अंग्रेजी अख़बारों से: कांग्रेस की नज़र क्षेत्रीय दलों पर, बिना पीएम पद लिए सरकार बनाने को तैयार

कांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री का पद इस बातचीत में बाधा नहीं बनेगा, सोनिया गांधी खुद ही गैर NDA दलों के साथ बातचीत कर रही हैं.

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 9:17 AM IST
अंग्रेजी अख़बारों से: कांग्रेस की नज़र क्षेत्रीय दलों पर, बिना पीएम पद लिए सरकार बनाने को तैयार
मायावती और सोनिया गांधी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 9:17 AM IST
आखिरी चरण के लोकसभा चुनावों से पहले प. बंगाल राजनीति का बड़ा रणक्षेत्र बन गया है. बीजेपी और टीएमसी के बीच राजनीतिक बयानबाजी तो जारी ही है. गुरुवार शाम प्रधानमंत्री की जनसभा से लौटते हुए बीजेपी के कार्यकर्ताओं की गाड़ियों पर हमला भी हुआ. हालांकि हमले के पीछे कौन लोग थे, उनकी पहचान नहीं हो सकी है. इसके अलावा और क्या हैं आज की राजनीतिक सुर्खियां, पढ़ें-

मोदी ने की विद्यासागर की मूर्ति बनाने की पेशकश, ममता ने ठुकराई

# हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार भले ही थम गया हो लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी में आखिरी वक्त तक चुनावी जंग शांत नहीं हुई है.

# चुनाव आयोग ने 17वें आम चुनावों के आखिरी चरण से तीन दिन पहले ही यहां पर चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी थी. आखिरी चरण में प. बंगाल में लोकसभा की 9 सीटों के लिए चुनाव होना है.

# चूंकि 5 बजे शाम की बजाय चुनाव आयोग की प्रचार पर रोक रात 10 बजे लागू हो रही थी तो प्रधानमंत्री की जनसभा के दौरान फिर से ईश्वर चंद विद्यासागर की टूटी मूर्ति का मुद्दा उठा. पीएम ने जहां टीएमसी को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया और उससे बड़ी दूसरी मूर्ति बनाने की पेशकश की तो ममता बैनर्जी ने कहा कि बंगाल को बीजेपी से भीख की जरूरत नहीं है. हमारे पास विद्यासागर की नई मूर्ति बनाने के लिए पैसा है.

विपक्ष ने दिया ममता का साथ, चुनाव आयोग को सुनाई खरी-खोटी

# इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों ने बंगाल में हुई हिंसा और ईश्वर चंद विद्यासागर की मूर्ति तोड़ने के बाद चुनाव आयोग के प्रचार पर पाबंदी लगाने के मामले में ममता बैनर्जी और उनकी पार्टी टीएमसी का साथ दिया है.
Loading...

# चुनाव आयोग को खरी-खोटी सुनाते हुए इन दलों ने कहा कि चुनाव आयोग ने अपनी स्वतंत्रता खो दी है. कांग्रेस ने तो यहां तक पूछा कि क्या चुनाव आयोग अब बीजेपी से आदेश लेता है?

# चुनाव आयोग के प्रचार बैन के बुधवार के फैसले का विरोध करने के लिए एक बहुदलीय प्रतिनिधि मंडल चुनाव आयोग पहुंचा था.

इन लोकसभा चुनावों में महिलाओं ने जमकर डाले वोट

# हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक संपन्न हुए 6 चरणों के मतदान में महिलाओं ने वोटर टर्नआउट के मामले में इतिहास रच दिया है.

# पिछले 12 चुनावों में महिलाओं के मुकाबले में पुरुष वोटर 8 फीसदी तक ज्यादा वोट डाल रहे थे.

# सबसे कम महिलाओं ने 2014 में वोट किया. इन चुनावों में उनका वोटर टर्नआउट मात्र 65.5% थे. जबकि इस बार 373 सीटों के लिए हो चुके चुनावो में अभी तक 68% महिलाओं ने वोट डाले हैं. हालांकि पुरुषों का वोटिंग प्रतिशत उनसे थोड़ा ज्यादा 68.3% रहा है.

प्रज्ञा ने बताया गोडसे को देशभक्त, बीजेपी की आलोचना के बाद मांगी माफी

# टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी की उम्मीदवार प्रज्ञा ठाकुर ने गुरुवार को एक नया विवाद खड़ा करते हुए महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे को 'देशभक्त' बता दिया है.

# इस मामले में मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी ने उनसे चुनाव आयोग की ओर से जवाब मांगा है.

# मालेगांव बम धमाके मामले में आरोपी प्रज्ञा ने जब यह बयान दिया तो वे एक्टर कमल हासन के गोडसे के बारे में दिए बयान के बारे में बात कर रही थीं.

चुनाव बाद सरकार गठन की आशाएं ले कांग्रेस विपक्षी दलों के पास पहुंची, कहा पीएम पद नहीं बनेगा बाधा

# टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस ने NDA के सहयोगी दलों से इतर राजनीतिक पार्टियों से बातचीत शुरू कर दी है. इस मामले में कांग्रेस ने यह भी कहा है कि प्रधानमंत्री का पद इस बातचीत में बाधा नहीं बनेगा, सोनिया गांधी खुद ही गैर NDA दलों के साथ बातचीत कर रही हैं.

# कांग्रेस ने यह भी संकेत दिए हैं कि इस मामले में 23 मई को आने वाले नतीजों से पहले विस्तार से बात होनी है.

# कांग्रेस के क्षेत्रीय दलों के सहयोग से सरकार बनाने के आसार तभी बढ़ गए थे जब वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद ने एक सार्वजनिक संदेश में यह बात साफ की कि कांग्रेस को प्रधानमंत्री का पद मिलने से कोई समस्या नहीं है.

 

यह भी पढ़ें: बर्बादी की कगार पर पाकिस्तान, कभी भी ध्वस्त हो सकता है सारा सिस्टम

नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए 'फेसबुक' पेज को लाइक 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार