लोकसभा चुनाव 2019 रिजल्ट की 10 सबसे बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

यहां पढ़ें, बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन की भारी जीत का राजनीति, दुनिया और मार्केट पर कैसा रहा असर.

News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 8:54 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 रिजल्ट की 10 सबसे बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें
लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए ने बड़ी जीत दर्ज की है (प्रधानमंत्री मोदी की फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 8:54 AM IST
Lok Sabha Election Results 2019 के नतीजे आ गए हैं, जिनमें बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन की भारी जीत हुई है. NDA को कुल 353 सीटों पर जीत मिली है, जिसमें से 303 सीटें बीजेपी की हैं. इसके अलावा UPA गठबंधन को कुल 92 सीटें मिली हैं. जिसमें से कांग्रेस को 52 सीटों पर जीत मिली है. 97 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में गई हैं. यहां पढ़ें इन नतीजों का विदेशों से लेकर शेयर बाजार तक कैसा रहा प्रभाव-

मोदी की जीत पर ट्रंप और इमरान खान ने दी बधाई, कही ये बातें



# लोकसभा चुनाव में धमाकेदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बधाई दी है.

# इमरान खान ने उम्मीद जताई है कि दोनों देश शांति के लिए एक बार फिर से कदम बढ़ाएंगे. जबकि ट्रंप ने बधाई देते हुए कहा है कि अब भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध और और गहरे होंगे.

# 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने साल 2014 से भी ज्यादा सीटें हासिल कर जीत की ओर बढ़ती दिखी.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

जीत के बाद बोले मोदी- हमारे लिए संविधान सर्वोच्च, विरोधियों को भी साथ लेकर चलेंगे
Loading...

# शानदार जीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने बीजेपी मुख्यालय से कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

# उन्होंने वोटरों और कार्यकर्ताओं को धन्यावाद देते हुए कहा कि आप लोगों ने इस फकीर की झोली भर दी.

# 'आज देश के कोटि-कोटि नागरिकों ने इस फ़कीर की झोली को भर दिया. मैं भारत के 130 करोड़ नागरिकों का सिर झुकाकर नमन करता हूं'.
यहां पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

पश्चिम बंगाल में बीजेपी का मत-प्रतिशत दोगुना से ज्यादा हुआ!

# पिछले पांच साल में बीजेपी और खासकर अमित शाह का पूरा ध्यान पश्चिम बंगाल पर टिका रहा. इस दौरान भाजपा राज्य में अपनी जड़ें जमाने का काम करती रही. साथ ही टीएमसी प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री के किले को धीरे-धीरे तोड़ने का काम भी चलता रहा.

# इसका सीधा असर दिखा लोकसभा चुनावों के परिणामों में. बीजेपी का वोट शेयर राज्य में 2014 के मुकाबले दोगुने से ज्‍यादा बढ़ गया है. मतलब साफ था बदलाव, पश्चिम बंगाल के लोग भी अब कुछ बदलाव की तरफ देख रहे हैं.

# पश्चिम बंगाल में 2014 के चुनावों के बाद बीजेपी को 17 प्रतिशत वोट मिले थे, लेकिन 2019 का परिणाम आते-आते पार्टी को 39 प्रतिशत से ज्यादा वोट शेयर मिल चुका था.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

बीजेपी ने 7 राज्यों में पूरी तरह से विपक्ष का सूपड़ा साफ कर दिया है (खुशी मनाते कार्यकर्ता)


हैरान करने वाला है इन सात राज्यों में बीजेपी की जीत का अंतर

# लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद देशभर में चारों तरफ बीजेपी की चर्चा है. देश के लगभग हर कोने में भगवा रंग दिख रहा है. मोदी की इस आंधी में विरोधियों की करारी हार हुई है.

# बड़े से बड़े नेता धराशाई हो गए. जीत का अंतर ऐसा कि विरोधी भी सहम गए. सात राज्यों में तो बीजेपी ने विरोधियों का लगभग सूपड़ा साफ कर दिया.

# यहां जिस मार्जिन से बीजेपी के उम्मीदवारों को जीत मिली वो आंकड़े हैरान कर देने वाले हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें कौन हैं वे सात राज्य?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी से प्रचंड जीत

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2019 में उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से प्रचंड जीत दर्ज की है. उनके पक्ष में कुल 6,74,664 वोट पड़े, जिनमें 1,211 वोट पोस्टल बैलेट के जरिये डाले गए.

# वहीं, सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव को 1,95,159 वोट मिले. इनमें पोस्टल बैलेट से पड़े 396 वोट भी शामिल हैं. तीसरे नंबर पर रहे कांग्रेस के अजय राय को 1,52,548 वोट मिले.

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा-बसपा गठबंधन की शालिनी यादव को 4,79,505 मतों से करारी शिकस्त दी.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

सोनिया गांधी ने रायबरेली में बीजेपी के दिनेश प्रताप को डेढ़ लाख से ज्यादा वोट से हराया

# संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव 2019 में रायबरेली से जीत हासिल कर ली है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को 1,67,178 वोटों से शिकस्त दी है.

# सोनिया गांधी को ईवीएम से 5,33,687, जबकि पोस्टल बैलेट से 1,231 वोट मिले हैं.

# वह यहां से पांचवीं बार लोकसभा चुनाव जीतीं हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

कांग्रेस के अभेद्य किले में स्मृति ईरानी ने लगाई सेंध

# अमेठी में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 55120 वोटों से हरा दिया है.

# स्मृति को 468514, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को 413394 वोट मिले हैं.

# इस लोकसभा सीट को कांग्रेस के अभेद्य दुर्ग के रूप में जाना जाता था. आखिर स्मृति ईरानी कैसे कांग्रेस के किले को ध्वस्त करने में कामयाब हुईं?
यहां क्लिक करके पढ़ें इस जीत की 10 बड़ी वजहें

राहुल गांधी पर बयान देकर फंस गए सिद्धू, लोगों ने पूछा राजनीति से कब लेंगे संन्यास?

# कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू हमेशा अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. चुनाव प्रचार के दौरान विवादित बयान देने के चलते सिद्धू पर चुनाव आयोग ने बैन लगाया था.

# इसके बाद वो अपनी पत्नी को टिकट न दिए जाने को लेकर नाराज़ हो गए और उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर भी आरोपों की झड़ी लगा दी. अब लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद सिद्धू ट्रोल हो रहे हैं.

# ट्विटर पर नवजोत सिंह सिद्धू ट्रोल हो रहे हैं. दरअसल पिछले महीने उन्होंने कहा था कि अगर राहुल गांधी अमेठी से हार जाएंगे तो वो राजनीति से संन्यास ले लेंगे.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

जीत से सेंसेक्स ने छुआ नया आंकड़ा लेकिन गिरकर बंद हुआ बाजार (सांकेतिक तस्वीर)


नया शिखर छूने बाद इस वजह से सेंसेक्स-निफ्टी गिरकर हुए बंद

# लोकसभा चुनाव के नतीजों का बाजार पर सीधा असर देखने को मिला. गुरुवार के सत्र में सेंसेक्स-निफ्टी की शुरुआत जोरदार तेजी के साथ हुई, लेकिन ऊपरी स्तर पर मुनाफावसूली के चलते बाजार अंत में बाजार गिरकर बंद हुए हैं.

# एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाजार ने NDA जीत को लेकर अपनी स्थिति शुरुआत में ही साफ कर दी थी लेकिन सबसे बड़ी चिंताएं इस समय कंपनियों के नतीजों के बाद देखने को मिली है. वहीं, ऑटो सेल्स का गिरना और मैन्युफैक्चरिंग के कमजोर आंकड़े सभी की चिंताएं बढ़ा रहे हैं.

# गुरुवार के दिन बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 299 अंक गिरकर 38,811.39 पर बंद हुआ. वहीं, एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 81 अंक गिरकर 11,657.05 पर बंद हुआ है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

बॉलीवुड ने इस अंदाज़ में दी पीएम नरेंद्र मोदी को प्रचंड जीत की बधाई

# लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों में बीजेपी को बंपर जीत मिली है. शुक्रवार को आए रुझानों और घोषित नतीजों में एनडीए को 354 सीटों पर कामयाबी मिली है.

# इसमें बीजेपी अकेले 303 सीटों पर जीतती दिख रही है. जिसके बाद उन्हें ना सिर्फ देशभर बल्कि दूर देशों से भी बधाई सन्देश आ रहे हैं. ऐसे में बॉलीवुड की ओर से भी पीएम मोदी को बधाई दी गई.

# अनिल कपूर ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि देश ने बता दिया है. ऐतिहासिक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी बधाई.
यहां क्लिक करके पढ़ें किसने किस तरह दी पीएम को बधाई?
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...