देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

Lok Sabha Election Results 2019 के आंकड़े कुछ ही देर में आने शुरू हो जाएंगे और रात तक यह तय हो जाएगा कि देश में अगली सरकार कौन बनाने जा रहा है.

News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 12:23 PM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
कुछ ही देर में लोकसभा चुनाव नतीजे 2019 के रुझान आने शुरू हो जाएंगे (सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: May 23, 2019, 12:23 PM IST
Lok Sabha Election Results 2019 के आंकड़े कुछ ही देर में आने शुरू हो जाएंगे और रात तक यह तय हो जाएगा कि देश में अगली सरकार कौन बनाने जा रहा है. इस बार के नतीजों में ईवीएम के मतों के वीवीपैट पर्चियों से मिलान के चलते हर बार की मतगणना से कुछ वक्त ज्यादा लग सकता है. मतगणना के अलावा और क्या हैं आज की बड़ी सुर्खियां, पढ़ें-

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019: आज आएंगे इलेक्शन रिजल्ट, सुबह 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग



# भारत के लोकतंत्र के लिए आज यानी गुरुवार को सबसे बड़ा दिन है. आज लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आएंगे. देश भर के काउंटिंग सेंटरों पर मतों की गिनती की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

# काउंटिंग में सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. इसके बाद ही ईवीएम का नंबर आएगा. लगभग 6 सप्ताह (39 दिन) तक चले लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव लोकसभा चुनाव संपन्न होने के चार दिन बाद ये नतीजे आएंगे.

# पहली बार ईवीएम से मतों की गणना के साथ ही वीवीपैट से भी पर्ची मिलान होगा. देश भर के मतगणना केंद्रों पर काउंटिंग सुबह 8 बजे से शुरू होगी.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

गृह मंत्रालय ने राज्यों को भेजा अलर्ट- काउंटिंग के दिन भड़क सकती है हिंसा, बनाए रखें कानून-व्यवस्था
Loading...

# लोकसभा चुनाव के लिए काउंटिंग से एक दिन पहले गृह मंत्रालय ने हिंसा की आशंका के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट कर दिया.

# गृह मंत्रालय का कहना है कि कुछ पक्षों द्वारा किए गए हिंसा भड़काने के आह्वान को देखते हुए यह कदम उठाया गया है. गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है.

# गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस प्रमुखों (डीजीपी) को अलर्ट किया है कि 23 मई को चुनाव नतीजों वाले दिन देश के विभिन्न राज्यों में दंगे भड़क सकते हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

गृह मंत्रालय ने हिंसा की संभावना के मद्देनज़र सभी राज्यों को अलर्ट भेजा है (सांकेतिक तस्वीर)


ओडिशा : कांग्रेस प्रत्याशी के सीने में गोली मारकर रेत दिया गला, हालत गंभीर

# लोकसभा चुनाव की मतगणना से कुछ ही घंटों पहले ओडिशा में माहौल उस समय तनावपूर्ण हो गया जब अज्ञात बदमाशो ने अस्का विधानसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी को गोली मार दी.

# कांग्रेस प्रत्याशी को गंभीर हालत में बेरहामपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां हालत बिगड़ने पर उन्हें भुवनेश्वर के अस्पताल में रेफर कर दिया गया है.

# गोली मनोज जेना के गदन और सीने में लगी. बताया जाता है कि गोली मारने के बाद हमलावरों ने उनकी गर्दन पर किसी धारदार हथियार से हमला किया और वहां से भाग निकले.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

प्रसारण मंत्रालय की एडवाइज़री- इंटरटेनमेंट चैनल नहीं दिखा सकेंगे चुनावी नतीजे

# सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी प्राइवेट टीवी सैटेलाइट चैनलों को कार्यक्रमों के बारे में एक पत्र जारी किया है. जिसमें न्यूज़ और नॉन न्यूज चैनलों के लिए गाइडलाइन जारी की गई है.

# इसमें यह भी बताया गया है कि कौन से न्यूज चैनल हैं और कौन से नॉन न्यूज चैनल.

# एडवाइजरी में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि नियमों के मुताबिक, किसी भी इंटरटेनमेंट चैनल को कोई समाचार या करंट अफेयर्स आधारित कार्यक्रम प्रसारित करने का अधिकार नहीं है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

अरुणाचल में 500 नकाबपोश हमलावरों ने चुनाव अधिकारियों पर किया हमला, ईवीएम लूटीं

# अरुणाचल प्रदेश में चुनाव अधिकारियों पर रविवार को बड़ा हमला हुआ. इस दौरान 500 से ज्यादा नकाब पहने हुए आरोपियों ने चुनाव अधिकारियों पर फायरिंग कर ईवीएम लूटी और फरार हो गए.

# पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को चुनाव अधिकारियों की एक टीम कोलोरियांग में पुर्नमतदान के लिए जा रही थी. इस दौरान घने जंगल को पार करते समय पहले से घात लगाए हमलावरों ने उनके काफिले को रोक लिया.

# जिला मजिस्ट्रेट ने बताया- चुनाव अधिकारियों पर फायरिंग भी की हालांकि इस दौरान कोई भी घायल नहीं हुआ है
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

पहली बार अरबी की लेखिका को मिला मैन बुकर प्राइज़

# साल 2019 के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की घोषणा हो चुकी है.

# ओमान की लेखिका जोखा अल्हार्थी को इस बार इस पुरस्कार के लिए चुना गया है. जोखा अल्हार्थी अरबी भाषा की पहली लेखिका हैं, जिन्हें ये पुरस्कार दिया गया है.

# ओमान की लेखिका जोखा अल्हार्थी को उनकी किताब ‘सेलेस्टियल बॉडीज़’ के लिए ये सम्मान दिया जा रहा है. इस किताब की कहानी तीन बहनों और एक मरुस्थली देश की है, जो दासता के अपने इतिहास से उबर कर जटिल आधुनिक विश्व के साथ तालमेल करने की जद्दोजहद करता है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

नए सांसदों के स्वागत की तैयारी तेज, इस बार 5 स्टार होटल की जगह यहां ठहरेंगे

# लोकसभा चुनाव के नतीजे आने में अब 24 घंटे से भी कम का समय बचा है.ऐसे में दिल्ली पहुंचने वाले नवनिर्वाचित सांसदों के ठहरने और अन्य सुविधाओं के लिए लोकसभा सचिवालय ने ख़ास इंतज़ाम किया है.

# सांसद इस बार 5-स्टार होटल के बजाय वेस्टर्न कोर्ट और राज्यों के निवास और भवनों में ठहरेंगे. नवनिर्वाचित सांसदों के लिए करीब 300 कमरों को विशेष तौर पर तैयार किए गए है.

# लोकसभा सचिवालय ने खर्च में कटौती के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई हैं. इससे पहले निवनिर्वाचित सांसद अमूमन फाईवस्टार होटलों में ठहरते थे.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

अपने WhatsApp पर ऐसे पाएं लोकसभा चुनाव के रिजल्ट्स, साथ मिलेगा हर ज़रूरी खबर का अपडेट

# लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के शुरुआती रुझान अब कुछ ही देर में आने शुरू हो जाएंगे.

# 23 मई की सुबह आठ बजे से लोकसभा की 543 में से 542 सीटों पर वोट की गिनती शुरू हो जाएगी और शाम तक साफ हो जाएगा कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा.

# गुरुवार को टीवी चैनल्स दिनभर चुनाव के नतीजों का लाइव टेलिकास्ट करेंगे, मगर हर किसी के लिए यह संभव नहीं है कि वह टीवी से दिनभर चिपका रहे. ऐसे में न्यूज़18 हिंदी WhatsApp पर आपको चुनाव नतीजों की पल-पल की खबर देगा.
यहां क्लिक करके जानें आप कैसे पा सकते हैं अपने वॉट्सऐप पर चुनावी नतीजे?

ICC ODI Ranking: शाकिब बने नंबर वन ऑलराउंडर, टॉप 10 में नहीं कोई भारतीय

# वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले ही आईसीसी वनडे रैंकिंग जारी की गई है. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर बन गए हैं.

# इस सूची के शीर्ष 10 में किसी भारतीय को जगह नहीं मिली है. शाकिब अल हसन उंगली में चोट के कारण न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो गए थे.

# शाकिब के अब 359 अंक हो गए हैं जो अफगानिस्तान के राशिद खान से 20 अधिक हैं, राशिद दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

विवेक ओबेरॉय को जान से मारने की धमकी दी गई है (फाइल फोटो)


 

विवेक ओबेरॉय को मिली जान से मारने की धमकी विवेक

# बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबरॉय को बुधवार को नक्सलियों की तरफ़ से जान से मारने की धमकी मिली है. जिसके बाद अभिनेता को मुम्बई पुलिस की तरफ़ से सुरक्षा मुहैया कराई गई है.

# बताया जा रहा है कि नक्सलियों की तरफ से ये धमकी, विवेक को पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक को लेकर दी गयी है.

# आपको बता दे फ़िल्म में विवेक नरेंद्र मोदी के किरदार में हैं. जहां बुधवार को फ़िल्म इंडस्ट्री के कुछ लोगों के लिए फिल्म की स्क्रीनिंग रखी गयी थी. वहीं विवेक से जुड़ी इस खबर के आने के बाद अभिनेता के फैन काफी डरे हुए हैं.
यहां क्लिक करके पढे़ं पूरी ख़बर
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...