देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

(Image:ANI)

दिनभर की सुर्खियां जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी है...

  • Share this:
    साल के पहले ही दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहला इंटरव्यू दिया. इस इंटरव्‍यू में उन्होंने राम मंदिर, राफेल सौदे, सर्जिकल स्‍ट्राइक और नोटबंदी से जुड़े तमाम सवालों के जवाब दिए. हालांकि कांग्रेस की ओर से इंटरव्यू की आलोचना की गई है. जानिए और क्या है आज की सुर्खियों में खास:

    अयोध्‍या से लेकर आम चुनाव तक- पीएम नरेंद्र मोदी ने इंटरव्‍यू में की कई मुद्दों पर बात

    # प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के आम चुनावों से पहले साल के पहले दिन इंटरव्‍यू दिया और सवालों के जवाब दिए.

    # प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्‍यू में राम मंदिर, राफेल सौदे, सर्जिकल स्‍ट्राइक और नोटबंदी से जुड़े तमाम सवालों के जवाब दिए.

    # उन्‍होंने साफ किया कि राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही सरकार की ओर से कोई कदम उठाने पर विचार किया जाएगा.
    क्लिक करके पढ़ें इंटरव्यू में किन मुद्दों पर क्या कहा?

    पीएम मोदी के इंटरव्यू पर बोली कांग्रेस- बस 'मैं, मेरा, मैंने' की हुई बात

    # पीएम मोदी के इस इंटरव्यू को लेकर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, 'न ज़मीनी हक़ीक़त की दरकार, न किए हुए वादों से सरोकार, जुमलों भरा मोदीजी का साक्षात्कार.

    # प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू को लेकर कांग्रेस ने मंगलवार को उन पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि उन्हें जनता से किए वादों से कोई सरोकार नहीं है, बल्कि वह 'जुमलों भरी' बातें कर रहे हैं.
    क्लिक करके पढ़ें, इंटरव्यू पर और क्या प्रतिक्रियाएं आईं?

    बांग्लादेश में नवनिर्वाचित सांसद तीन जनवरी को लेंगे शपथ, बीएनपी करेगी बहिष्कार

    # प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग और उसके सहयोगी दलों ने चुनाव में 288 सीटें हासिल की हैं. संसद की 300 सीटों में से 299 सीटों के लिए चुनाव हुए थे.

    # बांग्लादेश के नवनिर्वाचित सांसद गुरुवार को शपथ लेंगे और नई कैबिनेट का गठन 10 जनवरी को हो सकता है. सत्ताधारी अवामी लीग के नेताओं ने यह बात मंगलवार को कही.

    # यह घोषणा जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की पार्टी बीएनपी की फिर से चुनाव कराने की मांग के बीच हुई है. बीएनपी ने कहा है कि उसके निर्वाचित सांसद शपथ नहीं लेंगे.
    क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

    पेट्रोल-डीज़ल से सस्ता हुआ विमानों का ईंधन ATF

    # कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते पेट्रोल-डीज़ल के साथ-साथ विमानों के ईंधन ATF की कीमतों में भी तेज गिरावट आई है.

    # दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपये प्रति लीटर है. इसकी तुलना में एटीएफ का दाम 58,060.97 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 58.06 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है.

    # आपको बता दें कि एक दिसंबर को भी ATF 10.9 फीसदी तक सस्ता किया गया था. इस कमी के चलते हवाई टिकट के दाम घटने की संभावना भी है.
    पढ़ें क्यों हुआ ऐसा?

    SBI अपने ATM पर ग्राहकों को मुफ्त में देता है ये 9 सेवाएं

    # SBI (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है.

    # SBI के देशभर में 43000 से ज्यादा एटीएम हैं. ज्‍यादातर लोग ATM का इस्‍तेमाल केवल पैसे निकालने, बेलेंस चेक करने या फिर मिनी स्‍टेटमेंट के लिए ही करते हैं. लेकिन आज हम आपको SBI की फ्री सर्विस के बारे में बता रहे हैं.

    # दरअसल इन चुनिंदा कामों के अलावा आप ATM जाकर कुछ दूसरे अहम काम भी निपटा सकते हैं.
    क्लिक करके जानिए क्या हैं ये काम?



    5 गुना बढ़ने वाली है सीनियर सिटीजन और विधवाओं की पेंशन

    # चुनावी साल में वोटरों को लुभाने के लिए सरकार ने देश के वृद्धों, दिव्यांगों और विधवा महिलाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी की है.

    # मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों और विधवा महिलाओं की पेंशन को 5 गुना करने करने का प्लान कर रही है.
    क्लिक करके जानें कब हो सकती है घोषणा?

    इस साल आएंगे WhatsApp में ये 6 शानदार फीचर

    # वॉट्सऐप की बढ़ती पॉपुलैरिटी के चलते आए दिन इसमें नए-नए फीचर्स पेश किए जा रहे हैं.

    # कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि WhatsApp जल्द ही छह नए और दिलचस्प फीचर लाने वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इन फीचर्स का beta वर्जन आया है और ऐसा माना जा रहा है कि इस साल के शुरुआती महीनों में यह रोलआउट हो जाएगा.
    क्लिक करके जानें कौन-कौन से नए फीचर्स आने वाले हैं?

    इस भारतीय कंपनी ने बनाया 5G चिपसेट, कॉल ड्रॉप रोकने में करेगा मदद

    # बेंगलुरु स्थित सांख्य लैब्स ने भारत में निर्मित पहला इलेक्ट्रॉनिक चिपसेट तैयार किया है, जिसका इस्तेमाल मोबाइल उपकरणों पर टीवी प्रसारण, कॉल ड्रॉप में कमी लाने और 5जी कनेक्शन के लिए किया जा सकता है.

    # इस चिपसेट को बेंगलुरु स्थित सांख्य लैब्स ने बनाया है. यह पहला चिपसेट है, जिसे भारत में तैयार किया गया है.
    क्लिक करके जानें किस तरह करेगा काम?

    भूखे पेट कब्रिस्तान में गुजारे दिन, पढ़िए कादर खान का सबसे बड़ा 'संघर्ष'

    # बॉलीवुड के महान एक्टर, डायलॉग राइटर कादर खान ने 81 साल की उम्र में उन्होंने कनाडा स्थित टोरंटो के अस्पताल में आखिरी सांस ली.

    # कादर खान किसी भी शख्स के लिए एक बहुत बड़ी प्रेरणा हैं, क्योंकि उन्होंने अपने जीवन में ऐसे दुख झेले हैं, जिसे झेलने का दम आम इंसान में नहीं होता है.
    यहां क्लिक करके पढ़ें क्या है कादर खान की जिंदगी की कहानी?



    2019 में टीम इंडिया किसके खिलाफ कहां और कब खेलेगी सीरीज, जानें पूरा शेड्यूल

    # साल 2018 टीम इंडिया के लिए ठीक ठाक रहा. विदेशी सरजमीं पर उन्हें कुछ मौकों पर हार झेलनी पड़ी, लेकिन दूसरे पल ही उन्होंने गजब की वापसी करते हुए अपने शानदार खेल का सबूत दिया.

    # अब टीम इंडिया 2019 के लिए तैयार है. क्रिकेट कैलेंडर के मुताबिक, टीम इंडिया इस साल 9 टेस्ट, कम से कम 31 वनडे (अगर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचे तो 33 वनडे) और 17 टी20 खेलेगी.

    # क्रिकेट कैलेंडर के मुताबिक, टीम इंडिया इस साल 9 टेस्ट, कम से कम 31 वनडे (अगर वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचे तो 33 वनडे) और 17 टी20 खेलेगी.
    क्लिक करके देखें 2019 का टीम इंडिया का शेड्यूल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.