Home /News /knowledge /

देश और दुनिया की बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

देश और दुनिया की बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों से लंबी मुलाकात की.

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों से लंबी मुलाकात की.

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों से लंबी मुलाकात की.

    भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों से लंबी मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात के बाद पीएम ने उन्हें फैसले लेने की पूरी आजादी दे दी है. इस बीच पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि रात में फाइटर जेट मंडरा रहे हैं. वहीं एक पाकिस्‍तानी पत्रकार ने ट्वीट करके कहा कि कराची पुलिस अलर्ट पर है. कराची पुलिस ने सभी एसएचओ को रात में ड्यूटी पर रहने का आदेश दिया है. कराची में कई जगह बत्ती गुल है. टोटल ब्लैकआउट है. इसके अलावा और क्या हैं आज की सुर्खियां, पढ़ें -

    भारत-पाक तनाव: पाकिस्तान ने सभी एयरलाइंस के संचालन पर लगाई रोक

    #पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वां स्थित बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंप पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद दोनों पड़ोसी मुल्कों में तनाव चरम पर है.

    #न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी (सीएए) ने अगले आदेश तक देश भर में सभी घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों के लिए उड़ान संचालन बंद करने की घोषणा की.

    #इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों से लंबी मुलाकात की. सूत्रों ने बताया कि तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात के बाद पीएम ने उन्हें फैसले लेने की पूरी आजादी दे दी है.

    यहां पढ़िए पीएम मोदी के इस कदम के बाद अब क्या होगा?

    भारत-पाक तनाव: US, फ्रांस और ब्रिटेन की मांग- पुलवामा हमले को लेकर जैश को करें ब्लैकलिस्ट

    #भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को जल, थल और वायु सेना के प्रमुखों से लंबी मुलाकात की.

    #सूत्रों ने बताया कि तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात के बाद पीएम ने उन्हें फैसले लेने की पूरी आजादी दे दी है. वहीं अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने जैश ए मोहम्मद को ब्लैकलिस्ट करने की मांग की है.

    #न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने बुधवार को पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश ए मोहम्मद को ब्लैकलिस्ट करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव दिया. प्रस्ताव में कश्मीर के पुलवामा हमले का हवाला दिया गया है.

    यहां पढ़ें अमेरिका ने पाकिस्तान को दी कौन सी नसीहत

    वायुसेना के विंग कमांडर पाकिस्तान की कस्टडी में, भारत ने जल्द से जल्द वापस भेजने की मांग

    #भारत सरकार ने पुष्टि की है कि वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया है. भारत ने पाकिस्तान से उन्हें जल्द से जल्द रिहा करने की मांग की है.

    #बुधवार सुबह पाकिस्तानी लड़ाकू विमान F16 एलओसी पार कर भारत में घुस आया था, उसे खदेड़ने की कोशिश में वायुसेना का मिग विमान क्रैश हो गया.

    #घटना के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान विमान को गिराने, मिग विमान के क्रैश होने और एक पायलट के लापता होने की बात कही थी.

    यहां पढ़ें भारत सरकार ने इस पर क्या कहा

    शिवसेना ने कहा-पूरी दुनिया के लिए खतरा है पाकिस्‍तान, नक्‍शे से इसे मिटा देना चाहिए

    #भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव पर शिवसेना ने कहा है कि पाकिस्तान से पूरी दुनिया को खतरा है.

    #पार्टी ने बुधवार को अपने मुखपत्र सामना के संपादकीय में दावा किया कि दुनिया में तब तक शांति नहीं आ सकती जब तक पाकिस्तान को दुनिया के नक्शे से मिटा न दिया जाए.

    #शिवसेना ने कहा कि क्या पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादियों का ठिकाना ‘सांस्कृतिक केंद्र’ था क्योंकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा था कि उनकी जमीन से आतंकवाद से जुड़ा कोई कृत्य नहीं हो रहा है.

    पढ़िए और क्या कहा शिवसेना ने

    इन 7 भारतीयों के अलावा इस अमेरिकी को थी बालाकोट एयरस्ट्राइक की जानकारी

    #पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले में 40 जवान शहीद हुए थे. इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी. इस हमले के 12 दिनों के अंदर भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट हिस्से में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग सेंटर को उड़ा दिया.

    #यह हमला इतने गुपचुप तरीके से हुआ कि न तो भारतीय नागरिकों और न ही पाकिस्तान को इसके पहले कोई भी जानकारी थी.

