देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें जो आज आपको जाननी चाहिए

पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद विरोधी कानून 1997 के आधार पर आतंकी हाफिज सईद के जमात-उद-दावा और उसके सहयोगी सहयोगी संगठन फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को बैन कर दिया है.

News18Hindi
Updated: March 6, 2019, 7:05 AM IST
देश-दुनिया की 10 बड़ी ख़बरें जो आज आपको जाननी चाहिए
हाफिज सईद (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: March 6, 2019, 7:05 AM IST
सुप्रीम कोर्ट आज दो महत्वपूर्ण मामलों में सुनवाई कर सकता है. ये मामले हैं राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद और राफेल डील मामला. इसके अलावा पाकिस्तान ने भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच अपने यहां पल रहे आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की है और हाफिज सईद के संगठनों को पाकिस्तान ने बैन कर दिया है. पढ़ें और क्या हैं आज की सुर्खियां-

अयोध्या विवाद में मध्यस्थता के मुद्दे पर आज अहम सुनवाई, SC के रुख पर टिकी सबकी नजर

#अयोध्या विवाद में मध्यस्थता के मुद्दे पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी. जिसमें तय होगा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर क्या मध्यस्थता के जरिए समाधान किया जा सकता है?

# इससे पहले 26 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि वह अगली सुनवाई में यह फैसला करेंगे कि इस मामले को मध्यस्थता के लिए भेजा जाए या नहीं.

# 6 मार्च को अगला आदेश देने की बात की गई थी.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

राफेल डील: SC आज कर सकती है पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई
Loading...

# राफेल डील पर आए फैसले में संशोधन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर बुधवार को सुनवाई हो सकती है.

# सुप्रीम कोर्ट पुनर्विचार याचिका पर भी सुनवाई कर सकता है. दोनों पक्षों के याचिकाकर्ताओं को केस की लिस्टिंग के बारे में सूचना भेज दी गई थी.

दिसंबर में याचिका की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने राफेल मामले में मोदी सरकार को क्लीन चिट दे दी थी. केंद्र सरकार ने जजमेंट में सीएजी की रिपोर्ट वाले हिस्से में संशोधन की मांग की थी.
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

दबाव का असर! जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत को पाक सरकार ने किया बैन

# भारत की एयर स्ट्राइक और दुनिया के अन्य देशों के दबाव के चलते पाकिस्तान ने अपनी धरती पर फल-फूल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है.

# मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद विरोधी कानून 1997 के आधार पर आतंकी हाफिज सईद के जमात-उद-दावा और उसके सहयोगी सहयोगी संगठन फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को बैन कर दिया है.

# हाफिज सईद साल 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले, जुलाई 2006 में मुंबई लोकल में हुए सिलसिलेवार बम धमाके और नवंबर 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है.
यहां क्लिक करके पढ़ें संयुक्त राष्ट्र के किस कानून के चलते हुई गिरफ्तारी?

पं. बंगाल बीजेपी प्रमुख दिलीप घोष (फाइल फोटो)


इमरान खान से ज्यादा ममता बनर्जी से देश को खतरा: बंगाल बीजेपी अध्यक्ष

# पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बालाकोट एयर स्ट्राइक पर संदेह जताया था. उन्होंने इस कार्रवाई के सबूत मांगे थे. उन्होंने कहा था कि जवानों की कामयाबी पर उन्हें संदेह नहीं है, लेकिन सैनिकों के शौर्य के राजनीतिकरण का वे पुरजोर विरोध करती हैं.

# इसपर पलटवार करते हुए बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि ममता बनर्जी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तुलना में देश को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है.

# घोष ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस स्थिति में एकजुट होने के बजाय वे बालाकोट एयर स्ट्राइक में मारे गए आतंकियों की संख्या पूछ रहे हैं.'
यहां क्लिक करके पढ़ें घोष ने और क्या-क्या कहा?

रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, महिलाओं को सेना की 10 ब्रांच में मिलेगा स्थायी कमीशन

# रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि महिला अधिकारियों को भारतीय सेना की उन सभी 10 शाखाओं में स्थायी कमीशन दिया जाएगा. जहां उन्हें शॉर्ट-सर्विस कमीशन (एसएससी) में शामिल किया गया है.

# महिला अधिकारियों को अब तक केवल दो शाखाओं (न्यायाधीश एडवोकेट जनरल (JAG) और सेना शिक्षा कोर) में ही स्थायी कमीशन की अनुमति थी.

# इसका मतलब है कि अब रिटायरमेंट की उम्र तक महिलाएं सेना में काम कर सकती हैं. अब महिलाएं अपनी मर्जी के अनुसार या फिर रिटायरमेंट की उम्र खत्म होने पर नौकरी छोड़ सकती हैं.
यहां क्लिक करके पढ़ें इससे किन-किन विभागों में महिलाओं को मिलेगा स्थाई कमीशन?

लंदन में धमाके की साजिश नाकाम, दो एयरपोर्ट्स और रेलवे स्टेशन में मिले बमः ब्रिटेन पुलिस

# लंदन की आतंकवाद विरोधी पुलिस ने कहा है कि उसने लंदन के दो एयरपोर्ट्स और एक रेलवे स्टेशन पर पाए गए बमों की जांच शुरू कर दी है. मंगलवार को तीनों ही जगहों पर एक-एक छोटे बम मिले हैं.

# पुलिस ने बताया कि बम से किसी को कोई चोट नहीं पहुंची है. हालांकि हीथ्रो एयरपोर्ट पर एक ऑफिस में बम से मामूली आग लगी थी.

# लंदन पुलिस ने बताया, 'पुलिस इन तीनों घटनाओं को एक दूसरे से जोड़कर देख रही है और बम भेजने की मंशा की जांच कर रही है.'
यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

ग्रेच्युटी की सीमा बढ़कर 20 लाख हुई

# वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि टैक्स-फ्री ग्रेच्युटी की सीमा को 20 लाख रुपये करने के फैसले से सार्वजनिक और निजी सेक्टर के कर्मचारियों को फायदा होगा.

# बता दें कि अंतरिम बजट में सरकार ने 5 साल के बाद नौकरी छोड़ने पर मिलने वाली अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि को बढ़ाकर अधिकतम 20 लाख रुपये कर दिया था.
यहां क्लिक करके पढ़ें इससे किसे होगा फायदा?

फोन खोने के बाद अपने WhatsApp चैट को ऐसे करें सिक्योर

# क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका फोन खो जाए तो आपके वॉट्सऐप चैट का क्या होगा, जिसमें आपकी प्राइवेट और पर्सनल बातें भी होती हैं.

# हालांकि आपको घबराने की जरूरत नहीं, क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप फोन खोने के बाद भी अपने वॉट्सऐप चैट को सिक्योर कर सकते हैं.

# इससे कोई भी उसे पढ़ नहीं पाएगा.
यहां क्लिक करके जानें कि वॉट्सऐप का दोबारा एक्सेस पाने के लिए क्या करना होगा?



विराट कोहली ने जड़ा 40वां वनडे शतक

# टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर वनडे में कप्‍तान विराट कोहली के शतक (116) के दम पर 250 रन स्‍कोर बनाया है.

# इस शतक के साथ ही उनके (विराट) नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं.

# वनडे क्रिकेट में 40 शतक बनाने वाले विराट दुनिया के सबसे युवा बल्‍लेबाज़ हैं. उन्‍होंने 30 साल और 212 दिन की उम्र में ऐसा किया है.
यहां क्लिक करके जानें विराट कोहली ने इस पारी के दौरान कौन से नए 10 रिकॉर्ड बनाए?

अब इस मशहूर टीवी एक्ट्रेस ने #MeToo पर तोड़ी चुप्पी

# मशहूर टीवी एंकर और एक्टर Reshma Pasupuleti ने #MeToo मूवमेंट पर बात करते हुए अपने साथ हुए यौन शोषण की घटना शेयर की.

# एक इंटरव्यू में रेशमा ने बताया कि उन्होंने भी यौन शोषण का सामना किया है.

# भारत में #MeToo कैंपेन की शुरुआत तनुश्री दत्ता (Tanushree Dutta) ने की थी. तनुश्री ने नाना पाटेकर पर शोषण का आरोप लगाया था.
यहां क्लिक करके पढ़ें रेशमा ने क्या कहा?
First published: March 6, 2019, 6:36 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...