देश-दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

देश-दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2018, 8:20 AM IST
  • Share this:
अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप सरकार का शटडाउन अब क्रिसमस के बाद ही खत्म होगा. यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल के फंड की मांग के लिए जारी इस शटडाउन का असर वहां के लाखों सरकारी कर्मचारियों पर पड़ रहा है. वहीं केंद्र सरकार ने किसी भी कम्प्यूटर की निगरानी के फैसले को जरूरी बताया है. रविवार को गुजरात और झारखंड की एक-एक विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे.

पढ़ें, देश और दुनिया की वो बड़ी घटनाएं जो गुरुवार को चर्चा में थीं या आज होने वाली हैं...

इंडोनेशिया में सुनामी का कहरः 43 की मौत, 600 से ज्यादा घायल
जावा के दक्षिणी छोर और दक्षिणी सुमात्रा के तटों पर आई सुनामी की लहरों से दर्जनों इमारतें तबाह हो गई हैं. नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने बताया कि सुनामी स्थानीय समयानुसार शनिवार रात करीब 9:30 बजे आई. प्रवक्ता ने कहा, "43 लोगों की मौत हुई है, 600 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और दो लोग लापता हैं."



पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...



32 इंच का TV, फुटवियर, मूवी टिकट सहित ये चीजें हुईं सस्‍ती
जीएसटी पर हो रही जीएसटी काउंसिल की अहम बैठक खत्म हो गई है. बैठक में जीएसटी पर बड़ी राहत दी गई है. अब आम आदमी के लिए सिनेमा देखना सस्ता हो गया है. वहीं, फ्रोजन सब्जियों पर से जीएसटी जीरो फीसदी कर दिया है.
पूरी लिस्ट देखने के लिए क्लिक करें

सबरीमाला मंदिर के दर्शन करने पहुंचीं 11 महिलाएं, श्रद्धालु कर रहे हैं प्रदर्शन
केरल के सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर के आसपास रविवार सुबह से तनाव का माहौल है. यहां श्रद्धालुओं के विरोध प्रदर्शन के बीच 50 साल से कम उम्र की करीब 11 महिलाएं सबरीमाला पहुंच चुकी हैं. इन महिलाओं ने राज्य के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को चिट्ठी भेजकर मांग की है कि उन्हें मंदिर में जाने दिया जाए और उचित सुरक्षा भी दी जाए.
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें..

'UPA सरकार ने 9 हजार कॉल टैप और हर महीने 300-500 ईमेल इंटरसेप्‍ट कराए थे'
सूचना के अधिकार के तहत यह खुलासा हुआ है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (UPA) की सरकार के दौरान 9,000 से ज्यादा कॉल्स टैप की गई थीं. साल 2013 के अगस्त में गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यूपीए सरकार हर महीने 300 से 500 ईमेल्स के इंटरसेप्शन के आदेश जारी करती थी. इसके साथ ही आरटीआई में खुलासा हुआ है कि यूपीए कार्यकाल में हर महीने करीब 7500 से 9,000 फोन कॉल्स को टैप करने के आदेश जारी करती थी. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार 6 अगस्त 2013 को प्रसेनजीत मंडल को सूचना के अधिकार के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में यह जानकारी दी गई.
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें..

क्रिसमस के बाद ही खत्म होगा US सरकार का शट डाउन
अमेरिकी सरकार का आंशिक शटडाउन क्रिसमस के बाद तक जारी रहेगा. यूएस-मेक्सिको बॉर्डर वॉल के फंड के लिए दूसरे दिन यानी शनिवार को भी डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन और डेमोक्रैट्स के बीच बात नहीं बन पाई. एक दिन पहले ही डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि बॉर्डर वॉल के लिए फंड की मंजूरी नहीं मिलने पर उनकी सरकार शटडाउन कर देगी. शुक्रवार को फंड को मंजूरी नहीं मिल पाने की वजह से शनिवार को अमेरिका में शटडाउन रहा.
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...

नसीरुद्दीन शाह के बयान पर बोले अनुपम खेर- सेना पर पत्थर फेंकने से ज्यादा आजादी कहां मिलेगी?
वाराणसी पहुंचे फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह के बयान पर तंज किया है. उन्होंने नसीरुद्दीन शाह के बयान पर उनकी ही एक फिल्म 'अलबर्ट पिंटो को गुस्सा क्यों आता है' का नाम ले लिया. उन्होंने कहा, "हमारे देश में किसी को कुछ भी कहने की आज़ादी है. आप जो कहना चाहें कह सकते हैं. जिसे जो कहना है कह सकता है. भारत में आप सेना को कुछ भी बोल सकते हैं. एयर चीफ मार्शल को भला बुरा कहते हैं और सेना पर पथराव कर सकते हैं. तो इससे ज्यादा आज़ादी आप को कहीं नहीं है."
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...

खुले में घूम रहा है खुद को CJI बताने वाला शख्स, इसलिए जरूरी है निगरानीः सरकार
केंद्र सरकार ने एजेंसियों को किसी भी कम्प्यूटर के डेटा की निगरानी का अधिकार देने के अपने फैसले का बचाव किया है. सरकार ने कहा कि ट्विटर पर एक व्यक्ति ने खुद को सीजेआई बताकर लोगों को बेवकूफ बनाया और वह अभी तक खुले में घूम रहा है. इसलिए किसी भी सिस्टम में रखे किसी भी प्रकार के डेटा पर नजर रखना जरूरी है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...

गुजरातः 300 फीट गहरी खाई में गिरी छात्रों से भरी बस, 10 की मौत
गुजरात के डांग इलाके में स्कूली छात्रों से भरी एक बस 300 फीट गहरी खाई में गिर गई. डांग के सिविल अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक इस हादसे में 10 छात्रों की मौत हो गई. वहीं 77 छात्र घायल हैं, गंभीर रूप से घायल 21 छात्रों को सूरत रिफर किया गया है. घटना महाल-बरडीपाडा रोड पर हुई.
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...

सिख विरोधी दंगा: हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC पहुंचे सज्जन कुमार
1984 के सिख विरोधी दंगे से जुड़े एक मामले में पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. दिल्ली हाई कोर्ट ने सज्जन कुमार को आजीवन कारावास की सजा दी है. हाई कोर्ट ने कुमार को राजनगर क्षेत्र में 1984 के सिख विरोधी दंगों के संबंध में 17 दिसंबर को दोषी ठहराया था. इस मामले में कोर्ट ने उन्हें आजीवन कारावास की सजा दी है.
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...

सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप- भ्रष्टाचार में शामिल थे नए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास
भाजपा नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने शनिवार को आरोप लगाया कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भ्रष्टाचार में शामिल थे. साथ ही उन्होंने हाल में शीर्ष पद पर हुई शक्तिकांत दास की नियुक्त को ‘हैरानी भरा’ बताया. बहरहाल, उन्होंने ‘भ्रष्टाचार’ के बारे में कोई ब्यौरा नहीं दिया. वह पहले भी ऐसा आरोप लगा चुके हैं.
पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading