लाइव टीवी

अंग्रेजी अख़बारों से: बच्चों के अधिकार की सबसे बड़ी संस्था ने प्रियंका गांधी को भेजा नोटिस

News18Hindi
Updated: May 3, 2019, 8:32 AM IST
अंग्रेजी अख़बारों से: बच्चों के अधिकार की सबसे बड़ी संस्था ने प्रियंका गांधी को भेजा नोटिस
कथित वीडियो में प्रियंका गांधी

ऐस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर किया गया है, जिसमें सामने प्रियंका गांधी खड़ी हैं और बच्चे 'चौकीदार चोर है' नारा लगाते दिख रहे हैं. वीडियों में आगे बच्चे गालियों का भी इस्तेमाल करते हैं, जिसपर प्रियंका गांधी उन्हें ऐसा करने से रोकती हैं.

  • Share this:
सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के खिलाफ बाकी आचार संहिता के मामलों में चुनाव आयोग को सोमवार तक फैसला लेने को कहा है. इसके अलावा सामने आया है कि लातूर और वर्धा के प्रधानमंत्री के भाषणों के मामले में क्लीन चिट देने के लिए चुनाव आयोग की पूरी टीम एकमत नहीं थी. इसके अलावा और क्या है आज की राजनीतिक सुर्खियों में खास, पढ़ें-

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा, 6 मई तक निपटाई जाएं प्रधानमंत्री और अमित शाह के खिलाफ शिकायतें

# टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से सोमवार तक प्रधानमंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के 9 मामलों पर फैसला लेने को कहा है.

# दोनों नेताओं के खिलाफ मामलों में हेट स्पीच, सेना ने नाम पर वोटों की अपील और अहमदाबाद में एक पोलिंग बूथ के पास रैली करने जैसी शिकायतें हैं.

# इन मामलों में याचिकाकर्ताओं के वकील कांग्रेस एमपी सुष्मिता देव और वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी हैं. दोनों ने बताया, "कांग्रेस ने ऐसे 11 मामलों में शिकायतें दर्ज कराई हैं. और जिस गति से दोनों नेताओं के मामलों में फैसले लिए जा रहे हैं, बाकि 9 मामलों को निपटाने में चुनाव आयोग को 270 दिन लग जाएंगे. और इतने वक्त में देश में किन्ही दूसरे चुनावों का वक्त आ चुका होगा."

प्रधानमंत्री को मिली दो क्लीन चिट में, चुनाव आयोग के सदस्य नहीं थे एकमत

# इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम एक इलेक्शन कमिश्नर वर्धा और लातूर के प्रधानमंत्री के भाषणों में क्लीन चिट को लेकर सहमत नहीं थे, वहीं बाड़मेर भाषण के मामले में सभी एकमत थे.# चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री को 1 अप्रैल को महाराष्ट्र के वर्धा में और 9 अप्रैल को लातूर में दिए भाषणों के मामले में क्लीन चिट दे दी है. लेकिन इसे लेकर सभी इलेक्शन कमिश्नर एकमत नहीं थे. और यह फैसले 2-1 के बहुमत से लिए गए थे.

# चुनाव आयोग में मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा के साथ दो और चुनाव अधिकारी अशोक लवासा और सुशील चंद्रा हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा, क्या रमजान के चलते सवेरे 04:30 से कराए जा सकते हैं मतदान?

# टाइम्स ऑफ इंडिया की एक ख़बर के मुताबिक गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा है कि क्या बचे हुए तीन चरणों के मतदान रमजान के चलते सवेरे 04:30 बजे से कराए जा सकते हैं?

# सुप्रीम कोर्ट ने यह सवाल चुनावों से संबंधित एक PIL पर सुनवाई के दौरान किया.

# पांचवे चरण के मतदान 6 मई को होने हैं और इसी दिन से रमजान की शुरुआत हो रही है.

बच्चों के अधिकार की सबसे बड़ी संस्था की ओर से प्रियंका गांधी को भेजा गया नोटिस

# हिंदुस्तान टाइम्स की एक ख़बर के अनुसार नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) की ओर से गुरुवार को कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी को कथित तौर पर चुनाव प्रचार के लिए बच्चों का इस्तेमाल करने के मामले में नोटिस भेजा गया है.

# संस्था ने चुनाव आयोग को भी इस बारे में लिखा है और कहा है कि यह चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन है, जो सभी राजनीतिक दलों से यह सुनिश्चित करने को कहती है कि चुनावी मामलों में बच्चों का इस्तेमाल न किे जाए.

# यह शिकायत सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर की गई है, जिसमें सामने प्रियंका गांधी खड़ी हैं और बच्चे 'चौकीदार चोर है' नारा लगाते दिख रहे हैं. वीडियों में आगे वे गालियों का भी इस्तेमाल करते हैं, जिसपर प्रियंका गांधी उन्हें ऐसा करने से रोकती हैं.

'हिंदू आतंकवाद' के मुद्दे पर संघ रिलीज करेगा 4 डॉक्यूमेट्री फिल्में

# हिंदुस्तान टाइम्स की एक ख़बर के अनुसार शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की सूचना एवं प्रचार शाखा विश्व संवाद केंद्र (VSK) 'हिंदू आतंकवाद' के मुद्दे पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म रिलीज करेगी.

# यह उन चार डॉक्यूमेंट्री फिल्मों में से पहली होगी जो एक दशक पुराने मालेगांव और मक्का मस्जिद ब्लास्ट के मामले में यूट्यूब पर रिलीज की जाएंगीं.

# प्रज्ञा ठाकुर और असीमानंद पर लगाए गए 'हिंदू आतंकवाद' के आरोपों का साहित्य और सिनेमा के जरिए जवाब देने के लिए आरएसएस यह प्रचार अभियान चला रहा है.

यह भी पढ़ें: भारत में बढ़ी कीमतों के बीच पाकिस्तान में LPG सिलेंडर का रेट जानेंगे तो उड़ जाएंगे होश

नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए 'फेसबुक' पेज को लाइक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 3, 2019, 8:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर