देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

रविवार को चुनाव खत्म होने के बाद आए News18-Ipsos Exit Poll में एक बार फिर NDA को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. उसे 336 सीटों पर जीत मिल सकती है.

News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 6:25 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
बद्रीनाथ में दर्शन के बाद हाथ हिलाकर अभिवादन करते पीएम नरेन्द्र मोदी
News18Hindi
Updated: May 20, 2019, 6:25 AM IST
लोकसभा चुनाव 2019 रविवार को खत्म हो गया और इसी के साथ एग्जिट पोल के आंकड़े भी आ चुके हैं. इन आंकड़ों में एनडीए को 48.5 फीसदी तक वोट मिलते नज़र आ रहे हैं, जबकि बीजेपी को अकेले 39.6% वोट मिल रहे हैं. जिससे एनडीए के 336 सीटें हासिल कर बहुमत से ऊपर जाने की संभावनाएं बन रही हैं. इसके अलावा और क्या हैं आज की राजनीतिक सुर्खियां, पढ़ें-

Exit Poll 2019: एनडीए के वोट शेयर में जबरदस्त उछाल, बीजेपी को 39.6% वोट



# लोकसभा चुनाव के सातों चरण के मतदान के बाद एग्जिट पोल रिजल्ट आ चुके हैं. सभी चरणों की 542 सीटों के लिए न्यूज 18- IPSOS एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए हैं.

# सर्वे के मुताबिक, एनडीए को इस बार 48.5 फीसदी वोट मिले हैं. सभी सीटों के लोकसभा चुनाव परिणाम 23 मई को आएंगे.

# सर्वे के मुताबिक इस बार एनडीए 336 सीटें जीतकर भारी बहुमत हासिल करेगा और केंद्र में फिर मोदी सरकार बनेगी. इनमें बीजेपी को अकेले 276 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी के सहयोगी दलों को 60 सीट दी जा रही हैं.
यहां क्लिक करके विस्तार से पढ़ें एक्जिट पोल रिजल्ट 

Poll of Exit Polls: जानें सारे एग्जिट पोल में किसे मिल रही हैं कितनी सीटें
Loading...

# लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सभी सात चरणों का मतदान रविवार, 19 मई को संपन्न हो गया. इसी के साथ तमाम एग्जिट पोल्स के नतीजे भी सामने आ गए हैं.

# विभिन्न एग्जिट पोल्स में केंद्र में फिर एक बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत के साथ एनडीए सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया है.

# तमाम एग्जिट पोल्स के आंकड़ों का मिलान करने पर एनडीए को 280 से ज्यादा सीटें, जबकि यूपीए को 120 के आसपास सीटें मिल सकती हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर



मोदी सरकार के ऐसे कदम जिन्‍होंने Exit Polls में NDA को पहुंचाया 300 के पार

# लोकसभा चुनाव 2019 के सभी चरणों के मतदान खत्म हो चुके हैं. चुनाव को लेकर रविवार शाम आए News18-Ipsos Exit Poll में एक बार फिर NDA को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है.

# पिछले 5 साल के दौरान मोदी सरकार कई मुद्दों को लेकर विपक्ष के निशाने पर रही है. हालांकि, सरकार ने कई ऐसे कार्य किए हैं, जिसने आम जनता के मन में अच्‍छी छाप छोड़ी है.

# आज हम आपको बता रहे हैं सरकार की ओर से किए गए वो कार्य जिन्‍होंने एग्जिट पोल्‍स में एनडीए की सीटों को 300 के पार पहुंचा दिया है.
क्या हैं एक्जिट पोल्स में मोदी सरकार की सफलता की कहानी लिखने वाले ये कदम?

Opinion poll में एनडीए को मिली थीं कम सीटें, Exit Poll में बदला समीकरण

# लोकसभा के सभी सात चरणों के चुनाव रविवार को खत्म हो गए. 11 अप्रैल से 19 मई तक चले इस लोकतंत्र के पर्व में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सभी की निगाहें 23 मई को होने वाली मतगणना पर टिक गई हैं.

# रविवार शाम लोकसभा चुनाव को लेकर आए Exit Poll में एक बार फिर NDA को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है.

# चुनाव शुरू होने से पहले तमाम एजेंसी और मीडिया हाउस ने ओपिनियन पोल के जरिए मतदाताओं की नब्ज टटोलने की कोशिश की थी. उस दौर के मतदाताओं के रुझान और चुनाव शुरू होने के बाद के उनके मिजाज में काफी फर्क देखा जा रहा है.
यहां क्लिक करके जानें इसका कारण

News18-Ipsos Exit Poll: भारत में कब सटीक और कब फेल हुए एग्जिट पोल्‍स?

# मोदी की इस धमाकेदार जीत में अकेले बीजेपी का आधी सीटें जीतना भारतीय राजनीति के नए युग की शुरुआत का संकेत है.

# ऐसा युग, जिसमें राष्ट्रवाद ने जाति और क्षेत्रवाद के सारे समीकरणों को ध्वस्त कर दिया है. इसके अलावा यह पहला मौका होगा जब कांग्रेस से अलग किसी और पार्टी के नेतृत्व में बना राजनीतिक गठबंधन पूरे बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रहा है.

# कांग्रेस के नेतृत्व में लड़ रहे यूपीए को महज 82 सीटों पर सिमटना पड़ सकता है. हालांकि, असल परिणाम तो 23 मई को ही सामना आएगा.
यहां क्लिक कर जानें कब-कब सटीक साबित हुए एग्जिट पोल्‍स के आंकड़े?

ब्रिटेन में इलाज करा रही भारतीय महिला के सपोर्ट में आए लाखों लोग

# ब्रिटेन में रेयर डिजीज से लड़ रही भारतीय महिला के पक्ष में हजारों लोग खड़े हो गए हैं.

# करीब 1,50,000 लोगों ने एक ऑनलाइन याचिका पर हस्ताक्षर कर ब्रिटेन के गृह मंत्रालय से महिला को देश में रुकने देने की मांग की है.

# इस अभियान की शुरुआत भवानी इस्पाथी के मंगेतर मार्टिन मैंगलर ने की है. मैंगलर जर्मनी के नागरिक हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

यहां कोई नहीं ले रहा 10 रुपये का सिक्का! RBI ने बताया-14 डिजाइन वाले सिक्के हैं असली

# भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से नियमित स्पष्टीकरण के बावजूद मणिपुर के लोग, खासकर छोटे कारोबारी 10 रुपये के सिक्के नहीं लेना चाहते.

# हालांकि कुछ लोग जानते हैं कि 10 रुपये का सिक्का चलन में है, लेकिन स्थानीय विक्रेताओं और दुकानदारों में अब भी इसकी वैधता को लेकर संदेह बना हुआ है.

# आरबीआई की इम्फाल शाखा की महाप्रबंधक ने इस गलतफहमी को दूर करते हुए ‘पीटीआई’ से कहा, 14 डिजाइन में आने वाला 10 रुपये का सिक्का नकली नहीं है और इसे बिना किसी हिचकिचाहट के स्वीकार किया जा सकता है.
यहां क्लिक करके जानें क्या है पूरा मामला?

भारतीय यूज़र्स को मिलेगा भारी कैशबैक! Google Pay बना रही है ये खास योजना

# भारत में अपने पेमेंट प्लेटफॉर्म 'Google Pay' को आगे बढ़ाने के लिए गूगल अपने एंड्रॉयड ऐप पर 'Cashback'  प्रोत्साहन की पेशकश करने की योजना बना रही है.

# 'प्रोजेक्ट क्रूजर' कोडनेम की इन-ऐप 'एंगेजमेंट रिवार्डस प्लेटफॉर्म' पिछले साल से इस पर काम कर रही है और इसका नेतृत्व गूगल की 'नेक्स्ट बिलियन यूजर्स' टीम कर रही है.

# योजना के हिस्से के रूप में, सर्च-इंजन’ की दिग्गज कंपनी लोगों को अपने एंड्रॉयड ऐप को अपडेट करने, एक दोस्त को रेफर करने के लिए या दोनों को Google Pay पर एक विशिष्ट राशि तक जीतने के लिए प्रोत्साहित करेगी.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

'Aladdin' में बॉलीवुड अंदाज़ में दिखेंगे हॉलीवुड एक्टर विल स्मिथ

# हॉलीवुड के सुपरस्टार विल स्मिथ इस बार एक नए किरदार में नज़र आने वाले हैं. इस बार विल मोस्ट पॉपुलर फिल्म अलादीन में जीनी का किरदार निभाते हुए दिखेंगे.

# डिज्नी स्टूडियो ने इस बार अली बाबा और 40 चोर की कहानी नए अंदाज़ में पेश करने की कोशिश की है. भले ही फिल्म में विल फेमस जीनी के किरदार में हैं, लेकिन हाल ही में उन्होंने अपने बॉलीवुड प्रेम को भी जाहिर किया है.

# फिल्म 'अलादीन' भारत में अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगू और तमिल भाषा में रिलीज होगी जोकि 24 मई को नजदीकी सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी.
यहां क्लिक करके देखें जीनी का लुक

विराट कोहली (फाइल फोटो)


वर्ल्‍ड कप से पहले विराट कोहली ने किया कमाल, सारे क्रिकेटर रह गए पीछे

# भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली खेल के मैदान पर तो हिट हैं ही इसके बाहर भी उनका जलवा है.

# सोशल मीडिया पर वे 100 मिलियन यानी 10 करोड़ फॉलोअर्स बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं.

# सोशल मीडिया पर उनकी पोस्‍ट काफी धूम मचाती है और उन्‍हें खूब पसंद किया जाता है. इंस्‍टाग्राम पर कोहली के 33.6, टि्वटर पर 29.5 और फेसबुक पर 37 मिलियन यूजर फॉलो करते हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...