Home /News /knowledge /

'क्या झूठे, मक्कार और धोखेबाज हैं डोनाल्ड ट्रंप!'

'क्या झूठे, मक्कार और धोखेबाज हैं डोनाल्ड ट्रंप!'

डोनाल्ड ट्रंप पर उनके पूर्व वकील ने अमेरिकी कांग्रेस कमेटी की सुनवाई में लगाए कई आरोप

डोनाल्ड ट्रंप पर उनके पूर्व वकील ने अमेरिकी कांग्रेस कमेटी की सुनवाई में लगाए कई आरोप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन ने अमेरिकी कांग्रेस कमेटी के सामने अपने बयान में क्या कहा है, जिससे ट्रंप की इमेज पर बट्टा लगेगा

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं. उनके पूर्व वकील माइकल कोहेन ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश होकर उनके खिलाफ कई गंभीर आरोप ही नहीं लगाए हैं बल्कि सबूत भी पेश किये हैं.

    अगर ये बातें सही साबित हुईं तो डोनाल्ड ट्रंप के लिए दिक्कतें बढ़ सकती हैं. उनके खिलाफ आपराधिक अभियोग चल सकता है. अगर ऐसा हुआ तो डोनाल्ड ट्रंप पहले राष्ट्रपति होंगे, जिन्हें इसका सामना करना पड़ेगा.

    क्यों फंस रहे हैं ट्रंप? 
    - वकील कोहेन ने कई घंटे तक अमेरिकी कांग्रेस की समिति के सामने अपना बयान दिया. साथ ही सवालों के जवाब दिए. इस मौके पर उन्होंने कई ऐसे चेक की कॉपियां पेश कीं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति ने पद पर आने के बाद एक एडल्ट फिल्म स्टार स्टार्मी डेनियल्स को देने के लिए अपने हाथ से लिखा था.

    क्या गंभीर आरोप कोहेन ने लगाए?
    - कोहेन ने 35 हजार डॉलर का वो चेक पेश किया, जो ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद डेनियल्स को देने के लिए उन्हें दिया था. कोहेन का कहना है कि ट्रंप वर्ष 2016 में जब चुनाव लड़ने वाले थे, तब भी उन्होंने इस एडल्ट स्टार एक्ट्रेस को पैसा दिया था. ये पैसे इसलिए दिए गए थे कि सारा मामला दबा रहे.

    वर्ष 47 से अब तक भारत के कितने पायलटों को पाकिस्तान ने पकड़ा, कैसा हुआ सलूक

    कोहेन ने कांग्रेस से क्या क्या कहा?
    - ट्रंप को झूठा, धोखेबाज और नस्लीय बताया
    - राष्ट्रपति अभियान के दौरान वित्तीय गड़बड़ी करने वाला बताया
    - ये कहा कि ट्रंप के खिलाफ आपराधिक मामला चलाया जाना चाहिए
    - ट्रंप ने पोर्न स्टार एक्ट्रैस के साथ मामला दबाने के लिए ताजातरीन चेक एक अगस्त 2017 को लिखा. यानि अमेरिका का राष्ट्रपति रहते हुए व्हाइट हाउस से.
    - ट्रंप ने पोर्न स्टार को एक साल में 130,000 डॉलर से ज्यादा रकम का भुगतान किया

    अमेरिकी कांग्रेस कमेटी के सामने पूछताछ के दौरान वकील माइकल कोहेन


    ट्रंप पर पत्नी मेलेनिया से भी झूठ बोलने का क्या आरोप है?
    वकील कोहेन का कहना है कि ट्रंप के ना केवल पोर्न स्टार और अन्य महिलाओं के साथ अफेयर थे बल्कि ट्रंप ने अपने वकील से ये भी कहा कि अगर मेलेनिया इस बारे में कुछ पूछती हैं तो उनसे झूठ बताया जाए. मैने ऐसा ही किया, जिसका मुझे अफसोस है. क्योंकि वो अच्छी महिला हैं और उनके साथ ये नहीं किया जाना चाहिए था.

    विकीलीक्स को लेकर कोहेन ने क्या कहा?
    ट्रंप को मालूम था कि विकीलीक्स 2016 के चुनावों के दौरान वो ईमेल्स जारी करने वाला है, जिसे डेमोक्रेटिक पार्टी ने हैक कर लिया था.(ये वही ईमेल्स थे, जिनके सामने आने के बाद हिलेरी क्लिंटन के प्रेसीडेंशियल कैंपेन पर बहुत खराब असर पड़ा.) इस बारे में भी उन्होंने मुझसे कांग्रेस के सामने इस बारे में झूठ बोलने को कहा था कि उनकी योजना मास्को में ट्रंप टॉवर बनाने की थी. ट्रंप को ये भी मालूम था कि उनका बेटा न्यूयॉर्क के ट्रंप टॉवर में एक रूसी वकील से मिलने वाला है.

    पुण्यतिथि : डॉ. राजेंद्र प्रसाद के निधन के बाद क्या हुआ उनके परिवार का

    क्या कोहेन ने ट्रंप को नस्लीय और झूठा भी बताया?
    - हां, कांग्रेस के सामने वकील माइकल कोहेन ने स्पष्ट तौर पर डोनाल्ड ट्रंप को नस्लीय, जालसाज, धोखेबाज कहा. उसने कहा, ट्रंप मूल तौर पर भरोसेमंद नहीं हैं. वो अमेरिकी जनता की परवाह नहीं करते और उन्होंने घृणा और असहिष्णुता को आधार बनाकर अपना चुनाव अभियान चलाया था. ट्रंप ने अमेरिका को महान बनाने के लिए नहीं बल्कि अपने ब्रांड को बड़ा करने के लिए चुनाव लड़ा. उनकी इच्छा कतई देश को आगे ले जाने की नहीं है. वो केवल खुद का फायदा कमाना चाहते हैं.

    ये हैं स्टार्मी डेनियल्स, जिनसे अफेयर के बाद ट्रंप पर उन्हें लगातार चेक के जरिए रकम देने का आरोप है


    जब कोहेन उनके वकील थे तो ट्रंप के खिलाफ कैसे हो गए?
    - वकील कोहेन का कहना है कि एक समय आया कि उन्होंने महसूस होने लगा कि वो कानूनी तौर पर गलत काम कर रहे हैं. इसके बाद उनकी अंतरात्मा ने उन्हें धिक्कारा और उन्होंने तय किया कि अब वो दुनिया को ट्रंप की असलियत के बारे में बताएंगे. हालांकि कांग्रेस ने तब उन्हें झूठ बोलने का दोषी पाया था. मई से उनके खिलाफ तीन साल की सजा शुरू होनी है. उनका कहना कि अब वो पूरा सच बताकर अपनी सजा में रहम चाहते हैं. अब वो कहते हैं, मिस्टर ट्रंप अब मैं आपका फिक्सर नहीं रहा.

    वकील कोहेन ने अमेरिकी कांग्रेस की कमेटी के सामने ये चेक पेश किया, जिसके बारे में उन्होंने दावा कि ये चेक ट्रंप ने डेनियल्स के लिये दिए थे


    कोहेन के इन बयानों का क्या कोई असर पड़ेगा?
    - इसका डोनाल्ड ट्रंप की इमेज पर बहुत खराब असर पड़ेगा, बेशक कोहेन जो कह रहे हैं वो गंभीर बात है लेकिन इसे साबित करना आसान नहीं होगा.

    - क्या डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अभियोग चल सकता है?
    - अभियोग चलाना एक राजनीतिक प्रक्रिया है. लेकिन जब तक साफ तौर पर ऐसे सबूत नहीं मिलते, तब तक लगता नहीं कि कांग्रेस ऐसी कोई भी प्रक्रिया शुरू करेगी. कांग्रेस की जो कमेटी कोहेन से पूछताछ कर रही है, उसका कहना है कि अगर इस मामले को अभियोग तक ले जाना है तो वो रास्ता लंबा है. लेकिन कोहेन के बयानों के लपेटे में ट्रंप का परिवार भी आ रहा है तो संभव है कांग्रेस कमेटी उन्हें भी पूछताछ के लिए बुलाये.

    क्या है जिनेवा कन्वेंशन जो पाकिस्तान में बनेगा अभिनंदन का सुरक्षा 'कवच'

    Tags: Donald Trump, Donald Trump administration, US, US Presidential Election 2016

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर