देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

प. बंगाल को एक बार फिर से हिंसा का सामना करना पड़ा है. इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं के काफिले पर पीएम की जनसभा से लौटने के दौरान हमला हुआ.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 6:30 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
पश्चिम बंगाल में बीजेपी नेताओं के काफिले पर हमला, कार पर बरसाए गए पत्थर
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 6:30 AM IST
प. बंगाल को एक बार फिर से हिंसा का सामना करना पड़ा है. इस दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं के काफिले पर पीएम की जनसभा से लौटने के दौरान हमला हुआ. वहीं गुवाहाटी में ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है. पुलिस ने ज़ू रोड पर मॉल के बाहर किए गए ग्रेनेड हमले में गुरुवार को उल्फा स्लीपर सेल के सदस्य और एक महिला को गिरफ्तार किया है. हमले में दो पुलिसकर्मियों समेत 12 लोग घायल हो गए थे. इसके अलावा और क्या हैं आज की सुर्खियां, पढ़ें-

पश्चिम बंगाल में बीजेपी नेताओं के काफिले पर हमला, गाड़ियों पर बरसाए गए पत्थर



# पश्चिम बंगाल में एक बार फिर बीजेपी नेताओं के काफिले पर हमले की खबर है.

# दमदम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा से लौटते समय नागरबाजार निर्वाचन क्षेत्र के पास कुछ लोगों ने दमदम लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी समिक भट्टाचार्या और पार्टी नेता मुकुल रॉय के वाहनों पर हमला कर दिया.

# गनीमत ये रही कि जिस समय ये हमला किया गया उस वक्त वाहन में कोई नेता मौजूद नहीं था. घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

बढ़ सकती हैं साध्वी प्रज्ञा की मुश्किलें, गोडसे वाले बयान पर चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट# राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की गोली मार कर हत्‍या करने वाले नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर साध्वी प्रज्ञा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

# चुनाव आयोग ने भोपाल के निर्वाचन अधिकारी से मामले में शुक्रवार तक तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है.

# वहीं इससे पहले साध्वी प्रज्ञा ने अपने बयान पर माफ़ी मांग ली है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर



नया शब्द गढ़कर राहुल ने मोदी पर साधा निशाना, लेकिन ऑक्सफोर्ड के जवाब से हुई फजीहत 

# बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्विटर एकाउंट से एक स्क्रीनशॉट शेयर किया, जिसे देखकर ऐसा लगता है कि यह ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से लिया गया है.

# दरअसल, राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक स्क्रीनशॉट शेयर करके लिखा ‘अंग्रेजी शब्दकोश में नया शब्द शामिल हुआ है. इससे जुड़ा स्नैपशॉट शेयर कर रहा हूं.' इस तस्वीर में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी की वेबसाइट की तर्ज पर एक वेबसाइट का पेज दिख रहा है, जिसमें एक शब्द 'मोदीलाई' ( Modilie ) का ज़िक्र है.

# तस्वीर के मुताबिक इस शब्द को शब्दकोश में शामिल किया गया है और इसके तीन अर्थ दिए गए हैं. तस्वीर के हिसाब से इस शब्द का अर्थ 'सच को लगातार बदलते रहना', 'आदतन लगातार झूठ बोलना' और 'बिना सोचे समझे झूठ बोलना' है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

यहां ईवीएम की रखवाली कर रहे आरएसएस और बीजेपी कार्यकर्ता

# लोकसभा चुनाव अपने अंतिम चरण में है. राजनीतिक सरगर्मियां अब उस कमरे तक पहुंच गया है जहां ईवीएम रखी गई है.

# करीब 6 बीजेपी कार्यकर्ता भोपाल की पुरानी जेल के स्ट्रॉन्गरूम के बगल वाले कमरे में रुककर ईवीएम पर लगातार चौबीसों घंटे नज़र गड़ाए हुए हैं.

# 12 मई को वोटिंग के बाद जब से मशीनें यहां लाई गई हैं तब इस इस परिसर में किसी के भी आने जाने की अनुमति नहीं है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

पाकिस्तान का दावा - वह आतंकवाद पर बातचीत को तैयार, भारत नहीं कर रहा सहयोग

# भारत में हुए कई आतंकी हमलों की साजिश रचने वाले आतंकियों को पनाह देने वाला पाकिस्तान दावा कर रहा है कि वह नई दिल्ली के साथ आतंकवाद पर बातचीत को तैयार है.

# लेकिन, भारत ही अड़ियल रवैया अपनाते हुए इस दिशा में सहयोग को तैयार नहीं है. बता दें कि भारत बार-बार पाकिस्तान की ओर से द्विपक्षीय वार्ता की मांग पर कहता रहा है कि आतंकवाद और बातचीत एकसाथ नहीं चल सकती है.

# पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान की नीति के मुताबिक इस्लामाबाद भारत के साथ रचनात्मक बातचीत करना चाहता है. आतंकवाद पाकिस्तान के लिए भी सबसे बड़ी चिंता का कारण है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

अमेरिका में ग्रीन कार्ड के नियम में होगा बदलाव, भारतीयों को मिलेगा बड़ा मौका!

# भारतीयों के लिए अमेरिका में नौकरी करना और ग्रीन कार्ड पाना बहुत जल्द आसान हो सकता है.

# दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, वीजा नियमों में बदलाव कर वाले हैं. नए नियम के तहत मेरिट के आधार पर विदेशियों को अमेरिका में आने की इजाजत दी जाएगी.

# अभी तक 12 फीसदी लोगों को ही स्किल की वजह से ग्रीन कार्ड दिया जाता था लेकिन नए नियम के बाद इसे बढ़ाकर 57 फीसदी कर दिया जाएगा.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

खस्ताहाल हुई करेंसी, तो इमरान खान ने पाकिस्तानियों पर लगाई ये पाबंदी!

# पाकिस्तानी करेंसी रुपये की हालत बदहाल हो गई है. पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया.

# गुरुवार को पाकिस्तानी रुपये की कीमत 148 प्रति डॉलर पर आ गई. पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के लिए यह एक बड़ी खतरे की घंटी है.

# करेंसी की खस्ताहाल को देखते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने नागरिकों पर पाबंदी लगा दी. इमरान खान की सरकार ने देश से बाहर जाने वाले नागरिकों को अमेरिकी डॉलर ले जाने पर पाबंदी लगाई.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

WhatsApp में आएंगे ये 155 नए Emojis

# वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए खुशखबरी लाया है. कंपनी ने इमोजीज़ को लेकर ऐलान किया है.

# WABetaInfo ने ट्वीट कर बताया कि वॉट्सऐप जल्दी अपने ऐप में नए Emoji layout पर काम कर रहा है. वॉट्सऐप ने बीटा प्रोग्राम के ज़रिए 2.19.139 वर्जन सबमिट किया है.

# जानकारी के मुताबिक वॉट्सऐप 155 नए इमोजीज़ आएंगे.
यहां क्लिक करके देखें वॉट्सऐप में क्या-क्या बदला?

वर्ल्ड कप में कमाल दिखा सकते हैं यह 5 स्पिनर, लिस्ट में एक भारतीय का नाम
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार