वार्टर फाइनल में
भारतीय टीम ने ओडिशा हॉकी विश्व कप के पूल-सी के अपने आखिरी मैच में जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. कलिंगा स्टेडियम में भारत ने कनाडा को 5-1 से मात दी. भारतीय टीम पहले क्वार्टर तक एक गोल करने में ही कामयाब हो पाई थी, लेकिन चौथे क्वार्टर में उसने चार गोल दागकर मैच जीत लिया.


पूरी ख़बर के लिए यहां क्लिक करें

एडिलेड में आज बल्लेबाजों की बारी
एडिलेड टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के बाद चौथे दिन बल्लेबाजों को भी दम दिखाना होगा. शनिवार को चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 40) और कप्तान विराट कोहली (34) की सधी हुई साझेदारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की अपनी दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं. फिलहाल पुजारा और आंजिक्य रहाणे क्रीज पर हैं और भारत के पास 166 रनों की लीड है.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिंक करें

कपिल देव ने बताया ओलंपिक में क्यों नहीं आते मेडल
दिल्ली में आयोजित 'जागरण फोरम' कार्यक्रम के दूसरे दिन शनिवार को पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने स्पोर्ट्स से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारा देश खेलों को गंभीरता से नहीं लेता लेकिन हम सभी ओलंपिक मेडल की उम्मीद लगाए रहते हैं. कपिल ने आगे कहा कि जब तक मां-बाप नहीं चाहेंगे कि बच्चा स्पोर्ट्समैन बने तो देश को अच्छे खिलाड़ी कभी नहीं मिल पाएंगे. क्रिकेट बॉल को लेकर जारी विवाद पर कपिल ने कहा कि हम बाकी देशों में उनकी गेंद से खेलते हैं तो उन्हें हमारे यहां हमारी गेंद से खेलना चाहिए.

पूरी खबर के लिए यहां क्लिंक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर