देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा पर जाने वाले हैं. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज पुणे और गोवा में रैली करेंगे.

News18Hindi
Updated: February 9, 2019, 6:20 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
पीएम मोदी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: February 9, 2019, 6:20 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन पूर्वोत्तर राज्यों की यात्रा पर जाने वाले हैं. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज पुणे और गोवा में रैली करेंगे. सीबीआई आज 'शाराद चिटफंड घोटाला' मामले में सबूत नष्ट करने को लेकर कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से शिलॉन्ग में पूछताछ करेगी. इसके अलावा आज कौन-कौन सी खबरें सुर्खियों में हैं चलिए जानते हैं.

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के दौरे पर PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों असम अरुणाचल और त्रिपुरा का दौरा करेंगे. इस दौरान कई विकास परियोजनाओं का लोकापर्ण किया जाएगा. प्रधानमंत्री सुबह सबसे पहले गुवाहाटी पहुंचेग जहां से वह अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर पहुंचेंगे. ईटानगर से मोदी वापस गुवाहाटी पहुंचेंगे और अन्त में अगरतला जाएंगे.



पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पुणे और गोवा के दौरे पर अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज पुणे और गोवा का दौरा करेंगे. अमित शाह दोपहर 12 बजे पुणे में लोगों को संबोधित करेंगे. वे पुणे के गणेश कला क्रीड़ा केंद्र, स्वरगेट में शक्ति केंद्र सम्मेलन में शामिल होंगे. शाम 5.30 बजे वे अटल बूथ कार्यकर्ता सम्मेलन को कुजीरा-बम्बोलिम (गोवा) के एसएजी एथलेटिक स्टेडियम संबोधित करेंगे.

इस खबर पर बने रहने के लिए यहां क्लिक करें
Loading...

राजीव कुमार से पूछताछ करेगी सीबीआई

सीबीआई आज कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से शिलॉन्ग में पूछताछ करेगी. सीबीआई उनसे शारदा चिटफंड घोटाले में सबूतों को नष्ट करने में उनकी भूमिका को लेकर सवाल-जवाब करेगी. राजीव कुमार शिलॉन्ग पहुंच चुके हैं. बताया जा रहा है कि एक अज्ञात स्थान पर उनसे पूछताछ की जाएगी. राजीव कुमार के साथ तीन अन्य आईपीएएस अधिकारी भी शिलॉन्ग पहुंचे हैं.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कोलकाता में CBI-पुलिस में घमासान जारी

राजीव कुमार की शिलॉन्ग में सीबीआई के सामने पेशी से ठीक एक दिन पहले कोलकाता पुलिस ने सीबीआई के पूर्व अंतरिम डायरेक्टर नागेश्वर राव की प्रॉपर्टी की घेराबंदी कर ली है. पुलिस का दावा है कि घेराबंदी जांच के लिए की गई है. लेकिन कहा जा रहा है कि ये कोलकाता पुलिस की बदले की कार्रवाई हो सकती है.

पूरी खबर पढ़ने  के लिए यहां क्लिक करें

सामने आया राफेल डील पर लिखा मनोहर पर्रिकर का नोट

पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के सीएम मनोहर पर्रिकर ने राफेल डील पर फ्रांस के अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री कार्यालय की 'पैरलल बातचीत' पर मंत्रालय के नोट को ‘ओवर रिएक्शन’ करार दिया था. एएनआई की तरफ से ट्वीट किए गए नोट के मुताबिक, तत्कालीन रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने लिखा था- ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री कार्यालय और फ्रांस के राष्ट्रपति ऑफिस इस मामले पर निगरानी रख रहे हैं, जो पूर्व की बातचीत का परिणाम है. पैरा 5 में कहा गया है कि यह एक 'ओवर रिएक्शन' है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

भारत को निर्यात में झटका दे सकता है अमेरिका

भारत को अमेरिका जल्द ही निर्यात के क्षेत्र में बड़ा झटका दे सकता है. खबर है कि अमेरिका भारत के 5.6 बिलियन डॉलर यानी 560 करोड़ के निर्यात पर जीरो टैरिफ की सुविधा खत्म कर सकता है. दरअसल, भारत को अमेरिका की ओर से एक तरह की व्यापारिक रियायत मिली हुई है, जिसके तहत भारत जीरो टैरिफ की सुविधा उठा पाता है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मुंबई में पांच साल की लड़की की रेप के बाद हत्या

मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को फुटपाथ पर रहने वाले एक शख्स को पांच साल की एक बच्ची से रेप करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. 23 वर्षीय मेहंदी हसन मुश्ताक शेख पर आरोप है कि उसने पांच वर्षीय नाबालिग बच्ची का रेप के बाद गला घोंटकर हत्या कर दी और शव को फुटपाथ के पास फेंक दिया.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2018 में 40 स्मार्टफोन कंपनियां ने भारत को कहा अलविदा

भारत में बढ़ते स्मार्टफोन क्रेज को ध्यान में रखते हुए एक तरफ जहां हैंडसेट निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं, वहीं दूसरी तरफ साल 2018 में तकरीबन 41 कंपनियों को भारत से टाटा बाय-बाय करना पड़ा, जबकि 15 नई कंपनियां अपनी पैठ जमाने के लिए भारत आईं. इस बात की जानकारी साइबर मीडिया रिसर्च ने दी है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

कुंभ में महामंडलेश्वर बने 9 विदेशी संत

कुंभ मेले में एक अनूठा इतिहास रचा गया. राम मंदिर मामले के पक्षकार निर्मोही अखाड़े ने 9 विदेशी संतों का पट्टाभिषेक कर उन्हें महामंडलेश्वर की पदवी से नवाजा. निर्मोही अखाड़ा इन विदेशी संतों के जरिए पूरी दुनिया में हिंदू धर्म का प्रचार-प्रसार करेगा.

इस खबर को पढ़ने और तस्वीरें देखने के लिए यहां क्लिक करें

90 के दशक अभिनेता राहुल रॉय का जन्मदिन

90 के दशक के प्रसिद्ध अभिनेता राहुल रॉय आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं. राहुल रॉय ने 1990 में आई फिल्म आशिकी से बॉलीवुड में एंट्री ली थी. इस फिल्म के सुपरहिट-डुपरहिट गानों को देखते हुए उन्हें बॉलीवुड का म्यूजिकल ब्वॉय भी कहा गया था.

इससे संबंधित खबर के लिए यहां क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर