होम /न्यूज /नॉलेज /आखिर कैसे मौत के बाद भी अरबों की कमाई करते सेलेब्रिटी?

आखिर कैसे मौत के बाद भी अरबों की कमाई करते सेलेब्रिटी?

दुनिया के कई सेलेब्रिटी मरने के बाद भी करोड़ों-अरबों की कमाई कर रहे हैं. जानिए कैसे होती है, ऐसे दिवंगत सेलेब्रिटियों क ...अधिक पढ़ें

    ऐसा कहा जाता है कि मरने के बाद आदमी क्या साथ ले जाएगा? लेकिन दुनिया के कई सेलेब्रिटी मरने के बाद भी करोड़ों-अरबों की कमाई कर रहे हैं. ऐसे दिवंगत सेलेब्रिटियों की लिस्ट में पहला नंबर माइकल जैक्सन का है. जो एक साल में अरबों कमा रहे हैं.

    दुनिया में सिर्फ जैक्सन या दूसरे संगीतकार ही नहीं बल्कि कई लेखक, कार्टूनिस्ट, प्रकाशक और अभिनेत्रियां भी इस लिस्ट में शुमार हैं. इनमें वो सेलेब्रिटी भी शामिल हैं, जो कई साल पहले अलविदा कह चुके हैं. जानिए आखिर कैसे ये दिवंगत सेलेब्रिटी कमाई करते हैं और कहां जाती है उनकी ये कमाई?



    सबसे अमीर सेलेब्रिटी
    सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दिवंगत सेलेब्रिटी की बात करें तो सबसे ऊपर माइकल जैक्सन का नाम आता है. बीते साल 2018 में 28.40 अरब से ज्यादा की कमाई की.

    बीते पांच सालों में जैक्सन ने 155 करोड़ से ज्यादा की कमाई की. उनके बाद कमाई के मामले में एल्विस प्रेस्ली दिखाई देते हैं. 2018 में एल्विस ने 2.84 अरब रुपयों की कमाई की.चार्ल्स शुल्ज, एलिजाबेथ टेलर और बॉब मार्ले भी इन्हीं सेलेब्रिटियों में शुमार हैं.



    कैसे होती है मरने वालों की कमाई?
    सर्वाधिक कमाई करने वालों संगीतकारों में एल्विस प्रेस्ली, बॉब मार्ले सहित प्रिंस, जॉन लेनन और डेविड बॉवी जैसे नाम शामिल हैं.

    इन सभी संगीतकार और गायकों के मरने के बाद की कमाई इनकी पुरानी एलबम और दूसरी बड़ी डील के जरिए होती है. जो उन्होंने मरने से पहले की होती हैं. बॉब मार्ले की कमाई उनसे जुड़े उत्पाद जैसे स्मोकिंग एसेसरीज आदि.

    बड़े लेखक जैसे चार्ल्स शुल्ज और डॉ. सिअस की कमाई उनकी किताबों और कॉमिक्स के जरिए होती है. इन कमाई के स्त्रोतों में फिल्म डील, विज्ञापन और अन्य दूसरी चीज़ें शामिल हैं.



    कहां जाती है कमाई?
    ऐसे ज्यादातर मामलों में कमाई सेलेब्रिटियों के परिवार या दोस्तों को मिलती है. कई मामलों में इस कमाई को हासिल करने वाले वो लोग होते हैं, जिनका इस कमाई से दूर-दूर का कोई वास्ता नहीं होता.

    लेकिन सवाल उठता है कि परिवार और दोस्त उस रकम का क्या कोई खास इस्तेमाल करते हैं? जैसे जॉन लेनन के केस में उनकी पत्नी इस रकम को चैरिटी के रूप में करीब 90 स्कूलों को दान दे देती हैं.माइकल जैक्सन के मामले में उनके बच्चे पेरिस, प्रिंस और ब्लैंकेट बड़ी मुश्किल से जिंदगी गुजार रहे थे. क्योंकि उन्होंने पहले अपने पिता के कर्ज को निपटाया. हालांकि कैश मिलने के बाद ये परिवार पर तय होता है कि वो उससे कर्ज निपटाए, चैरिटी करे या कुछ और करे.

    Tags: Authors, Job business and earning, Michael Jackson, Music, Production of cartoons, Song

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें