Home /News /knowledge /

अंग्रेजी अख़बारों से: पांच वरिष्ठतम सांसदों के लोकसभा में न लौटने से बदल जाएगा पूरे सदन का सीटिंग प्लान

अंग्रेजी अख़बारों से: पांच वरिष्ठतम सांसदों के लोकसभा में न लौटने से बदल जाएगा पूरे सदन का सीटिंग प्लान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को दोबारा अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली (शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री, फोटो क्रेडिट: एपी)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को दोबारा अपने पद और गोपनीयता की शपथ ली (शपथ ग्रहण के बाद प्रधानमंत्री, फोटो क्रेडिट: एपी)

लोकसभा चुनावों में बड़ी जीत मिलने के बाद NDA सरकार के मंत्रिमंडल ने गुरुवार को शपथ ली. प्रधानमंत्री ने सबसे पहले शपथ ली. उनके बाद 57 मंंत्रियों ने भी शपथ ली.

    लोकसभा चुनावों में बड़ी जीत मिलने के बाद NDA सरकार के मंत्रिमंडल ने गुरुवार को शपथ ली. प्रधानमंत्री ने सबसे पहले शपथ ली. उनके बाद 57 मंंत्रियों ने भी शपथ ली. इस बार पिछली बार के मंत्रिमंडल के मुकाबले 28 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. साथ ही केंद्रीय कैबिनेट से 7 मंत्रियों को बदल दिया गया है. इसके अलावा और क्या हैं आज की राजनीतिक सुर्खियां, पढ़ें-

    सीटों की बढ़ोत्तरी के बाद अब NDA का ध्यान सफाई पर
    # टाइम्स ऑप इंडिया ने NDA सरकार के मंत्रिमंडल गठन पर लिखा है कि 2014 से भी ज्यादा बड़ी जीत दर्ज करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जिस नए मंत्रिमंडल का चयन किया है, वह साफ दिखाता है कि सरकार कड़े फैसले लेने के लिए तैयार है.

    # पिछली बार के मुकाबले इस बार 7 कैबिनेट मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया है. इसमें से कई हाई-प्रोफाइल मंत्री रहे हैं.

    # साथ ही पिछले बार मंत्रिमंडल में शामिल 71 में से 28 को इस बार कोई जगह नहीं मिली है. साथ ही जो 23 नए चेहरे इस बार मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं. उसमें एस. जयशंकर भी शामिल हैं, जिन्हें इस बार विदेश मंत्रालय मिलने की उम्मीद है.

    नाराज जेडीयू ने मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल होने से किया इंकार
    # टाइम्स ऑफ इंडिया की एक ख़बर के अनुसार बीजेपी की बिहार में सहयोगी जेडीयू ने गुरुवार को पीएम मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में शामिल होने से इंकार कर दिया.

    # जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार ने कहा कि वे सरकार में कोई 'टोकन सहभागिता' नहीं चाहते हैं.

    # 16 सांसदों के साथ जेडीयू, लोकसभा में एनडीए गठबंधन की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है. ऐसे में जेडीयू की नज़रें दो कैबिनेट पदों के साथ एक राज्यमंत्री के पद पर थीं लेकिन फाइनल लिस्ट में उसे बस एक कैबिनेट पोस्ट दी जा रही थी.

    पांच वरिष्ठतम सांसदों के बदले जाने से बदल जाएगा लोकसभा में बैठने का तरीका, सीटिंग प्लान में होंगे ये बदलाव
    # लोकसभा की प्रतिष्ठित पहली पंक्ति में अबतक का सबसे बड़ा बदलाव होने वाला है. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक पांच वरिष्ठतम सांसदों के फिर से सदन में वापस न आने के चलते इन गर्मियों में संसद का सीटिंग प्लान पूरी तरह से बदल जाएगा.

    # पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लालकृष्ण आडवाणी ऐसे नेता हैं जो इस बार लोकसभा में चुनकर नहीं आएंगे. ऐसे में 17वीं लोकसभा में पहली पंक्ति की इनकी सीटें खाली हो जाएंगी. इनके अलावा एआईडीएमके के नेता एम थंबीदुरई भी होंगे जो पहली पंक्ति की अपनी सीट खो देंगे. इनमें से देवेगौड़ा, खड़गे और एम थंबीदुरई अपना चुनाव हार गए हैं. जबकि स्वराज और आडवाणी ने चुनाव ही नहीं लड़ा था.

    # अब इन सीटों पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता दिख सकते हैं जिनमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और सदानंद गौड़ा शामिल हैं.

    बाहरी टैलेंट का भी मंत्रिमंडल में हुआ स्वागत, एस जयशंकर बने मंत्री
    # इंडियन एक्सप्रेस ने पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को कैबिनेट मंत्री बनाए जाने पर लिखा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर विदेश सचिव रहने के दौरान दूसरे मंत्रालयों पर भी अपना सुझाव देते हुए अपनी छाप छोड़ी थी.

    # एस जयशंकर जेएनयू से पीएचडी होल्डर हैं और धाराप्रवाह रूसी भाषा बोलते हैं.

    # उन्होंने टाटा ग्रुप के साथ अंतरराष्ट्रीय कॉरपोरेट मामलों के प्रेसिडेंट के तौर भी पर काम किया है.

    अगले एक महीने तक कांग्रेस के प्रवक्ता नहीं दिखेंगे टीवी पर
    # टाइम्स ऑफ इंडिया की एक ख़बर के अनुसार कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि उनके प्रवक्ता अगले एक महीने तक टीवी की डिबेट में भाग नहीं लेंगे.

    # कहा जा रहा है कि यह कदम राहुल गांधी के इस्तीफे को लेकर चल रही अगल-अलग ख़बरों पर पार्टी नेताओं के विपरीत बयानों को रोकने के लिए उठाया गया है.

    # इस बीच बंगलुरु में कांग्रेस के विधायकों की बैठक में सात कांग्रेस एमएलए शामिल नहीं हुए, जिससे पार्टी को एक और झटका लगा है.

    यह भी पढ़ें: चीन और पाक पर रहा सख्त रुख, इसलिए मोदी कैबिनेट 2.0 में शामिल हुए एस जयशंकर

    Tags: Amit shah, Central government minister, Congress, Jdu, Loksabha, NDA, PM Modi, S Jaishankar

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर