लाइव टीवी

देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें जो आज आपको जाननी चाहिए

News18Hindi
Updated: March 1, 2019, 7:00 AM IST
देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें जो आज आपको जाननी चाहिए
इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा करेगा. सूत्रों के अनुसार, वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल आज कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर जाएगा.

इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा करेगा. सूत्रों के अनुसार, वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल आज कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर जाएगा.

  • Share this:
इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा करेगा. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा था, 'अपनी शांति की इच्छा के तहत मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के कदम के तौर पर पाकिस्तान भारतीय वायुसेना के अधिकारी को रिहा करेगा.'

विंग कमांडर अभिनंदन आज लौटेंगे वतन, वाघा बॉर्डर पर होगा स्वागत

#इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को रिहा करेगा. सूत्रों के अनुसार, वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल आज कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर जाएगा.



#वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी ट्वीट करके कहा था कि अगर वे वाघा बॉर्डर पर कमांडर अभिनंदन वर्धमान को रिसीव करेंगे, तो ये उनके लिए सम्मान की बात होगी.



#बुधवार को भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन अपने विमान मिग-21 के क्रैश होने के बाद पाकिस्तान के इलाके में चले गए थे. जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था.

यहां पढ़िए कैसे 30 घंटे के अंदर विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार हो गया पाकिस्‍तान

भारत ने पाकिस्तान को किया बेनकाब, दिखाए F-16 से दागी मिसाइल के टुकड़े

#भारत की तीनों सेनाओं ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारत ने पाकिस्तान के झूठ की पोल खोल दी.

#पाकिस्तान ने बुधवार को कहा था कि उसने भारतीय सीमा पर हमले की कोशिश के लिए F-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया था, लेकिन भारतीय सेना ने F-16 से दागी गई मिसाइल के टुकड़े दिखाकर पाकिस्तान की पोल खोल दी.

यहां पढ़िए कैसे दुनिया के सामने बेनकाब हुआ पाक

 

जम्मू-कश्मीर आरक्षण कानून में बदलाव, गरीब सवर्णों और IB के पास रहने वालों को मिलेगा रिज़र्वेशन

#गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें कई अहस फैसले लिए गए. बैठक में जम्मू-कश्मीर आरक्षण कानून 2004 में बदलाव का फैसला लिया गया है.

#अध्यादेश के जरिए कानून में बदलाव किया जाएगा.

#इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास रहने वाले नागरिकों को आरक्षण दिया जाएगा.

यहां पढ़िए इससे पहले किसे मिलता था इस आरक्षण का लाभ

क्या भारत को F-16 विमान से टारगेट कर पाकिस्‍तान ने अमेरिका से ले ली है दुश्‍मनी?

#पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया. पाकिस्तान ने एफ-16 विमान से भारत के मिलिट्री बेस को निशाना बनाने की कोशिश की. लेकिन भारतीय वायुसेना ने एफ-16 विमान को मार गिराया. हालांकि पाकिस्तान इसके बाद से लगातार इनकार कर रहा है कि भारत ने उनका कोई एफ-16 विमान नहीं गिराया.
#पाकिस्तान ये दलील दे रहा था कि उसने एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया ही नहीं.

#गुरुवार शाम को भारतीय वायु सेना ने मीडिया को एफ-16 विमान का मलबा दिखा कर पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश कर दिया.

पढ़िए शर्तें तोड़ने पर पाकिस्तान पर क्या एक्शन ले सकता है अमेरिका

पश्चिम रेलवे से जारी किया लेटर, सबसे बड़े आतंकवादी हमले की जताई संभावना

#भारत पाकिस्तान सीमा पर तनावपूर्ण माहौल के बीच पश्चिम रेलवे ने मुख्य सुरक्षा आयुक्त को पत्र लिखकर आतंकवादी हमले की आशंका जताई है.

#उन्होंने पत्र के सब्जेक्ट में लिखा, 'इतिहास का सबसे बड़ा आतंकवादी हमला होने की संभावना बाबत'.

#पश्चिम रेलवे ने पत्र में लिखा, 'राजकीय रेलवे पुलिस अधीक्षक पश्चिम रेलवे अहमदाबाद के फैक्स मैसेज एवं समाचार माध्यमों के इनपुट और पुलवामा आतंकी हमले के बाद प्राप्त जानकारी के अनुसार गुजरात राज्य में कई जगह हमला होने वाला है.

क्लिक करके पढ़िए और क्या लिखा है इस चिट्ठी में

पीएम नरेंद्र मोदी की पटना रैली को लेकर NDA ने झोंकी ताकत, कार्यकर्ताओं के लिए बुक हुई ट्रेनें

#3 मार्च को पटना के गांधी मैदान में प्रस्तावित एनडीए की रैली को अभूतपूर्व बनाने के लिए भाजपा के साथ-साथ जदयू और लोजपा के सभी सदस्य सक्रिय हो चुके हैं.

#3 मार्च को पीएम नरेन्द्र मोदी पटना में लगभग साढ़े पांच साल बाद चुनावी रैली को संबोधित करेंगे.

#एनडीए के नेता इस रैली को सफल बनाने के हर संभव इंतजाम करने में जुटे हैं. बताया जा रहा है कि पीएम की इस रैली में सात से दस लाख लोगों के लिए तैयारी की जा रही है.

पढ़िए रैली को लेकर और क्या-क्या हो रही हैं तैयारियां

america, $1 million reward, Osama bin Laden, son, Hamza bin Laden, al-Qaida terrorist group, अमेरिका, आतंकी संगठन अल कायदा, ओसामा बिन लादेन, हमजा बिन लादेन
फोटो साभार- रॉयटर्स


US ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा पर रखा 70 करोड़ रुपये का इनाम

#पुलवामा आतंकी हमले के खिलाफ भारत की पाकिस्तान पर सख्त कार्रवाई के बाद अब अन्य देशों में भी अपनी जंग तेज कर दी है.

#न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन पर कार्रवाई करने की ठान ली है.

#उसने हमजा बिन लादेन की जानकारी देने वाले को 1 मिलियन डॉलर इनाम देने का ऐलान किया है. इस मतलब, भारतीय करेंसी में 70 करोड़ रुपये.

पढ़िए क्यों हमज़ा पर रखा गया है ये इनाम

देश की आर्थिक ग्रोथ को झटका! अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में GDP ग्रोथ घटकर 6.6% रही

#चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में GDP ग्रोथ को झटका लगा है.दिसंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ पिछली तिमाही के 7.7 फीसदी से घटकर 6.6 फीसदी पर रही है.

#बता दें कि वित्त वर्ष 2019 की दूसरी तिमाही की जीडीपी संशोधन के बाद 7.1 फीसदी से घटाकर 7 फीसदी कर दी गई है.

#इसी तरह वित्त वर्ष 2019 की पहली तिमाही की जीडीपी संशोधित करके 8.2 से घटा कर 8 फीसदी कर दी गई है. जबकि वित्त वर्ष 2019 का जीडीपी अनुमान 7.2 फीसदी से घटा कर 7 फीसदी कर दिया गया है.

पढ़िए पिछले साल क्या थी जीडीपी की ग्रोथ

इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने जाहिर की पायलट अभिनंदन की रिहाई पर ख़ुशी, कही ये बात...

#भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्‍तान शुक्रवार को रिहा करेगा. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह ऐलान किया.

#इससे पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बयान दिया है कि अगर भारतीय पायलट को वापस करने से दोनों देश के बीच तनाव कम होता है तो वह तैयार हैं.

#उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से बात करने को तैयार हैं.इस फैसले के बाद न सिर्फ भारत में ख़ुशी की लहर है बल्कि पाकिस्तान में भी इमरान खान के इस फैसले का स्वागत किया जा रहा है.

पढ़िए क्या लिखा एक्ट्रेस ने अपने ट्वीट में



Redmi Note 7 Pro के साथ शियोमी ने लॉन्च किए दो धांसू प्रोडक्ट

#शियोमी ने गुरुवार को Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7के साथ 32 इंच का Mi LED TV 4A Pro और Mi Sports ब्लूटूथ ईयरफोन लॉन्च किया है.

#कंपनी ने Mi LED TV 4A Pro को 12,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है. यह टीवी गूगल असिस्टेंट पर बेस्ड एक स्मार्ट टीवी है. इसके अलावा कंपनी ने ब्लूटूथ ईयरफोन की कीमत 1,499 रुपये रखी है.

लॉन्च हुआ Redmi Note 7 Pro, जानिए इसकी कीमत और फीचर्स

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए नॉलेज से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2019, 6:56 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading