लाइव टीवी

देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

News18Hindi
Updated: May 31, 2019, 6:28 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरी बार पद एवं गोपनीयता की शपथ ली (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ NDA के 57 मंत्रियों ने शपथ ली. इसबार बीजेपी के दो प्रमुख नेता सुषमा स्वराज और जेपी नड्डा मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हैं.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को दूसरी बार अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली. उनके साथ NDA के 57 मंत्रियों ने भी शपथ ली. आज सभी को मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है. इसके लिए साउथ ब्लॉक में मीटिंग हो सकती है. इस बार बीजेपी के दो कद्दावरों सुषमा स्वराज और जेपी नड्डा को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. इसके अलावा और क्या हैं आज की सुर्खियां, पढ़ें-

मोदी कैबिनेट की पहली बैठक आज, हो सकता है मंत्रालयों का बंटवारा

# नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. पीएम मोदी के साथ उनकी सरकार में 57 मंत्रियों ने भी शपथ ली.

# राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण के बाद मोदी सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक शुक्रवार शाम को होगी. यह बैठक साउथ ब्‍लॉक में हो सकती है.

# ऐसा बताया जा रहा है कि आज पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में मंत्रालयों का बंटवारा भी हो सकता है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

मोदी सरकार में कौन है कैबिनेट और कौन राज्यमंत्री?
Loading...

# मोदी के अलावा प्रमुख मंत्रियों में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रामविलास पासवान, स्मृति ईरानी शामिल हैं.

# बता दें कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए मंत्रिपद नहीं देने की मांग की थी, जबकि पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस बार कैबिनेट में नहीं हैं.

# बता दें कि पूर्व कैबिनेट मंत्री जेपी नड्डा भी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हैं, लेकिन उनको बीजेपी अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चाएं हैं.
यहां क्लिक करके जानें किसे कैबिनेट मंत्री और किसे राज्यमंत्री का मिला दर्जा?

21 राज्‍य के सांसदों को कैबिनेट में मिली जगह, UP और महाराष्‍ट्र का रहा बोलबाला

# नरेंद्र मोदी दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. उनके साथ 57 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली.

# राष्‍ट्रपति भवन के खुले प्रांगण में करीब 8,000 विशेष और खास मेहमान इस समारोह के साक्षी बने. जल्‍द ही इस बात का भी फैसला हो जाएगा कि किसे कौन का विभाग दिया मिलेगा.

# मोदी सरकार 2.0 में कुल 57 मंत्रियों ने शपथ ली. इनमें 24 कैबिनेट मंत्री, 25 राज्य मंत्री और 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

PM मोदी ने शपथ लेने वाले मंत्रियों को दी बधाई, कहा- साथ में करेंगे देश का विकास

# शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के जरिए शपथ लेने वाले मंत्रियों को बधाई दी.

# उन्होंने कहा, "आज शपथ लेने वाले सभी लोगों को बधाई. यह टीम युवा ऊर्जा और प्रशासनिक अनुभव का मिश्रण है. इसमें ऐसे लोग हैं जिन्होंने सांसदों के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और जिन्होंने पेशेवर करियर को प्रतिष्ठित किया है. हम साथ मिलकर भारत की प्रगति के लिए काम करेंगे."

# पीएम मोदी ने एक और ट्विट किया जिसमें उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह की तस्वीरें शेयर की. इसके साथ उन्होंने लिखा, "प्रतिष्ठित विश्व नेताओं की भागीदारी ने इस अवसर को और भी विशेष बना दिया. मैं उन्हें कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद देता हूं."
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

ममता बैनर्जी धरना देने जा रही थीं, तभी बीजेपी कार्यकर्ताओं के नारे सुनकर वे भड़क उठीं (फाइल फोटो)


'जय श्रीराम' के नारे पर फिर भड़कीं ममता, कहा- ये सब हैं अपराधी, मुझे दे रहे हैं गाली

# पश्चिम बंगाल में 'जय श्रीराम' के नारे को लेकर जारी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है.

# नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम राष्ट्रपति भवन में लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले रहे थे. वहीं, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी धरना देने जा रही थीं.

# इसी दौरान उनके सामने लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाने शुरू कर दिए. इस पर ममता बनर्जी भड़क गईं. उत्तरी 24 परगना से काफिला गुजरने के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं के नारे लगाने पर गुस्साईं पश्चिम बंगाल की सीएम अपनी गाड़ी से बाहर निकलकर लोगों पर चिल्लाने लगीं.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

भगोड़े नीरव मोदी की हिरासत 27 जून तक बढ़ी, अब प्रत्यर्पण मामले में 29 जुलाई से चलेगा केस

# पीएनबी घोटाले के आरोपी और मनी लॉन्ड्रिंग केस के भगोड़ा साबित किए जा चुके हीरा कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत 27 जून तक बढ़ गई है.

# नीरव मोदी को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया था. नीरव की वकील ने सशर्त जमानत की दलील रखी थी लेकिन जज ने खारिज कर दी है.

# जज एम्मा अबर्थनॉट ने मामले को गंभीर बताते हुए कहा था कि यह बड़े फ्रॉड का मामला है जिससे भारतीय बैंक को नुकसान हुआ. मैं इस बात से संतुष्ट नहीं हूं कि सशर्त जमानत से नीरव को लेकर भारत सरकार की चिंताएं खत्म हो जाएंगी.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

जुलाई के पहले हफ्ते में पेश हो सकता हैं बजट, आम आदमी की इन फैसलों पर नज़र

# मोदी सरकार की वापसी के बाद अब सबकी नजर जुलाई में आ रहे पूर्ण बजट पर है.

# सूत्रों की मानें तो सरकार इस बार बजट जुलाई के पहले हफ्ते में पेश कर सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार की ओर से कोई तारीख जारी नहीं हुई है.

# वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक जुलाई में पेश होने वाले फुल बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा. रेवेन्यू कलेक्शन में कमी इसकी वजह बनी है. बजट के बाद डायरेक्ट टैक्स पर टास्क फोर्स की रिपोर्ट आएगी. डायरेक्ट टैक्स में फिलहाल बदलाव नहीं किया जाएगा.
यहां क्लिक करके पढ़ें किन मामलों में हो सकते हैं बड़े बदलाव?

Galaxy M40 की कीमत लीक! कम दाम में बेहतरीन फीचर्स के साथ 11 जून को होगा लॉन्च

# सैमसंग ने अपने M सीरीज़ के चौथे स्मार्टफोन Galaxy M40 को लेकर ऑफिशियल टीज़र जारी कर दिया है. कंपनी ने बताया कि ये फोन भारत में 11 जून को पेश किया जाएगा.

# कंपनी ने अपनी वेबसाइट और अमेज़न इंडिया पर जारी किए गए टीजर पर Galaxy M40 की कुछ तस्वीरें भी पेश की हैं. फोटो को देखें तो इसके रियर में फिंगरप्रिंट सेंसर और बैक पैनल पर सिंगल LED फ्लैश मौजूद होगा.

# इसके अलावा फोन की कुछ और फीचर्स की भी पुष्टि हो गई है. जानकारी के मुताबिक M40 में इनफिनिटी-O डिस्प्ले (होल-पंच डिस्प्ले), स्नैपड्रैगन 600 सीरीज प्रोसेसर और ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया जाएगा.
यहां क्लिक करके जानें फोन के सारे फीचर्स

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई बॉलीवुड सितारों ने शिरकत की (फाइल फोटो)


पीएम नरेंद्र मोदी ने ली शपथ, शाहिद कपूर और कंगना समेत शामिल हुए ये बॉलीवुड स्टार्स

# नरेंद्र मोदी गुरुवार को दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. तकरीबन आठ हज़ार मेहमानों के बीच शाम सात बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

# ऐसा पहली बार हो रहा है जब इतनी बड़ी संख्या में लोगों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया. समारोह के लिए दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

# बॉलीवुड की तरफ से शाहरुख खान, करन जौहर, कंगना रनौत और शाहिद कपूर अपनी पत्नी मीरा के साथ शपथ गृहण समारोह में शामिल हुए.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019: इंग्‍लैंड के आगे दक्षिण अफ्रीका ने टेके घुटने, बेन स्‍टोक्‍स रहे हीरो

# मेजबान इंग्‍लैंड ने बेन स्‍टोक्‍स( 89 रन, 2 विकेट और एक कैच) के जबरदस्‍त ऑलराउंड प्रदर्शन के बूते आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से रौंद दिया.

# इंग्‍लैंड ने गेंद और बल्‍ले दोनों से कमाल किया और दक्षिण अफ्रीका को आसानी से हरा दिया. मेजबान टीम से मिले 311 रन का पीछा करते हुए प्रोटीज टीम 39.5 ओवर में 207 रन पर सिमट गई.

# पहले खेलते हुए इंग्‍लैंड ने बेन स्‍टोक्‍स(89), कप्‍तान ओएन मॉर्गन(57), जेसन रॉय(54) और जो रूट(51) के अर्धशतकों की मदद से 8 विकेट पर 311 रन बनाए. यह विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी हार है.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 31, 2019, 6:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...