    #लेकिन पूरी दुनिया में ऐसे सिर्फ 8 लोग थे जो जानते थे कि 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना जैश-ए-मोहम्मद के ठिकाने पर हमला करेगी.

    यहां पढ़िए कौन है वह अमेरिकी जिसे थी सरकार के इस कदम की जानकारी

    SBI का फ्री में होम लोन ट्रांसफर कराने का आखिरी मौका आज, जानें पूरा प्रोसेस

    #देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बड़े ऑफर का फायदा उठाने का आज आखिरी दिन है. दरअसल, SBI ने होम लोन ट्रांसफर कराने पर प्रोसेसिंग फीस जीरो कर दी है.

    #इसका मतलब है कि अगर आप किसी भी बैंक का होम लोन SBI में ट्रांसफर कराते हैं तो आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा. इस ऑफर का फायदा उठाने की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2019 है.

    क्लिक करके जानिए लोन ट्रांसफर करने का पूरा प्रोसेस...



    9 साल बाद मोदी-नीतीश की साझा चुनावी रैली, ये हो सकता है इस केमिस्ट्री का असर

    #लोकसभा चुनाव से पहले 9 साल बाद किसी चुनावी रैली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक साथ दिखेंगे. दोनों 3 मार्च को पटना के गांधी मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे.

    #बिहार की राजधानी पटना में होने वाली एनडीए की संकल्प रैली में यह मौका एक बार फिर आएगा. जाहिर है पीएम मोदी और सीएम नीतीश के एक साथ राजनीतिक मंच पर देखने के लिए दोनों ही दलों के समर्थकों की नजरें बेताब हो रही हैं.

    यहां जानिए आखिरी बार एक मंच पर कब साथ आए थे पीएम मोदी-नीतीश

    वरुण चक्रपाणी के जीवन पर बनी कात्रु वेलियिदाई में सलाहकार थे विंग कमांडर अभिनंदन के पिता

    #फिल्म कात्रु वेलियिदाई में 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के स्वाक्ड्रन लीडर वरुण चक्रपाणी दुश्मन के इलाके में पहुंचते हैं और उनके फाइटर जेट को नीचे गिरा दिया जाता है.

    #रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना उन्हें पकड़ लेती है. उन्हें युद्ध कैदी के तौर पर पकड़ा जाता है और यातनाएं दी जाती हैं. पाकिस्तान की हिरासत में वरुण, लीला के साथ बिताए अपने दिनों के बारे में सोचने लगते हैं.

    #जैसा कि भारत इस वक्त वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की सुरक्षित वापसी की आशा कर रहा है तो रील और रियल स्थितियों में समानता नजर आ रही है. विडम्बना देखिए, विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के पिता, एअर मार्शल एस वर्धमान, मणि रत्नम की फिल्म कात्रु वेलियिदाई में सलाहकार थे.

    यहां क्लिक करके पढ़िए परेश रावल ने कैसे की इस पाकिस्तानी एक्टर की खिंचाई

    आज लॉन्च होगा Redmi Note 7, जाने फीचर्स और कीमत

    #शियोमी आज अपने सब ब्रांड Redmi के तहत इसका पहला फोन Redmi Note 7 लॉन्च करने जा रही है. इस फोन को दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में सुबह 11:30 बजे लॉन्च किया जाएगा.

    #कंपनी इस फोन को चीन में पहले ही लॉन्च कर चुकी है.

    #इसमें 6.3 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है. यह फोन डुअल सिम स्लॉट के साथ आएगा. फोन MIUI 9 आधारित एंड्रॉयड ओरियो पर रन करेगा.

    पढ़िए और कौन से खास फीचर्स हैं इस फोन में



    ऑस्‍ट्रेलिया ने 7 विकेट से मारी बाजी, कोहली की कप्‍तानी में पहली बार घर में हारी टीम इंडिया

    #ऑस्‍ट्रेलिया ने 191 रन के लक्ष्‍य को ग्‍लेन मैक्‍सवेल के शतक (113 नाबाद) के दम पर 19.4 ओवर में हासिल कर भारत का दो मैचों की टी20 सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप कर दिया है.

    #यह विराट कोहली की कप्‍तानी में घरेलू सरजमीं पर टीम इंडिया की पहली सीरीज हार है.

    क्लिक कर पढ़ें किसने रचा इतिहास और क्या रहा स्कोरकार्ड

    Tags: Air Strike, Australia, Bollywood, India pakistan, India Vs Australia 2019, Indian Cricket Team, Narendra modi, Nitish kumar, Pakistan, SBI Bank, Shiv sena, State Bank of India, Surgical strike by indian army in LOC, Xiaomi Redmi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर