• Home
  • »
  • News
  • »
  • knowledge
  • »
  • अंग्रेजी अख़बारों से: सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति से कहा, बार-बार विदेश जाने के बजाए अपने संसदीय क्षेत्र पर ध्यान दें

अंग्रेजी अख़बारों से: सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति से कहा, बार-बार विदेश जाने के बजाए अपने संसदीय क्षेत्र पर ध्यान दें

कार्ति चिंदबरम के बार-बार विदेश जाने की अनुमति मांगने के चलते कोर्ट ने उन्हें अपने संसदीय क्षेत्र को वक्त देने की नसीहत दी (फाइल फोटो)

कार्ति चिंदबरम के बार-बार विदेश जाने की अनुमति मांगने के चलते कोर्ट ने उन्हें अपने संसदीय क्षेत्र को वक्त देने की नसीहत दी (फाइल फोटो)

कार्ति ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी ओर से सिक्योरिटी के तौर पर जमा की गई 10 करोड़ की दो किस्तों में से एक लौटाने के लिए याचिका दायर की थी.

  • Share this:
    लोकसभा चुनाव 2019 में भारी जीत के बाद आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में विदेशी मेहमानों और विपक्ष के नेताओं सहित कुल 6,000 से ज्यादा अतिथियों के शामिल होने का अनुमान है. इसके अलावा और क्या हैं आज की प्रमुख राजनीतिक सुर्खियां, पढ़ें-

    NDA II आज शपथ लेगा, सोनिया और राहुल भी होंगे शामिल
    # हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने दूसरे कार्यकाल के लिए पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे.

    # इस दौरान 6,000 अतिथियों को आमंत्रित किया गया है. जिसमें विदेशी अतिथि भी शामिल होंगे.

    # शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल होंगे.

    प्रधानमंत्री मोदी के साथ शपथ ले सकते हैं 50-60 मंत्री, 8-10 हो सकते हैं सहयोगी दलों से
    # टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक दूसरी बार प्रधानमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ लेने से पहले प्रधानमंत्री राजघाट, अटल समाधि स्थल और इंडिया गेट के वॉर मेमोरियल जाएंगे. ख़बर लिखे जाने तक वे वहां जा चुके थे.

    # बुधवार पूरा दिन पार्टी के बड़े नेता लगातार पीएम मोदी के साथ बने रहे. इस दौरान कई मंत्रियों के पोर्टफोलियो निश्चित किए गए.

    # बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने दिन में दो बार पीएम मोदी के साथ बैठक की. दोनों ही करीब 3-3 घंटे के लिए चलीं.

    सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति से कहा, बार-बार विदेश जाने के बजाए अपनी क्षेत्र पर ध्यान दें
    # टाइम्स ऑफ इंडिया की एक ख़बर के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पहली बार एमपी बने कार्ति चिंदबार को सुझाव दिया है कि उन्हें बार-बार विदेश यात्रा करने के बजाए अपनी संसदीय सीट पर ध्यान देना चाहिए.

    # इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कार्ति को दस करोड़ की सिक्योरिटी जो उन्होंने विदेश जाने के लिए जमा की थी, वह लौटाने की याचिका भी खारिज कर दी.

    # उन्होंने कोर्ट से अपनी ओर से जमा किए गए 10 करोड़ की दो किस्तों में से एक लौटाने के लिए याचिका दायर की थी. कार्ति को सुप्रीम कोर्ट ने अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस जाने की अनुमति दी हुई है और हर बार विदेश जाने पर उन्हें 10 करोड़ रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा करने होते हैं.

    कांग्रेस संसदीय दल की मीटिंग 1 जून को
    # हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के संसदीय दल की मीटिंग शनिवार की सुबह होगी. रिपोर्ट के अनुसार यह मीटिंग संसद के उपभवन में होगी.

    # रिपोर्ट के अनुसार यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के नेतृत्व में होने वाली इस मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ ही पार्टी के सभी सांसद मौजूद होंगे.

    # 25 मई को कांग्रेस वर्किग कमेटी की बैठक में राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश और उसे खारिज किए जाने के बाद यह पहला मौका होगा जब राहुल पार्टी के नेताओं से बात करेंगे.

    स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए अरुण जेटली ने मंत्रिमंडल से बाहर रखने की गुजारिश की, प्रधानमंत्री मिलने पहुंचे
    # इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए उन्हें मंत्रिमंडल से बाहर रखे जाने की गुजारिश की है.

    # उन्होंने इसके साथ ही कहा है कि वे किसी भी अनौपचारिक जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार रहेंगे.

    # इस पत्र को ट्विटर पर पोस्ट करने के कुछ ही घंटों के अंदर पीएम मोदी उनसे मिलने के लिए उनके घर पहुंचे. करीब आधे घंटे दोनों की मुलाकात चली. हालांकि उस दौरान क्या बात हुई सामने नहीं आया.

    यह भी पढ़ें: जानिए कितनी होती है राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और सांसदों की सैलरी?

    नॉलेज की खबरों को सोशल मीडिया पर भी पाने के लिए हमारे 'फेसबुक' पेज  को लाइक करें 

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज