देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

चुनाव पूर्व NDA के घटक दलों की मीटिंग हुई. इस मीटिंग में सभी दलों के नेताओं ने पीएम नरेन्द्र मोदी की तारीफ की और उनमें विश्वास जताया.

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 6:16 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
प्रधानमंत्री मोदी को माला पहनाते सहयोगी दलों के नेता
News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 6:16 AM IST
चुनाव पूर्व NDA के घटक दलों की मीटिंग हुई. इस मीटिंग में सभी दलों के नेताओं ने पीएम नरेन्द्र मोदी की तारीफ की और उनमें विश्वास जताया. इस मीटिंग के बाद इसकी जानकारी गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने साझा करते हुए बताया कि इसमें NDA के 36 घटक दलों के नेता शामिल थे. इसके अलावा और क्या हैं आज की सुर्खियां, पढ़ें-

PM मोदी ने NDA को बताया परिवार, कहा- हमारा एजेंडा देश की तरक्की



# चुनाव नतीजों से पहले मंगलवार को नई दिल्ली में एनडीए के घटक दलों की बैठक हुई.

# इस बैठक में 36 घटक दलों के नेता शामिल हुए. एनडीए की मीटिंग और डिनर के बाद एक प्रस्ताव पारित कर पीएम मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जताया गया और उनकी तारीफ की गई.

# गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक खत्म होने की जानकारी दी और इसकी बातें साझा कीं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

अंतरिक्ष में ISRO की एक और कामयाबी, रिसेट-2बी उपग्रह का किया सफल प्रक्षेपण
Loading...

# भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने बुधवार को रिसेट-2बी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण कर एक बार फिर सुनहरा इतिहास रच डाला.

# तमिलनाडु के श्रीहरीकोटा से रिसेट-2बी उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया. यह प्रक्षेपण पीएसएलवी-सी46 से किया गया. यह प्रक्षेपण इस लिहाज से भी मायने रखता है क्योंकि यह रिसेट सैटेलाइन का चौथा उपग्रह है.

# इसकी मदद से दुश्मनों पर नजर रखना और आपदा के समय में सही जानकारी इकट्ठा करना आसान हो जाएगा. रिसेट की सेवा को ध्यान में रखते हुए 300 किलोग्राम के रिसेट-2बी सैटेलाइट के साथ सिंथेटिक अपर्चर रडार (सार) इमेजर को भी भेजा गया है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

चुनाव आयोग का दावा, मतदान में इस्तेमाल हुईं EVM स्ट्रांग रूम में पूरी तरह सुरक्षित

# लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने में अब कुछ ही घंटे शेष बचे हैं. 23 मई की सुबह से ही वोटों की गिनती का काम शुरू हो जाएगा और कुछ ही घंटों साफ हो जाएगा कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा.

# मतगणना से पहले आए एग्जिट पोल से बीजेपी के खेमे में जहां खुशी का माहौल है तो वहीं विपक्ष एक बार फिर लामबंद होता दिखाई दे रहा है. ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर मंगलवार को 19 विपक्षी दलों ने दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में बैठक की.

# इन सबके बीच कई जगहों से खबर आ रही है कि ईवीएम को मतगणना स्थल तक पहुंचाने में गड़बड़ी और उनका दुरुपयोग किया गया है. इन खबरों को देखते हुए चुनाव आयोग ने साफ किया है कि ईवीएम को लेकर जो भी बातें की जा रही हैं वह तथ्यात्मक रूप से गलत हैं. चुनाव आयोग ने कहा मतदान में प्रयोग की गई EVM-VVPAT मशीनें स्ट्रांग रूम में पूरी तरह सुरक्षित हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

दिल्ली मेट्रो में यात्री (फाइल फोटो)


मेट्रो में तकनीकी गड़बड़ी पर नाराज हुए कैलाश गहलोत, मांगी 2011 से अब तक की रिपोर्ट

# दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर मंगलवार सुबह तकनीकी गड़बड़ी के कारण गुरुग्राम से दक्षिणी दिल्ली के बीच कई सड़कों पर भीषण जाम लगा रहा.

# गुरुग्राम में हुडा सिटी सेंटर और दिल्ली में समयपुर बादली को जोड़ने वाली 49 किलोमीटर लंबी लाइन पर सुबह नौ बजकर 32 मिनट पर सेवा बाधित हो गई. डेढ़ बजे के बाद ही सामान्य सेवाएं बहाल हो पाई.

# येलो लाइन पर तकनीकी खामी आने के कारण कम से कम चार घंटे तक सेवा बाधित रही जिससे हजारों यात्री सड़क पर, मेट्रो कोच के भीतर फंसे रहे.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

दिग्विजय सिंह ने जेल जाकर खुद की EVM की सुरक्षा जांच

# लोकसभा चुनावों के खत्म होने के बाद रविवार को आए एग्जिट पोल ने जहां एक तरफ बीजेपी के कुनबे में त्यौहारी माहौल बना दिया वहीं कांग्रेस और सहयोगी दलों के माथे पर चिंता साफ देखी जा सकती है.

# इसी कड़ी में मंगलवार को कांग्रेस के भोपाल से उम्मीदवार दिग्विजय सिंह भी काफी चिंतित दिखाई दिए और वे जिला कारागार पहुंच गए.

# चौंकिए मत दरअसल‌ जिला कारागार में ईवीएम को सुरक्षित तौर पर रखा गया है और दिग्विजय सिंह वहीं देखने के लिए कारागार पहुंचे थे.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

32 सालों में पहली बार पाकिस्तान ने डरकर लगाए आतंकी शिविरों पर ताले!

# क्या पाकिस्तान डर गया है? क्या वो भारत सरकार के बिछाए राजनयिक जाल में बुरी तरह फंस चुका है. जो भी हो लेकिन पाकिस्तान को पहली बार वाकई पसीना आ रहा है.

# उसकी विदेशी मुद्रा का खजाना भी खाली हो चुका है. उसे उस लिस्ट में डाल दिया गया है, जिसमें उन देशों को डाला जाता है, जो आतंकवादियों की मदद करते पाए जाते हैं. इन देशों को कोई देश किसी तरह की मदद नहीं करता.

# भारत ने अमेरिका के साथ मिलकर उसे चारों ओर से फंसा दिया है. जिस एफएटीएफ लिस्ट में उसे डाला गया है, उसमें रहने तक उसके आर्थिक मदद के सारे दरवाजे बंद हो जाएंगे.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक की इमरान खान को चेतावनी! महंगाई की मार से और बेहाल होगा आम आदमी

# देश की आर्थिक समस्याओं का असल असर पाकिस्तान की जनता पर हो रहा है. रमजान के महीने में उनपर जो गुजर रही है शायद ही कोई समझ पाए. गिरते रुपए के कारण पाकिस्तान में महंगाई बहुत बढ़ रही है.

# Pakistan Bureau of Statistics के मुताबिक वहां का कन्ज्यूमर प्राइज इंडेक्स 9.4 प्रतिशत हो गया है जिससे लोगों की खरीदने की क्षमता कम हो रही है. वहीं, अब पाकिस्तान के सेंट्रल बैंक (स्टेट ऑफ पाकिस्तान) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर महंगाई को नहीं रोका गया तो देश के आर्थिक हालात काबू से बाहर हो जाएंगे.

# अखबार डॉन के मुताबिक 7 मई को मटन 1000-950 पाकिस्तानी रुपए बिक रहा था जो अब 1100 का आंकड़ा पार कर गया है. इसी तरह का हाल ब्रेड, गेहूं, आटा, टमाटर है. इन सभी के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

फेसबुक के बाद अब इंस्टाग्राम से लाखों मशहूर हस्तियों का डाटा हुआ लीक

# फेसबुक से डाटा चोरी होने का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि अब खबर है कि इंस्टाग्राम भी इसी तरह की एक मुश्किल में घिर चुका है.

# एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम से लाखों मशहूर हस्तियों और प्रभावशाली व्यक्तियों का पर्सनल डाटा लीक हो गया है.

# अभी तक इस बात की तो जानकारी हासिल नहीं हो सकी है कि इनमें कौन-कौन सी मशहूर हस्तियां शामिल हैं लेकिन मुंबई की सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म चार्टबॉक्स ने दावा किया है कि यह संख्या लाखों में हो सकती है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)


वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए अहम रोल निभाएंगे धोनी - रवि शास्त्री

# वर्ल्ड कप के लिए टीम के रवाना होने से पहले मंगलवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोच रवि शास्त्री ने धोनी की जमकर तारीफ की.

# शास्त्री ने मंगलवार को कहा कि भारत के वर्ल्ड कप अभियान में महेंद्र सिंह धोनी की भूमिका बहुत बड़ी होगी और उनकी छोटे छोटे क्षणों को प्रभावित करने की क्षमता काफी मायने रखेगी.

# धोनी चौथी बार वर्ल्ड कप खेलने वाले हैं, शास्त्री को लगता है कि धोनी का अनुभव टीम की मदद करेगा.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

दुबई में 20 हज़ार फीट की ऊंचाई से कूदी ये बॉलीवुड एक्ट्रेस

# बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला की ये 20 हज़ार फीट से कूदने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेज इसे वायरल हो रही हैं. जिन्हें देखने के बाद उनके फैंस के होश उड़े हुए हैं.

# बॉलीवुड अभिनेत्री सोशल मीडिया पर लगातार अपडेट रहती हैं. इंस्टाग्राम पर उर्वशी अपने फैंस के लिए तस्वीरें शेयर करती रहती हैं.

# वहीं हाल ही में उर्वशी ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसी तस्वीरें शेयर की जिन्हें देखने के बाद उनके फैंस काफी हैरान रह गए. दरअसल उर्वशी ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्काईडाइविंग की तस्वीरें शेयर की हैं.

यहां क्लिक करके देखें उर्वशी रौतेला की तस्वीरें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...