लाइव टीवी

अंग्रेजी अख़बारों से: BSP के पास है सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस, बीजेपी इतने नंबर पर

News18Hindi
Updated: April 15, 2019, 8:50 AM IST
अंग्रेजी अख़बारों से: BSP के पास है सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस, बीजेपी इतने नंबर पर
बीएसपी के पास है सबसे बड़ा बैंक बैलेंस

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार बहुजन समाज पार्टी (BSP) के पास सभी राष्ट्रीय दलों में सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस है. NCR स्थित बैंकों के 8 एकाउंट्स में BSP के 670 करोड़ रुपये हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 15, 2019, 8:50 AM IST
  • Share this:
चुनाव आयोग को सौंपी गई एक रिपोर्ट में सभी राष्ट्रीय पार्टियों ने अपने बैंक बैलेंस की घोषणा की है. इसमें बीएसपी नंबर एक पर है. इसके बाद सपा है. बीजेपी सबसे ज्यादा चंदा पाने के बावजूद भी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है. इसके अलावा क्या हैं आज की राजनीतिक सुर्खियां, पढ़ें-

BSP के पास है सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस, 670 करोड़ रुपये एकाउंट्स में

# टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार बहुजन समाज पार्टी (BSP) के पास सभी राष्ट्रीय दलों में सबसे ज्यादा बैंक बैलेंस है.

# जिन पार्टियों ने खर्चे की रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंपी, उनमें BSP ने बताया कि उसके पास राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रों में आठ एकाउंट्स में 669 करोड़ रुपये जमा है. बीएसपी ने 95.54 लाख रुपये कैश के तौर पर भी अपने पास होने की बात कही.

# BSP के बाद अगला नंबर SP का है. सबसे ज्यादा धनराशि चंदे में पाने के बावजूद बीजेपी बैंक बैलेंस के मामले में 5वें नंबर पर है.

भारत के सबसे दक्षिणी बूथ पर नहीं पड़ा एक भी वोट

# टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के सबसे दक्षिणी पोलिंग बूथ शोम्पेन हट पर एक भी वोट नहीं पड़ा.# यह पोलिंग बूथ अंडमान और निकोबार लोकसभा क्षेत्र के ग्रेट निकोबार द्वीप के शोम्पेन हट क्षेत्र में स्थित है. आदिवासी बहुल इस क्षेत्र में 31 आदिवासी वोटर्स के तौर पर रजिस्टर्ड हैं.

# 2014 में पहली बार यहां दो आदिवासियों ने वोट डाले थे. यह पहली बार था कि अंडमान निकोबार के आदिवासियों ने चुनावों में वोट डाले थे.

अधिकारियों ने बताया, मतदाता लिस्ट में नहीं है राहुल द्रविड़ का नाम

# हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार चुनाव अधिकारियों ने बताया है कि राहुल द्रविड़ का नाम मतदाता सूची में नहीं है.

# इसके चलते वे 18 अप्रैल को अपने लोकसभा क्षेत्र में होने वाले मतदान में वोट नहीं डाल पायेंगे.

# इसका कारण यह है कि जब राहुल द्रविड़ ने इस साल अपने माता-पिता के पूर्वी बंगलुरू वाले घर से अपना घर उत्तरी बंगलुरू शिफ्ट किया तो उन्होंने मतदाता सूची में अपना पता नहीं बदला.

प्रधानमंत्री मोदी जीत के प्रति आश्वस्त, अधिकारियों से कहा, 100 दिन का एजेंडा बनाना शुरू कीजिए

# हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार पीएम नरेन्द्र मोदी दोबारा सत्ता में वापसी के प्रति आश्वस्त हैं.

# इसी के चलते उन्होंने पीएमओ, नीति आयोग और मुख्य वैज्ञानिक सचिव को सरकार का पहले 100 दिनों का ए्जेंडा तैयार करने को कहा है.

# इर रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री ने इस एजेंडा को तैयार करते हुए इस बात पर जोर रखने का आदेश दिया है कि अगले पांच सालों में कैसे GDP की ग्रोथ को दहाई अंकों में ले जाया जाए.

चुनाव आयोग ने इसलिए लगाई थी डीडी को फटकार

# इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा चुनावों की घोषणा के करीब 1 महीने बाद तक बीजेपी को 160 घंटे का प्रसारण समय मिल चुका है.

# इसके मुकाबले कांग्रेस को सिर्फ आधी यानि मात्र सिर्फ 80 घंटे की कवरेज मिली है.

# इस मामले में 5 अप्रैल को चुनाव आयोग ने डीडी को फटकार लगाई थी.

यह भी पढ़ें: इस द्वीप के लड़कों से कोई शादी को तैयार नहीं, वजह जानकर चौंक जाएंगे

नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए 'फेसबुक' पेज को लाइक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 15, 2019, 8:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर