देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

उत्तर प्रदेश में सातवें और आखिरी चरण के चुनावी जंग का केंद्रबिंदु अब वाराणसी बन गया है. आज वाराणसी में गठबंधन की रैली होनी है.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 6:36 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
अखिलेश यादव और मायावती एक रैली के दौरान (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 6:36 AM IST
राजनीति में कुछ भी संभव है. इसी बात का इशारा करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके गुलाम नबी आजाद ने नीतीश कुमार की मदद से केंद्र में गैर बीजेपी सरकार के गठन की संभावना जताई है. गुलाम नबी आजाद ने यह बात पटना में मीडिया से कही. इसके अलावा क्या हैं आज की सुर्खियां, पढ़ें-

'नीतीश कुमार की मदद से केंद्र में बन सकती गैर बीजेपी सरकार'

# जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने बड़ा बयान दिया है.

# गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि 23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद नीतीश कुमार सरीखे कुछ नेताओं की मदद से केंद्र में गैर बीजेपी सरकार बनाई जा सकती है.

# आजाद के मुताबिक बिहार के सीएम नीतीश कुमार गैरबीजेपी सरकार बनाने में अहम रोल अदा कर सकते हैं. गुलाम नबी आजाद बयान देते हुए बुधवार को पटना में मीडिया से मुखातिब थे.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

वाराणसी में गठबंधन की रैली आज, पूर्वांचल को साधने की कोशिश # उत्तर प्रदेश में सातवें और आखिरी चरण के चुनावी जंग का केंद्रबिंदु अब वाराणसी बन गया है. वाराणसी की चुनावी गतिविधियों पर पूरे देश की नजरें हैं.

# 15 मई को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने वाराणसी में रोड शो किया तो 16 मई से पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में डेरा डालने की तैयारी में हैं.

# वहीं, चुनाव प्रचार समाप्ति से एक दिन पहले महागठबंधन के नेता महाशक्ति प्रदर्शन की तैयारी में हैं. सपा-बसपा-आरएलडी महागठबंधन के नेता आज एक मंच पर शहर में जुटेंगे.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

बंगाल हिंसा के बाद EC सख्त, 9 संसदीय क्षेत्रों में अब नहीं होगा प्रचार, सीधे होंगे चुनाव

# बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने सख्त रुख अपनाया है.

# चुनाव आयोग ने अब बंगाल के 9 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव प्रचार पर बैन लगा दिया है.

# अब दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, जादवपुर, डायमंड हार्बर, दक्षिण और उत्तरी कोलकाता में अब सीधे वोटिंग ही होगी. यह बैन गुरुवार रात 10 बजे से लागू माना जाएगा.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह


केजरीवाल ने कैप्टन अमरिंदर सिंह और अकाली दल पर लगाया मिलीभगत का आरोप

# दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल एक बार फिर से चर्चा में हैं. अरविंद केजरीवाल आजकल दिल्ली से दूर पंजाब में चुनाव प्रचार में व्यस्त चल रहे हैं. अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में लगातार रोड शो और सभाएं कर रहे हैं.

# बुधवार को एक रोड शो के दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और अकाली दल पर मिलीभगत का आरोप लगाया.

# बठिंडा से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार बलजिंदर कौर के पक्ष में रोड शो में केजरीवाल ने कहा कि बादल परिवार और कैप्टन अमरिंदर सिंह परिवार में समझौता हो रखा है कि ‘तुम मेरी पत्नी को बठिंडा से जिताओ, मैं तुम्हारी पत्नी को पटियाला से जिताऊंगा’.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

ओमान से लौटी महिला ने सुनाई आपबीती, सुषमा स्वराज को दिया धन्यवाद

# नौकरी के नाम पर हैदराबाद से ओमान ले जाई गई एक महिला 5 महीने बाद देश वापस लौट आई है.

# लौटकर उसने अपनी आपबीती साझा की है.

# कुलसुम बानो नाम की इस महिला वतन वापसी में मदद के लिए विदेश मंत्रालय और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को धन्यवाद दिया है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

इस वजह से चीन ने 90 पाकिस्तानी दुल्हनों के वीजा पर लगाई रोक

# फर्जी शादी करके पाकिस्तानी लड़कियों को चीन में तस्करी करके लाए जाने की खबरों के बीच यहां चीनी दूतावास ने 90 पाकिस्तानी दुल्हनों की वीजा पर रोक लगा दी है.

# पाकिस्तान में चीन के ‘डिप्टी चीफ ऑफ मिशन’ लिजियान झाओ ने मंगलवार को बताया कि इस साल चीनी नागरिकों के 140 आवेदन मिले जो अपनी पाकिस्तानी दुल्हनों के लिए वीजा चाहते हैं.

# रिपोर्ट के अनुसार राजनयिक ने इस बात से इनकार किया कि सभी विवाह फर्जी हैं. उन्होंने कहा कि चीन में पाकिस्तानी महिलाओं को उनके पतियों द्वारा प्रताड़ित किए जाने के संबंध में कुछ शिकायतें मिली हैं, जिनकी निपटारा किया जाएगा.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

ई-वॉलेट में आपके साथ हुआ धोखा! तो ऐसे करें शिकायत, मिलेगा पूरा पैसा वापस

# ई-वॉलेट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आम ग्राहकों को एक बड़ा हथियार दिया है. अब ग्राहक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट (PPI), ई-वॉलेट और अन्य पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर की शिकायत कर सकते हैं.

# इसके लिए उन्हें ओम्बड्समैन का दरवाजा खटखटाना होगा. देश के 19 शहरों में 21 स्थानों पर ओम्बड्समैन कार्यालय बनाए गए हैं.

# देश के 19 शहरों में 21 स्थानों पर ओम्बड्समैन कार्यालय बनाए गए हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

Dark Mode नहीं WhatsApp को मिलेगा 'Night Mode' फीचर

# WhatsApp का Dark Mode अब Night Mode नाम से पेश किया जाएगा.

# WABetaInfo के ट्वीट के मुताबिक वॉट्सऐप नाइट मोड फीचर पर काम कर रहा है, जिसमें यूज़र्स को डार्क मोड का एक्सपीरिएंस मिलेगा.

# इस बात की जानकारी देते हुए वाबीटाइन्फो ने पूछा कि ‘क्या आप वॉट्सऐप में Night Mode’ के लिए एक अलग से सेक्शन चाहते हैं, जिसमें आप अलग-अलग थीम सेट कर सकें’?
यहां क्लिक करके देखें ये कैसे करेगा काम?

इस खिलाड़ी ने अकेले जिता दिया था वर्ल्ड कप, अब टीम इंडिया पर बरपाएगा 'कहर'

# टीम इंडिया को 30 मई से इंग्लैंड में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है. भारतीय टीम के पास विराट, धोनी, रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज हैं तो वहीं स्कवॉड में बुमराह, शमी, कुलदीप यादव जैसे अच्छे गेंदबाज भी हैं.

# टीम के पास हार्दिक पंड्या जैसा विस्फोटक ऑलराउंडर भी है जो वर्ल्ड कप में अकेले अपने दम पर मैच जिता सकता है.

# वैसे भारतीय टीम मजबूत जरूर है लेकिन उसके विरोधी भी कुछ कम नहीं. टीम इंडिया वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना अभियान शुरू होगी.
यहां क्लिक करके पढ़ें भारतीय टीम को किससे है खतरा?

पिता धर्मेंद्र के साथ बॉबी देओल और सनी देओल


सनी देओल का साथ देने क्यों नहीं पहुंचे भाई बॉबी?

# बॉलीवुड के एक्शन हीरो सनी देओल पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी हैं. सनी देओल जीत की कोशिशों में एक के बाद एक कई चुनावी रैलियां कर रहे हैं.

# हालांकि बीते काफी दिनों से सनी देओल की चुनावी रैलियों में कुछ कमी देखने को मिल रही थी. इस चुनावी कैंपेन में उनके भाई बॉबी देओल नजर नहीं आ रहे थे.

# मीडिया ने आखिरकार बॉबी देओल से पूछ ही लिया कि वो सनी देओल की रैलियों में क्यों दिखाई नहीं दे रहे. ऐसे सवालों पर बॉबी ने शानदार जवाब दिया है.
यहां क्लिक करके पढ़ें बॉबी ने क्या बताई इसकी वजह?
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार